36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : कोरोना के दौरान 8,538 करोड़ खर्च, 20 लाख से अधिक लोगों को मिली एक हजार की मदद

सीएम ने कोरोना संकट से निबटने के लिए बुधवार को किये फेसबुक लाइव कार्यक्रम में कहा कि कोरेंटिन केंद्रों में रखे गये लोगों के लिए सरकार की तरफ से औसतन प्रति व्यक्ति 5,300 रुपये व्यय किये जा रहे हैं

पटना : सीएम ने कोरोना संकट से निबटने के लिए बुधवार को किये फेसबुक लाइव कार्यक्रम में कहा कि कोरेंटिन केंद्रों में रखे गये लोगों के लिए सरकार की तरफ से औसतन प्रति व्यक्ति 5,300 रुपये व्यय किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत अब तक 20 लाख से अधिक लोगों को प्रति व्यक्ति एक हजार रुपये की मदद दी गयी है. इसके अलावा कोविड के दौरान राज्य सरकार ने लोगों को सभी तरह की सहायता प्रदान करने में 8,538 करोड़, 52 लाख रुपये खर्च किये हैं.

बाहर से आने वाले लोगों को न्यूनतम 500 व अधिकतम एक हजार रुपये की सहायता दी जा रही है. इसके अलावे 12 लाख, 35 हजार किसानों को फसल क्षति अनुदान के तहत 417 करोड़ दिये जा चुके हैं. वहीं, अब तक एक करोड़ 41 लाख राशन कार्डधारी तथा 21 लाख गैर-राशन कार्डधारी सुयोग्य चिह्नित परिवारों को यह सहायता प्रदान की गयी है. अब तक 1,620 करोड़ व्यय किये गये हैं. सभी चिह्नित लोगों के राशन कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है.

अन्य माध्यमों से लोगों को दिया गया लाभ

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की तरफ से सभी तरह की छात्रवृत्ति, पोशाक व अन्य योजनाओं पर 3,261 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. राज्य के 85 लाख पेंशनधारियों को तीन महीने का एडवांस भुगतान किया गया है. इस पर 1,017 करोड़ रुपये खर्च हुए. आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से 200 से अधिक आपदा केंद्र चलाये गये, जिससे प्रति दिन करीब 74 हजार लोग लाभान्वित हुए. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोरोना उन्मूलन कोष का गठन किया गया है. इसमें 180 करोड़ की राशि मौजूद है. इससे दवा, जरूरी मशीनें, टेस्ट किट समेत अन्य सामानों की खरीद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किया जाता है.

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से भी लोगों की मदद की जा रही है.

लाइव वेबकास्टिंग की थी व्यवस्था : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संबोधन के प्रसारण को लेकर पटना के डीएम कुमार रवि के निर्देश पर जिला, अनुमंडल, प्रखंड और नगर निकाय स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग व लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी थी. इस व्यवस्था को कराने को लेकर डीएम ने सभी बीडीओ-सीओ व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश जारी कर दिया था. मुख्यमंत्री का जनसंदेश कई लोगों ने सुना.

जनप्रतिनिधियों को गमछे का मास्क बनाकर दिखाया लाइव

मुख्यमंत्री ने संवाद के दौरान सभी जनप्रतिनिधियों से लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति हर तरह से जागरूक करते रहने की अपील की. सबसे ज्यादा मास्क के उपयोग को अनिवार्य बताते बाहर निकलने वाले सभी लोगों को इसका उपयोग करने को कहा. इस दौरान उन्होंने अपने गमछे को मास्क की तरह पहनते हुए जनप्रतिनिधियों को बताया कि अभी बात कर रहे हैं, तो इसे नीचे रखे हुए हैं.

जब सामान्य रूप से बैठते हैं, तो इससे मुंह को ढक कर रखते हैं. कहीं आने-जाने पर भी इसका उपयोग इसी तरह से करते हैं. इस बात का ध्यान रखते हुए सभी लोग किसी तरह के मास्क का प्रयोग करें. मास्क पहनने के कई तरीके हो सकते हैं. उन्होंने सभी लोगों से साफ-सफाई का खासतौर से ध्यान रखने को कहा. ग्रामीण इलाकों में माइक से भी जागरूकता कार्यक्रम चलाने को कहा.

Posted By : Rajat Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें