1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board 10th exam 2021 bseb english exams cancelled of 3 centers in maharajganj bihar siwan news know reexam date of matric exam skt

मैट्रिक परीक्षा: बैंक का लॉकर नहीं खुलने से परीक्षा सेंटरों पर नहीं पहुंचा अंग्रेजी का पेपर, इन तीन केंद्रों पर रद्द हुई परीक्षा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा
बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा
FIle

महाराजगंज में सेंट्रल बैंक का डिजिटल लॉकर नहीं खुलने से शनिवार को मैट्रिक के तीन परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी विषय का पेपर नहीं पहुंच सका. इससे बोर्ड के निर्देश पर शनिवार की प्रथम पाली की परीक्षा को रद्द कर दिया गया. जिन केंद्रों की परीक्षा रद्द हुई है, उनमें सिंहौता बंगरा उच्च विद्यालय महाराजगंज, उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय महाराजगंज और एएनएसयू महिला महाविद्यालय, महाराजगंज शामिल हैं. इन केंद्रों पर 2390 परीक्षार्थी अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने से वंचित हो गये. बोर्ड ने इस परीक्षा को नौ मार्च को कराने का निर्देश दिया है.

एसडीओ डॉ रामबाबू प्रसाद ने बताया कि शनिवार को सुबह 7:30 बजे सेंट्रल बैंक में प्रश्नपत्र निकालने के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं बैंककर्मी ने डिजिटल लॉकर खोलने का प्रयास किया, लेकिन काफी प्रयास के बाद भी डिजिटल लॉकर खोलने में सफलता नहीं मिली. इसके बाद लॉकर नहीं खुलने की सूचना जिलाधिकारी अमित कुमार पांडे सहित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को दी गयी.

मामले की गंभीरता को देखते हुए एसडीओ ने वरीय अधिकारियों के निर्देश पर अंग्रेजी प्रश्नपत्र का फोटो स्टेट कराकर परीक्षा नियमित कराने का प्रयास किया, लेकिन परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण इसमें सफलता नहीं मिली. इसके बाद बोर्ड के निर्देश पर उक्त तीनों केंद्रों पर प्रथम पाली के अंग्रेजी विषय की परीक्षा रद्द कर दी गयी.

सिंहौता बंगरा उच्च विद्यालय महाराजगंज पर 1154, उमाशंकर प्रसाद उच्च विद्यालय महाराजगंज पर 596 तथा एएनएसयू महिला महाविद्यालय महाराजगंज पर 641 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने थे. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा महाराजगंज की ब्रांच मैनेजर अर्चना झा ने बताया कि सुबह लॉकर नहीं खुल सका. बाद में सीवान से आये गोदरेज कंपनी के इंजीनियरों की टीम ने 11:45 बजे लॉकर खोला. तब तक काफी देर हो चुकी थी. इधर परीक्षा रद्द होने के बाद परीक्षार्थियों के अभिभावक उग्र हो गये.

उमाशंकर प्रसाद स्कूल व अनुग्रह नारायण उमाशंकर सिंह महिला महाविद्यालय पर महाराजगंज थाने के इंस्पेक्टर ने केंद्राधीक्षक के सहयोग से अभिभावकों को समस्या से अवगत करा कर शांत कराया. वहीं, सिंहौता बंगरा स्कूल पर अभिभावकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. यहां पर पत्थरबाजी की नौबत उत्पन्न हो गयी. यह देख पुलिस को हल्का बल का प्रयोग करना पड़ा. बात में वरीय पदाधिकारियों ने समझा-बुझाकर लोगों को शांत कराया.

वहीं डीएम अमित कुमार पांडे ने कहा कि महाराजगंज में सेंट्रल बैंक का लॉकर नहीं खुलने से तीन परीक्षा केंद्रों पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा रद्द कर दी गयी है. बोर्ड के निर्देश पर यह परीक्षा नौ मार्च को ली जायेगी. किस पाली में परीक्षा आयोजित होगी, इसकी जानकारी शीघ्र ही परीक्षार्थियों तक पहुंचा दी जायेगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें