34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में होमगार्ड बहाली के लिये न्यूतम योग्यता में बदलाव

पटना : अब इंटरमीडिएट पास युवक ही होमगार्ड के जवान बन सकेंगे. अब तक होम गार्ड में बहाली के लिए न्यूनतम योग्यता अपर प्राइमरी उत्तीर्ण था. होम गार्ड में बहाली के लिए राज्य सरकार ने बिहार गृह रक्षा वाहिनी नियमावली 1953 में संशोधन किया है. यह निर्णय बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया. […]

पटना : अब इंटरमीडिएट पास युवक ही होमगार्ड के जवान बन सकेंगे. अब तक होम गार्ड में बहाली के लिए न्यूनतम योग्यता अपर प्राइमरी उत्तीर्ण था. होम गार्ड में बहाली के लिए राज्य सरकार ने बिहार गृह रक्षा वाहिनी नियमावली 1953 में संशोधन किया है. यह निर्णय बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया. कैबिनेट सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि बैठक में राज्य आपदा रिस्पांस बल में संविदा पर कार्यरत सभी कर्मियों के मानदेय में तीन हजार रुपये का वृद्धि का निर्णय लिया गया है. अब तक आपदा रिस्पांस बल के कांस्टेबुल को 12 हजार, हेड कांस्टेबुल को 15 हजार और एएसआइ- एसआइ को 25 हजार मानदेय मिलता था.

छुट्टी में भी बढ़ोतरी

उन्होंने बताया कि इन्हें अब तक वरदी- जुता भत्ता 2700 रुपये मिल रहा है. अब बिहार पुलिस के जवानों को मिलने वाली वरदी-जूता भत्ता के समान राशि देने का निर्णय लिया गया है. इन्हें अब साल में 40 दिन कर दिया गया है. अब तक उन्हें यह छुट्टी 20 दिन ही छुट्टी मिलती थी.

बख्तियारपुर बना नगर परिषद

दरभंगा और पूर्वी चंपारण में पंचायत समिति सदस्य के नौ पदों पर मतदान 20 सितंबर को मेहरोत्रा ने बताया कि पटना जिले के बख्तियारपुर नगर पंचायत को नगर परिषद घोषित बनाने का निर्णय लिया गया है. जल्द ही बख्तियारपुर नगर परिषद के लिए वार्डों के गठन के लिए प्रारूप का प्रकाशन कर आम लोगों से आपत्ति मांगा जायेगा. आपत्ति का निराकरण कर नगर परिषद बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दिया जायेगा. उन्होंने बताया कि दरभंगा जिला के घनश्यामपुर प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र संख्या छह, नौ, 10, 15 और 16 तथा पूर्वी चंपारण के तुरकौलिया प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 15 और 16 और कल्याणपुर प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 10 और 11 के रिक्त पदों पर 20 सितंबर को मतदान कराने का निर्णय लिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें