27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीतीश होंगे नमो के विकल्प बनायेंगे राष्ट्रीय स्तर का फ्रंट

राजगीर में बैठक . नीतीश के पार्टी अध्यक्ष बनने पर राष्ट्रीय परिषद की मुहर राजगीर से मिथिलेश जनता दल यूनाइटेड (जदयू) आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ गैर भाजपा दलाें को एकजुट करेगा और देश के सामने नीतीश कुमार की अगुआई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेहतर विकल्प देगा. नीतीश कुमार देश भर में […]

राजगीर में बैठक . नीतीश के पार्टी अध्यक्ष बनने पर राष्ट्रीय परिषद की मुहर
राजगीर से मिथिलेश
जनता दल यूनाइटेड (जदयू) आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ गैर भाजपा दलाें को एकजुट करेगा और देश के सामने नीतीश कुमार की अगुआई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेहतर विकल्प देगा. नीतीश कुमार देश भर में घूम कर भाजपा के खिलाफ फ्रंट तैयार करेंगे. इसके लिए जदयू की राष्ट्रीय परिषद ने उन्हें अधिकृत किया है.
रविवार को राजगीर के कन्वेंशन हॉल में जदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में कहा गया कि नीतीश कुमार के रूप में पार्टी को डायनेमिक लीडरशिप मिली है. देश की जनता उनकी ओर हसरत भरी निगाहों से देख रही है और पार्टी उनकी लीडरशिप में सबसे बड़ी राजनीतिक ऊंचाई को छूने की ओर आगे बढ़ रही है.
हालांकि, पार्टी ने यह साफ तौर पर कहा कि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार घोषित करने का उसने कोई प्रस्ताव पास नहीं किया है और न ही उनके नाम की औपचारिक घोषणा की है, लेकिन पार्टी यह समझ रही है कि एक अच्छे प्रधानमंत्री में जितने भी गुण होने चाहिए, वे सब-के-सब नीतीश कुमार में हैं. राष्ट्रीय परिषद की बैठक के पहले दिन में पार्टी के चुनाव अधिकारी अनिल हेगड़े ने नीतीश कुमार के निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की. इसके बाद करीब 280 डेलिगेट की मौजूदगी में राष्ट्रीय परिषद ने नीतीश कुमार के नाम पर मुहर लगायी.
पार्टी संविधान में बदलाव को अधिकृत: बैठक के बाद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रीय परिषद ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष नीतीश कुमार को नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी व राज्यों में एडहॉक कमेटी के गठन और पार्टी संविधान को आज की जरूरत की मुताबिक बदलाव करने के लिए एक कमेटी बनाने को अधिकृत किया है.
उन्होंने कहा कि बिहार में जिस प्रकार महागंठबंधन ने भाजपा को परास्त किया, उसी तर्ज पर यूपी और पूरे देश में माहौल बनायेंगे. पार्टी ने यूपी में भाजपा को पटखनी देने के लिए प्रयास किया है और आगे भी करेगी.
पार्टी छोटी, पर हमारा नेता पीएम मेटेरियल : त्यागी ने कहा कि हमारी पार्टी छोटी है, पर हमारे नेता प्रधानमंत्री पद के लिए सक्षम हैं. बिहार को उन्होंने जिस तरह से चलाया है, वह पृूरे देश के लिए एक उदाहरण है. बिहार एक्सपेरिमेंट में महानायक बन कर उभरे हैं, उससे देश में एक नया संवाद गया है.त्यागी ने कहा कि जदयू के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है, नया नेतृत्व है.
नीतीश कुमार जनमानस में लोकप्रिय चेहरा हैं. सही साबित हो रहीं हमारी आशंकाएं : त्यागी ने यह भी कहा कि 16 जून, 2013 को भाजपा से नाता तोड़ने के समय नीतीश कुमार ने जो आशंकाएं व्यक्त की थीं, वे सब सही हो रही हैं.
अटल बिहारी वाजपेयी और जॉर्ज फर्नांडीस ने सिविल कोड, रामजन्म भूमि और धारा 370 को डस्टबीन में डाल दिया था, अब वही सारे मुद्दे उभारे जा रहे हैं. इससे समाज में तनाव फैल रहा है और धार्मिक व भाषाई अल्पसंख्यक सहमे हुए हैं. उन्होंने कहा कि देश ने किसान, नौजवान और दलित व वंचित तबका निराश और हताश है. 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ने जिन चुनावी वादों को जनता सामने रखा था, उन सबको केंद्र सरकार भूल गयी है. किसानों के साथ धोखा हुआ है. न्यूनतम समर्थन मूल्य को 50% बढ़ाने के अपने वादे से सरकार भाग रही है.
आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई राजनीति का विषय नहीं
जदयू की राष्ट्रीय परिषद् की बैठक में राजनीतिक, सामाजिक व आर्थिक प्रस्ताव पारित किये गये. 15 राज्यों के अध्यक्षों ने नीतीश कुमार के निर्वाचन समेत राजनीतिक प्रस्ताव का समर्थन किया. जदयू सांसद हरिवंश ने राजनीतिक प्रस्ताव को रखा, जिसका अन्य नेताओं ने उसका समर्थन किया. इसमें कहा गया कि आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई एक राष्ट्रीय मुद्दा है और इसे देश की अदरुनी राजनीति का विषय नहीं बनाना चाहिए. जम्मू में शांति व सामान्य हालात बनाने का प्रयास होना चाहिए.
गुजरात के हालात खराब
राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भाग लेने आये गुजरात के आदिवासी विधायक छोटू भाई बसाना ने कहा कि गुजरात के हालात भी खराब हो गये हैं. एक व्यक्ति (नरेंद्र मोदी) जो दिल्ली निकला है, उस पर बिहार ने लगाम लगायी है. प्रेस काॅन्फ्रेंस में त्यागी के अलावा जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन िसंह व ऊर्जा मंत्री िवजेंद्र यादव भी मौजूद थे.
तीन माह में सभी राज्यों में होगा जदयू का सांगठनिक चुनाव
जिन राज्यों में जदयू का सांगठनिक चुनाव अब तक नहीं हो सका है, वहां अगले तीन माह के अंदर सांगठनिक चुनाव पूरा करा लिया जायेगा. इसका निर्णय रविवार को राजगीर में पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में लिया गया. पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक से पहले राजगीर में आयोजित पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में हुई, जिसमें राष्ट्रीय परिषद् की बैठक में पेश होने वाले एजेंडाें पर चर्चा की गयी. साथ ही राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.
जो राष्ट्रीय आंदोलन में शािमल नहीं थे, वे आज राष्ट्रवाद का मुखौटा लगा घूम रहे : नीतीश
पटना. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए अपने निर्वाचन पर पार्टी की राष्ट्रीय परिषद् की मुहर लगने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमें अपने एजेंडे के साथ जनता के बीच में जाना होगा. हमारा इतिहास गौरवशाली रहा है. हमारे कार्यक्रम और सिद्धांत हैं.
यहां जितनी ताकत है, उसी स्थान पर नयी शुरुआत करनी होगी. भाजपा का नाम लिये बगैर उन्होंने कहा कि उनको काउंटर करने में कार्यकर्ता समय बरबाद न करें. माहौल बदला है. जो लोग राष्ट्रीय आंदोलन में भागीदार नहीं थे, भगवा के पक्ष में थे, वे आज राष्ट्रवाद का मुखौटा लगा कर घूम रहे हैं. नयी पीढ़ी को सबल बनाना होगा. हमारा देश विविधताओं से भरा है. भावनाओं में बह कर मूल समस्याओं से भटकाया जा रहा है. नीतीश कुमार ने कहा कि जो विचारधारा गांधी, लोहिया व जेपी की थी, वही हमारी विचारधारा है. डाॅ लोहिया की सप्तक्रांति विचारधारा के इर्द-गिर्द हमारी योजनाएं हैं. विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला वैकल्पिक सामाजिक सुधार आंदोलन से करेंगे. शराबबंदी को पार्टी के सभी राज्यों के पदाधिकारियों ने स्वीकार किया है.
दलितों की आत्महत्या से दुखदायी घटना और कोई नहीं : शरद
पूर्व जदयू अध्यक्ष शरद यादव ने कहा िक देश में दलित वर्ग के सम्मान की लड़ाई अांबेडकर, पेरियार, फुले, गांधी ने लड़ी, पर कभी भी उन्होंने दलितों की आत्महत्या के बारे में नहीं सोची होगी. देश के बेटे रोहित वेमुला ने सुसाइड नोट में लिखा है कि मेरा जन्म ही मेरा अभिशाप है. 70 साल के इतिहास में इससे दुखदायी घटना कोई और नहीं हो सकती है. कश्मीर में पीडीपी-भाजपा सरकार ने बातचीत की जो बात कही थी, वे सब बेकार हैं और वहां हालत खराब हो रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें