1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. assistant professor promotion in bihar news as phd degree compulsory skt

बिहार में असिस्टेंट प्रोफेसरों को जल्द मिलेगा प्रमोशन, पीएचडी की डिग्री अनिवार्य, नया परिनियम तैयार

बिहार के विश्वविद्यालयों में प्राध्यापकों के प्रोमोशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. असिस्टेंट प्रोफेसर के प्रोमोशन के लिए पीएचडी की डिग्री अनिवार्य होगी. वहीं शिक्षकों के प्रोमोशन के लिए नया परिनियम बना लिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar News : असिस्टेंट प्रोफेसर को प्रमोशन के लिए पीएचडी होगी जरूरी
Bihar News : असिस्टेंट प्रोफेसर को प्रमोशन के लिए पीएचडी होगी जरूरी
Social Media

बिहार के विश्वविद्यालयों में प्राध्यापकों के प्रोमोशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. इसके लिए नया परिनियम तैयार कर लिया गया है, जिसमें कठोर मानकों को शामिल किया गया है. इस परिनियम में यूजीसी के 2018 के प्रावधान समाहित किये गये हैं. नये शैक्षणिक सत्र से पहले इसके लागू होने की उम्मीद है.

प्रमोशन के लिए ये अनिवार्य

जानकारी के मुताबिक कुलपतियों की एक कमेटी ने परिनियम बनाकर बिहार उच्चतर शिक्षा परिषद को सौंपा है. यहां से मंजूरी के लिए उसे एक-दो दिनों में शिक्षा विभाग को भेजा जायेगा. सूत्रों के मुताबिक नये परिनियम के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर (एकेडमिक लेवल 10 ) के सीनियर असिस्टेंट प्रोफेसर (एकेडमिक लेवल 11) में प्रोमोशन के लिए चार साल की सेवा के साथ पीएचडी डिग्री या पांच साल की सेवा के साथ एमफिल या प्रोफेशनल कोर्स में डिग्री जरूरी होगी.साथ ही टीचिंग और रिसर्च मेथेडोलॉजी में काम भी करना होगा.रिसर्च पेपर का प्रकाशन, रिफ्रेशर कोर्स और प्रोमोशन स्क्रीनिंग कमेटी की गुड ग्रेड भी हासिल करना होगा.

विशेष मानक के तहत प्रमोशन

असिस्टेंट प्रोफेसर सीनियर लेवल 11 से 12 में प्रोमोशन के लिए, असिस्टेंट प्रोफेसर लेवल 12 से एसोसिएट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर, प्रोफेसर से सीनियर प्रोफेसर और लाइब्रेरियन के प्रोफेसर बनने के लिए विशेष मानक तैयार किये जा रहे हैं.

अभी असिस्टेंट प्रोफेसर के प्रमोशन पर लगी है रोक

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में प्रमोशन के लिए अब तक यूजीसी का 2005 का परिनियम लागू था, जबकि यूजीसी इस बीच 2010 और 2018 में नया परिनियम प्रभावी कर चुका है. यूजीसी के 2018 के परिनियम को आश्चर्यजनक तरीके से प्रभावी नहीं किया गया. हालांकि, शिक्षा विभाग ने सात माह पहले ही बिहार के विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के प्रमोशन पर रोक लगा दी है. अब नये परिनियम लागू होने के बाद प्रमोशन हो सकेंगे.

जल्द ही परिनियम को मंजूरी

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के प्रोमोशन के लिए परिनियम तैयार है. इसमें प्रोमोशन के लिए उचित और सख्त मानक तैयार किये जा रहे हैं. जल्द ही परिनियम को मंजूरी के लिए शिक्षा विभाग के जरिये राजभवन भेज दिया जायेगा. शिक्षा विभाग विश्वविद्यालयों के एकेडमिक स्तर को सुधारने के लिए संकल्पित है.

प्रो कामेश्वर झा, उपाध्यक्ष , बिहार उच्चतर शिक्षा परिषद

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें