1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly election 2020 how to check your name in voter list and polling station by this process upl

Bihar Election 2020: घर से चेक करें Voter List में आपका नाम है या नहीं, वोट देने से पहले अपने मतदान केंद्र को जानें, ये है तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड न भी हो और वोटर लिस्ट में नाम है तो भी आप वोट डाल सकते हैं.
अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड न भी हो और वोटर लिस्ट में नाम है तो भी आप वोट डाल सकते हैं.
Prabhat khabar

Bihar Election 2020, How to check your name in voter list: तीन चरण में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में पहले फेज की वोटिंग 28 अक्टूबर में है. आप तभी वोट डाल सकते हैं जब आपका नाम वोटर लिस्ट में हो. अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड न भी हो और वोटर लिस्ट में नाम है तो भी आप वोट डाल सकते हैं, मगर बिना वोटर लिस्ट में नाम हुए आप वोट नहीं कर पाएंगे.

वोटर लिस्ट में नाम होने के बाद वोटर आईडी कार्ड न होने की स्थिति में आधार कार्ड, बैंक का खाता आदि से भी वोट डाल सकते हैं. अब जब चुनाव प्रचार जोरों पर है तो मतदाता भी यह जानने को बेताब हैं कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं. तो आप दो मिनट में जान सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं.

ऐसे करें चेक

सबसे पहले भारतीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (https://eci.gov.in)पर जाएं. आपको बायीं तरफ सबसे उपर Menu दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जिस पर आपको Know your polling booth पर क्लिक करना होगा. अब नया पेज खुलेगा जिसमें Search by Details (विवरण द्वारा खोज) और Search by EPIC No (पहचान पत्र क्रमांक द्वारा खोज) मिलेंगे. इसमें पहले टैब में अपना नाम, पिता का नाम, उम्र जैसी जानकारियां भरकर सर्च करना होगा.

SMS से करें चेक

चुनाव आयोग के मुताबिक मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम चेक करने 1950 पर SMS करना होगा. मतदाता को अपने मोबाइल से SMS <ECI> space <EPIC No> लिखकर 1950 पर भेजना होगा. इसके बाद वहां से नाम कन्फर्मेशन की सूचना आएगी.

फोन नंबर से चेक करें: चुनाव आयोग के मुताबिक मतदाता अपने फोन नंबर से भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए मतदाता को टोलफ्री नंबर 1800111950 या 1950 पर कॉल कर चेक कर सकते हैं.

वोट देने से पहले अपने मतदान केंद्र को जानें

  • वोटर हेल्पलाइन का इस्तेमाल करें.

  • www.nvsp.in पर जाएं.

  • <ECIPS>Space<EPIC NO> to 1950 पर SMS करें.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें