1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar electricity meter checking campaign bijli bill payment issue latest news skt

बिहार: बिजली यूज करने के दौरान ये चूक पड़ेगी भारी, आज से काटे जाएंगे कनेक्शन और दर्ज होगा केस

बिहार में बिजली की चोरी करने वाले अब मुश्किल में घिरेंगे. राज्यभर में सघन छापेमारी अभियान चलाकर ऐसे लोगों को चिन्हित किया जाएगा और उनपर केस दर्ज किया जाएगा. बिजली बिल के बकायेदारों पर भी नकेल कसा जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विशेष अभियान में आज से बिजली कनेक्शन काटने की शुरुआत
विशेष अभियान में आज से बिजली कनेक्शन काटने की शुरुआत
File

बिहार में बिजली चोरी करने वालों पर अब गाज गिरने वाली है. राज्यभर में आज सोमवार से बिजली चोरी के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है. अगले 45 दिनों तक यह अभियान चलाया जाएगा. जिसमें बिजली की चोरी करने वालों पर केस दर्ज किया जाएगा. वहीं बकाया जमा नहीं करने वालों के यहां से बिजली कनेक्शन भी काटे जाएंगे.

बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए अब सूबे में कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी ने बताया कि बिजली चोरी को रोकने के लिए अब राज्यभर में छापेमारी की जाएगी. इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है. इस बार कंपनी में रणनीति में भी बदलाव किया है. ट्रांसफार्मर से ही जांच की शुरुआत की जाएगी और एक-एक घर तक पहुंचा जाएगा. अगर कोई चोरी करके बिजली यूज करता पकड़ा गया तो उसपर केस दर्ज किया जाएगा.

मीटर के साथ ही इस बार सर्विस वायर की भी जांच की जाएगी. कई जगहों पर उपभोक्ता सर्विस वायर को काटकर बिजली यूज करते हैं. ऐसे में उनपर कार्रवाई होगी. वहीं छापेमारी के दौरान बकायेदार भी निशाने पर रहेंगे.

छापेमारी करने वाली टीम बकायेदारों को सचेत करेगी और समय पर बिल जमा कराने का दबाव बनाएगी. जिनका बकाया है उन्हें ऑन द स्पॉट बकाया जमा कराने कहा जााएगा और ऐसा नहीं करने पर उनके यहां का बिजली कनेक्शन काट दिया जा सकता है.

मीटर की सील अगर टूटी हुई मिलती है तो ऐसे उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ सकती है. मीटर का सील टूटने और टेंपरिंग रहने पर उपभोक्ता के ऊपर केस दर्ज हो सकता है. छापेमारी स्पेशल टास्क फोर्स करेगी. अवर प्रमंडल स्तर पर एसटीएफ के नहीं रहने पर परियोजना पदाधिकारी छापेमारी की कमान संभालेंगे. वहीं अगर किसी उपभोक्ता के बिजली मीटर में खराबी रहे तो वो बदला भी जाएगा.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें