1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar bijli connection online apply latest update phone suvidha app nbpdcl and sbpdcl avh

Electricity Connection BIhar: बिहार में अब फोन से घर बैठे ले सकते हैं बिजली कनेक्शन, बस करना होगा ये काम

बिजली कनेक्शन के लिए उपभोक्ता को सबसे पहले सुविधा ऐप को डाउनलोड करना होगा. विभाग ने बताया कि NBPDCL और SBPDCL के तहत आने वाले सभी उपभोक्ता अब मोबाइल से ही बिजली कनेक्शन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में अब फोन से घर बैठे ले सकते हैं बिजली कनेक्शन
बिहार में अब फोन से घर बैठे ले सकते हैं बिजली कनेक्शन
website

बिहार में अब कहीं भी आसानी से घर बैठे ही फोन से बिजली कनेक्शन ले सकते हैं. उर्जा विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है. विभाग ने बताया कि उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन और दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन के तहत आने वाले सभी उपभोक्त अब मोबाइल से ही बिजली कनेक्शन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं.

उर्जा विभाग ने बताया कि इसके लिए सुविधा नामक ऐप लॉन्च किया गया है. इस ऐप से कनेक्शन लेने के साथ ही लोग अपना बिजली बिल आसानी से भर सकते हैं. बता दें कि बिहार में पहले बिजली कनेक्शन के लिए अंचल और अनुमंडल बिजली कार्यालय जाना होता था.

बस करना होगा ये काम- बिजली कनेक्शन के लिए उपभोक्ता को सबसे पहले सुविधा ऐप को डाउनलोड करना होगा. आप चाहें तो उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी काम कर सकते हैं. इसके बाद होमपेज पर जाकर लेफ्ट साइड में न्यू बिजली कनेक्शन वाला पेज खोलना होगा. यहां पर आपसे एड्रेस प्रूफ और कुछ जानकारी मांगी जाएगी.

जानकारी भरने के बाद अस्थायी कोड जेनरेट हो जाएगा. ये अस्थाई कोड जेनरेट होने के बाद पैमेंट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा. इसके बाद आपको अप्लीकेशन फीस भरना होगा, जिसे भरने बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

इधर, उर्जा विभाग ने बताया कि सुविधा ऐप का इस्तेमाल बिहार में उपभोक्ताओं द्वारा जमकर किया जा रहा है. कोरोना और बाढ़ के दौरान भी कंज्यूमर इस ऐप का इस्तेमाल किया और न्यू कनेक्शन लगवाया. सुविधा ऐप पर आप बिजली चोरी की शिकायत भी कर सकते हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें