1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. action on illegal pathology in patna health department targets patholabs running without license skt

Bihar News: पटना में पसरा है अवैध पैथोलॉजी का गोरखधंधा, बिना लाइसेंस वाले 87 सेंटरों पर छापेमारी की तैयारी

पटना में अवैध पैथोलॉजी सेंटर स्वास्थ्य विभाग के निशाने पर हैं. 87 जांच सेंटर ऐसे हैं जो बिना लाइसेंस के शहर में चल रहे हैं. यह गोरखधंधा इस तरह पसरा हुआ है कि छापेमारी के बाद भी बंद नहीं होता.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

आनंद तिवारी,पटना: जिले में बगैर लाइसेंस व एमडी डॉक्टर के ही 87 पैथोलॉजी लैब चल रहे हैं. इसकी जानकारी सिविल सर्जन कार्यालय की रिपोर्ट से निकल कर सामने आयी है. इनमें अप्रशिक्षित लोग यहां मरीजों से ब्लड सैंपल ले रहे हैं और रिपोर्ट बना रहे हैं.

पटना जिले में बिना निबंधन के 58 पैथोलॉजी सेंटर

सीएस ऑफिस से मिली जानकारी के आधार पर पटना जिले में 170 निबंधित पैथोलॉजी सेंटर हैं. वहीं, बिना निबंधन के 58 हैं. इसी तरह 40 निबंधित डायग्नोस्टिक सेंटर हैं और 29 सेंटर बिना लाइसेंस के चल रहे हैं. ऐसे में 87 पैथोलॉजी सेंटर व डायग्नोस्टिक सेंटर ऐसे हैं, जो स्वास्थ्य विभाग की नजर में अवैध हैं. यहां मानक के अनुसार एमडी डॉक्टर भी नहीं हैं. सूत्रों की मानें, तो पटना जिले में एक अनुमान के मुताबिक 250 से भी अधिक पैथोलॉजी लैब हैं.

कार्रवाई के बाद अन्य नाम से शुरू हो जाता है धंधा

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें, तो छापेमारी के बाद सब कुछ दिनों तक बंद रहता है, लेकिन कुछ समय बाद इनका धंधा दूसरे नाम से शुरू हो जाता है. जिले में एमडी पैथ की संख्या बहुत कम है और कुछ शर्तों व लिमिटेड जांच की अनुमति एमबीबीएस डॉक्टरों को भी दी जाती है. लेकिन, एक एमडी पैथ के नाम पर कई पैथोलॉजी चलाये जा रहे हैं. पटना में सबसे अधिक बाइपास इलाके में अवैध पैथोलॉजी लैब हैं.

गड़बड़ी करने वाले लैबों पर होगी कार्रवाई

शहर में कुल 210 पैथोलॉजी लैब व डायग्नोस्टिक सेंटरों के पास लाइसेंस है. वहीं करीब 87 बिना लाइसेंस के सेंटर चल रहे हैं. उनको हर हाल में लाइसेंस लेना है. जल्द ही टीम चिह्नित पैथोलैब पर छापेमारी करेगी. गड़बड़ी करने वाले पैथोलॉजी लैबों को छोड़ा नहीं जायेगा. हर हाल में कार्रवाई की जायेगी.

-डॉ विभा कुमारी, सिविल सर्जन

एक नजर

- 170 निबंधित पैथोलॉजी सेंटर हैं पटना जिले में

- 58 पैथोलॉजी सेंटर हैं बिना निबंधन के

- 40 निबंधित डायग्नोस्टिक सेंटर हैं

- 29 डायग्नोस्टिक सेंटर बिना निबंधन के

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें