30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IIT JEE Advanced Result 2016, सुपर-30 के 28 छात्र सफल

पटना : देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आइआइटी मेंप्रवेश के लिएआयोजित ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड 2016 के नतीजे आज घोषित कर दियेगये हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक पटना के आनंद सुपर-30 में से 28 छात्रों ने सफलता हासिल की है. वहीं गुवाहाटी जोन सेबिहारके ईशान तरुणेश ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. ईशान ने […]

पटना : देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आइआइटी मेंप्रवेश के लिएआयोजित ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस्ड 2016 के नतीजे आज घोषित कर दियेगये हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक पटना के आनंद सुपर-30 में से 28 छात्रों ने सफलता हासिल की है. वहीं गुवाहाटी जोन सेबिहारके ईशान तरुणेश ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. ईशान ने पूरे देश में 33वां रैंक हासिल किया है.

ईशान मुजफ्फरपुर के आइजी सुनील कुमार के पुत्र हैं. इसके अलावा अश्विनी कुमार बिहार के सेकंंड टॉपर बने हैं. अश्विनी कुमार छपरा के एडीजे ओमप्रकाश के बेटे हैं. उधर, मीडिया रिपोट्स के मुताबिक स्टूडेंट की सफलता को लेकर सुपर-30 में खुशी का माहौल रहा. सभी ने एक-दूसरे को बधाई दी. गौर हो कि संस्थान गरीब परिवारों के बच्चों का चयन करता है और उन्हें मुफ्त कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आइआइटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित करें.

एक दशक पहले आनंद कुमार और बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक अभयानंद ने मिलकर सुपर 30 कोचिंग संस्थान शुरू किया था. बाद में अभयानंद संस्थान से अलग हो गये. टाइम्स पत्रिका की सूची बेस्ट ऑफ एशिया 2010 में सुपर 30 को शामिल किया गया था. सुपर 30 कोचिंग में प्रवेश पाने के लिए गरीब परिवार के छात्रों को एक प्रतियोगिता परीक्षा पास करनी होती है और इसके बाद रोज उन्हें 16 घंटे तक पढ़ाई के लिए प्रतिबद्ध रहना पड़ता है.

वहीं प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद की ओर से देशभर में चलाये जा रहे अभयानंद सुपर-30 के 270 स्टूडेंट्स ने आइआइटी एडवांस परीक्षा में सफलता हासिल की है.

आर्यभट्ट सुपर 30 के स्टूडेंट्स हुए सफल
जेईई एडवांस 2016 में आर्यभट्ट सुपर 30 के छात्रों ने अद्वितीय सफलता प्राप्त की. इस संस्थान से विपुल कुमार- 841 (जनरेल), पियुष कुमार – 968, मोहित सिन्हा – 1167 (जनरेल), सुभाम सुन्द्रराम – 2048 (जनरेल) सफल हुए हैं. आर्यभट्ट सुपर 30 के 27 छात्रों ने सफलता प्राप्त की. इसके अलावा इस संस्थान के अभी तक प्राप्त रिजल्ट में 62 छात्रों ने सफलता प्राप्त की.

चाणक्या क्लासेज के 36 स्टूडेंट्स हुए सफल

पटना. जेईई-एडवांस में चाणक्या क्लासेज सचिवालय कॉलोनी, कंकड़बाग के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया. संस्थान की ओर से सुनील कुमार एवं ई पी रंजन ने बताया कि संस्थान से 36 छात्र सफल हुए. सफल छात्रों ने सफलता के पीछे वहां के अनुभवी शिक्षकों का योगदान बताया. इन शिक्षकों के उचित मार्गदर्शन ने उन्हें सफलता दिलायी. आगे जो भी छात्र 10वीं और 12वीं के साथ जेईई (मेन व एडवांस/मेडिकल) की तैयारी करना चाहते हैं. वे अपना नामांकन करा सकते हैं. आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए 100 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप की व्यवस्था की गयी

आइआइटीयंस तपस्या के छात्रों ने मचायी धूम
जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में आइआइटीयंस तपस्या के छात्रों ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये. अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार संस्था से कुल 36 से भी अधिक छात्र चयनित हुए हैं. अभी कुछ और छात्रों का परिणाम आना बाकी है. निदेशक पंकज कुमार कपाड़िया, प्रशांत चौबे तथा आकाश गोयल ने परिणाम पर संतोष जताया तथा बच्चों की सफलता पर खुशी जाहिर की. पंकज कपाड़िया ने बताया कि संस्था ने कटऑफ का जो अनुमान लगाया था, वह काफी सटीक रहा. सह निदेशक रितेश सिंह ने बताया कि परिणाम वर्ष भर की कठिन तपस्या का फल है. शौविक बोस (1458), राहुल कुमार (325), समीर सावन (3386), आदित्य राज (958), मिहिर राज (1079), सोनू कुमार पटेल (1427), तुषार कांत (8169), अनुपम (1197), मो शाकिब (2110), ज्ञान प्रतीक (11152), सृष्टि भारद्वाज (12711) आदि सफल रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें