1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board 10th result 2020 date and time live updates

Bihar Board 10th Result 2020 LIVE Updates : कभी भी आ सकता है 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें रिज़ल्ट चेक

By Rajat Kumar
Updated Date
Bihar Board 10th Result
Bihar Board 10th Result
Prabhat Khabar

Bihar Board BSEB 10th Result 2020 LIVE Updates बिहार बोर्ड ने आधिकारिक रूप से वेबसाइट पर 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. बच्चों को अब 10वीं के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com में परिणाम जारी किये जाएंगे. हालांकि, आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा अभी नहीं की गयी है. आप हमारे साथ बने रहें हम आपाके इससे संबंधित पल-पल का अपडेट देते रहेंगे....

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देख सकते है अपना रिजल्ट

Bihar Board Matric result 2020: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट जारी होने के बाद अब बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2020 ( BSEB Bihar Board 10th Result or BSEB Bihar Board Matric result 2020) का इंतजार है. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com में परिणाम जारी किये जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में वर्तमान स्थिति को देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि 15 अप्रैल से 10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आरंभ किया सकता है. हालांकि, बिहार बोर्ड द्वारा इस सम्बन्ध में कोई भी अपडेट जारी नहीं किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कहां जारी होंगे परिणाम

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com में परिणाम जारी किये जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

नालंदा के जिला शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार ने कहा है कि मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन कार्य के एेन मौके पर नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के कारण समय पर मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं हो सका. लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ही कॉपियों का मूल्यांकन कार्य किया जायेगा तथा इसके बाद ही परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जायेगा. छात्रों को तब तक धैर्य के साथ परिस्थितियों में सुधार होने का इंतजार करना चाहिए .

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा फरवरी महीने में ही इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. मैट्रिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का समय पर मूल्यांकन नहीं हो पाने के कारण मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया जा सका है. वर्तमान परिस्थिति में जारी लॉकडाउन की स्थिति में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराना अभी संभव भी नहीं है. ऐसे में मैट्रिक परीक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार लंबे दिनों तक करना पड़ सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन खत्म होने के बाद आयेगा रिजल्ट

बिहार बोर्ड दसवीं 2020 का रिजल्ट जल्द ही आने की संभावना है. सिर्फ 25 प्रतिशत और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना है. लॉकडाउन हटने के बाद दसवीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि कॉपियों का मूल्यांकन 25 मार्च तक खत्म किया जाना था और अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट निकलने की संभावना थी. पिछले साल 31 मार्च को 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए गए थे. इस वर्ष 12वीं के रिजल्‍ट पहले जारी कर दिए गए थे तथा 10वीं के रिजल्‍ट इस माह जारी होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2020 का रिजल्ट आने में अभी थोड़ा समय लग सकता है. इसकी वजह देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 14 अप्रैल तक लागू किया गया लॉकडाउन है. अभी 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन का काम भी पूरा नहीं हुआ है. वहीं कई राज्य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है. अगर लॉकडाउन बिहार में भी बढ़ाया जाएगा तो इसका असर 10वीं परिक्षा रिजल्ट पर पड़ सकता है. क्योकि अभी कॉपियों का मूल्यांकन करने में समय लग सकता है. लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर 10वीं का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह घोषित किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

इन तीन स्टेप से देखें अपना 10वीं का परिणाम

रिजल्ट देखने के लिए आपको बिहार बोर्ड के ऑफिसीयल वेबसाइट पर जाना होगा. सबसे पहले आपको biharboard.online पर जाना होगा. होम पेज में रिजल्ट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. जहां आपके आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा. नंबर डाल कर सब्मिट कर दें आपका परिणाम दिख जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

10 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 2020 की प्रतीक्षा कर रहे छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि परिणाम और मार्कशीट से संबंधित अपडेट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा, इसलिए छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट से अपडेट रहना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन के कारण बिहार बोर्ड के 10वीं के कॉपियों का मूल्याकंन को रोक दिया गया है. गौरतलब है कि यदि बोर्ड 15 अप्रैल से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कराता है तो इसमें कम से कम 10-12 दिन लग सकते हैं. इस प्रकार उम्मीद की जा सकती है कि बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 की घोषणा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले वर्ष 31 मार्च 2019 को ही बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर दिया गया था. इस वर्ष भी अब तक 10वीं का रिजल्ट आ गया होता, लेकिन लॉकडाउन के कारण रिजल्ट आने में देर हो रही. लॉकडाउन हटने के बाद बची हुई 25 प्रतिशत कॉपियों की जांच की जाएगी. कॉपियों की जांच करने के बाद ही रिजल्ट घोषित किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी परीक्षा डेटशीट के अनुसार, 10 वीं बोर्ड परीक्षा फरवरी 2020 में ही आयोजित की गई थी. बिहार 10 वीं परीक्षा 17 फरवरी से शुरू हुई और 24 फरवरी तक जारी रही. परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई थी. सुबह के सत्र में 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर की पाली 1.45 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद है. गौरतलब है कि इस वर्ष के बाद से, बिहार बोर्ड ने विषय पैटर्न, अतिरिक्त विषय की संख्या में वृद्धि और पासिंग फ़ार्मुलों में परिवर्तन सहित कुछ बदलाव किये थे, जिससे पास होने की प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

25 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना अभी बाकी

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 का रिजल्ट जल्द ही आने वाला है. मिली जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 का रिजल्ट कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन की अवधि समाप्त किए जाने के बाद जारी किया जा सकता है. लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 के बची हुई उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू किया जाएगा. 25 प्रतिशत और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना अभी बाकी है. इसके बाद जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कॉपियों का मूल्यांकन रोकने के पिछे कोरोना का एकाएक बिहार में महामारी का रूप लेना है. आपको बता दें कि आप एसएमएस के जरीये भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले मैसेज लिखने वाले ऑप्शन में जाना होगा, फिर BSEB<रोलनंबर> लिखकर 56263 पर भेजना होगा. बिहार बोर्ड की ओर से रिर्टन मैसेज आएगा जिसमें आपका रिजल्ट होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बता दें कि बिहार बोर्ड के मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन सात मार्च से शुरू हुआ था और 25 मार्च तक यह काम खत्म किया जाना था. पहले शिक्षकों की हड़ताल के कारण और फिर लॉकडाउन के कारण कॉपियां जांचने का काम 31 मार्च तक बढ़ाया गया. अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही कॉपियों का मूल्याकंन फिर से शुरू होने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

अप्रैल के अंत तक आ सकते हैं परिणाम 

लॉकडाउन खत्म होने के बाद कॉपियों की जांच शुरू हो सकती है. बिहार बोर्ड दसवीं की आधी से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन करवा चुकी है. ऐसे में अगर 15 अप्रैल से कॉपियां जांची जाने लगीं तो अप्रैल के अंत तक दसवीं के परिणाम निकल आएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

इस बार 12वीं में पास हुए कुल 80.44 प्रतिशत छात्र

कुल 80.44 प्रतिशत विद्यार्थी कला, विज्ञान और वाणिज्य विभाग में पास हुए है. यह प्रतिशत पिछले वर्ष पास होने वाले की प्रतिशत से यह ज्यादा है. पिछले वर्ष 79.76 बच्चें ही पास हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले वर्ष 31 मार्च को 2019 को ही बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर दिया गया था. इस वर्ष लॉकडाउन के वजह से हो रही देरी.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले वर्ष बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट 31 मार्च 2019 को जारी किया गया था. हालांकि, इस वर्ष बोर्ड ने 12वीं के रिजल्‍ट पहले ही जारी कर दिए थे मगर 10वीं की परीक्षा की कॉपियां चेकिंग की प्रक्रिया बीच में रोक दिए जाने के कारण रिजल्‍ट जारी होने में देरी हो रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें