26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मजदूरों के परिजनों ने लगाया मील प्रबंधन पर हत्या का आरोप, CM ने दिये जांच के आदेश

पटना-मोतिहारी : बिहार के पूर्वी चंपारण में मोतिहारी चीनी मील प्रबंधन के विरुद्ध आत्मदाह करने वाले चीनी मील यूनियन के दो कर्मियों में से एक की मौत हो जाने के बाद मामले ने अब तूल पकड़ लिया है. मजदूरों ने आज जहां मोतिहारी बंद बुलाया है, वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए […]

पटना-मोतिहारी : बिहार के पूर्वी चंपारण में मोतिहारी चीनी मील प्रबंधन के विरुद्ध आत्मदाह करने वाले चीनी मील यूनियन के दो कर्मियों में से एक की मौत हो जाने के बाद मामले ने अब तूल पकड़ लिया है. मजदूरों ने आज जहां मोतिहारी बंद बुलाया है, वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी अनुपम कुमार और पुलिस अधीक्षक जितेंद्र राणा को संयुक्त रूप से जांच करने का निर्देश दिया है. पूर्वी चंपारण जिला सिविल सर्जन डा0 प्रशांत कुमार ने बताया कि मोतिहारी चीनी मील मजदूर यूनियन के महामंत्री नरेश कुमार श्रीवास्तव, 50, की मौतमंगलवारको करीब 4.30 बजे पीएमसीएच में इलाज के दौरान हो गयी. सिविल सर्जन ने बताया कि दूसरे आंदोलनकारी सूरज बैठा जो कि कल आत्मदाह के बाद गंभीर रुप से जख्मी हो गए थे उनका पीएमसीएस में इलाज जारी है.

परिजनों ने लगाया आरोप

पूर्वी चंपारण के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र राणा ने बताया कि इस मामले में कुल 29 लोगों के खिलाफ नामजद और 125 अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है जिनमें से सात को गिरफ्तार कर लिया गया है. राणा ने बताया कि इस मामले में एक अन्य प्राथमिकी मृतक की पत्नी पूर्णिमा देवी के बयान पर चीनी मील मालिक नोपानी और मिल प्रबंधक आर. पी. सिंह के खिलाफ दर्ज की जायेगी. मृतक मील नेता की पत्नी पूर्णिमा देवी ने आरोप लगाया है कि दोनों ने असामाजिक तत्वों को भेजकर कल हालात को बिगाड़ा और पुलिस पर पथराव करवाया तथा हंगामे के बीच उनके पति को जलाकर मार दिया गया.

मृतक मजदूर के भाई ने भी लगाया आरोप

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आंदोलकारियों की कल जिलाधिकारी से वार्ता होनी थी और वार्ताकारों को साथ ले जाने के लिए आंदोलन स्थल पहुंची पुलिस टीम पर आंदोलकारियों द्वारा पथराव किया गया और हंगामे के दौरान पूर्णिमा देवी के पति और एक अन्य के शरीर में आग लगा दिया गया. इस बीच, नरेश कुमार श्रीवास्तव के भाई ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव ने आरोप लगाया कि उनके भाई की मौत चिकित्सकों द्वारा कोताही बरतने एवं समुचित इलाज व्यवस्था न होने कारण हो गयी. अपने बकाया वेतन सहित अन्य मांंगों को लेकर मोतिहारी चीनी मील मजदूर यूनियन द्वारा कल आंदोलन और आत्मदाह की धमकी दी गयी थी और उसी दौरान इन दोनों ने अपने शरीर में आग लगा लिया था, जिसमें गंभीर रूप से झुलस जाने पर उन्हें बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच भेजा गया था. आंदोलनकारियों द्वारा कल पुलिस पर पथराव किया गया तथा पुलिस जीप को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था जिसमें छतौनी थाना के पुलिस इंस्पेक्टर विजय यादव समेत पांच पुलिसकर्मी घायल हो गये थे.

आत्मदाह करने वाले दूसरे मजदूर ने दिया बयान

आत्मदाह करने की सूचना हमने लिखित में मोतिहारी प्रशासन को दी थी. जिला प्रशासन से लेकर पुलिस के जिम्मेवार अधिकारियों को पता था कि तय तारीख के अनुसार धरने पर बैठे चीनी मील के कर्मचारी आत्मदाह करने जा रहे हैं. लेकिन, हमारी बातों को किसी ने गंभीरता से नहीं लिया. घटनास्थल पर पुलिस फोर्स लगा दी गयी थी, लेकिन जब हम लोग जल रहे थे, तब प्रशासन तमाशा देख रहा था. यह कहना है पीएमसीएच में भरती सूरज बैठा का. जिंदगी और मौत से जूझ रहे सूरज का इलाज पीएमसीएच के बर्न वार्ड में चल रहा है. डॉक्टरों का दावा है कि सूरज को बचा लिया जायेगा, लेकिन उसकी रिकवरी में काफी समय लगेगा. क्योंकि, वह 55 प्रतिशत तक जल चुका है. सूरज ने बताया कि अगर सरकार ध्यान नहीं देगी, तो वहां कई ऐसे मजदूर व कर्मचारी हैं, जो आत्मदाह कर लेंगे.

वेतन नहीं मिलने के कारण कर्ज में डूबा था नरेश

आत्मदाह के दौरान पूरी तरह से झुलस चुके नरेश श्रीवास्तव की मंगलवार की सुबह चार बजे मौत हो गयी. इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि नरेश काफी जल चुका था. सिर से पांव तक वह जल गया था. हालांकि, डॉक्टरों ने उसे बचाने का काफी प्रयास किया, लेकिन अंत में नरेश की मौत हो गयी. बॉडी देख पत्नी व भाई का बुरा हाल हो रहा था. मृतक की पत्नी ने बताया कि 132 महीने से वेतन भुगतान नहीं हो रहा था. कई माह से वेतन नहीं मिलने के चलते परिवार कर्ज में डूब गया था, नतीजा मौत का सामना करना पड़ा. पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को शव सौंप दिया गया.

क्या कहते हैं डॉक्टर

इलाज कर रहे पीएमसीएच के डॉ बीपी चौधरी ने बताया कि नरेश का शरीर काफी जल चुका था. जिसे काफी बचाने का प्रयास किया गया. वहीं, सूरज बैठा भी करीब 55 प्रतिशत तक जल चुका है. उसके शरीर का अधिकतर हिस्सा जल चुका है. जिसका इलाज चल रहा है. उम्मीद है कि उसे बचा लिया जायेगा.

यह है मामला

बकाया मजदूरी, गन्ना किसानों के बकाये भुगतान व बंद मील चालू करने की मांग को लेकर मोतिहारी सुगर मील लेबर यूनियन की ओर से सात अप्रैल से मिल गेट पर धरना दिया जा रहा था. आर्थिक तंगी झेल रहे लोगों का कहना है कि वेतन देने के लिए कोर्ट का भी आदेश आ गया था, बावजूद मजदूरों की समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा था. यही वजह है कि यूनियन के सदस्यों ने घोषणा की थी कि नौ मार्च की देर रात तक समझौता नहीं हुआ था, उसके बाद हम सब कभी भी आत्मदाह कर सकते हैं. आंदोलनकारियों का कहना है कि प्रशासनिक स्तर पर कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया, जिसका नतीजा हुआ कि मिल से जुड़े दो लोगों ने आत्मदाह करने की कोशिश की इसके बाद दोनों मरीज को पीएमसीएच लाया गया, जहां एक की मौत हो गयी व एक बुरी तरह से झुलस गया है, जिसका इलाज चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें