28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नरेंद्र मोदी ने की बिहार के लिए विशेष पैकज की घोषणा

आरा/पटना : बिहार को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी सौगात दी है. उन्होंने बिहार को सवा लाख करोड़ के विशेष पैकेज देने का एलान किया है. इसके अलावा उन्होंने चल रही परियोजना के लिए 40 हजार करोड़ रुपये देने का भी एलान करके राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले राजनीतिक बढ़त बनाने की कोशिश […]

आरा/पटना : बिहार को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी सौगात दी है. उन्होंने बिहार को सवा लाख करोड़ के विशेष पैकेज देने का एलान किया है. इसके अलावा उन्होंने चल रही परियोजना के लिए 40 हजार करोड़ रुपये देने का भी एलान करके राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले राजनीतिक बढ़त बनाने की कोशिश की है.बिहार को विशेष पैकेज का एलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार के पास बचे हुए आठ हजार 282 करोड रुपये इस पैकेज में शामिल नहीं है. प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान आरा का रमना मैदान मोदी- मोदी से गूंज रहा था.

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जवाब देते हुए कहा कि बिहार को विशेष सहायता दिलाने के लिए मेरे प्रयासों को मोदीजी द्वारा याचना बताने पर मुझे इतना ही कहना है कि बिहार और बिहार की जनता के लिए अगर मुझे बार बार याचक के तौर पे किसी के दरवाज़े जाना पड़े तो इसमें मुझे कोई संकोच नहीं है.जदयू के महासचिव केसी त्यागी ने एक निजी टीवी चैनल से बात करते हुए इसे राजनीतिक रिश्‍वत करार दिया है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ चर्चा नहीं की गयी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेरैली में कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि नीतीश कुमार को खुश करने के लिए यूपीए सरकार ने बिहार को 12 हजार करोड़ रुपये दिये लेकिन यूपीए ने यहसिर्फ कागज पर दिया. दिल्ली में एनडीए सरकार बनने के बाद बिहार में खर्च ज्यादा किया गया है.बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की नीतीश की मांग पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति डॉक्टर के पास जाता है क्या? भरपेट खाने वाला मांगने जायेगा क्या? बिहार की जनता तय करे कि राज्य क्या चाहता है यदि बिहार बीमारू नहीं तो मांगने की क्या जरुरत है? उन्होंने कहा कि अबतक बिहार को दो पैकेज मिल चुके हैं. वाजपेयी सरकार ने 10 हजार करोड़ का पैकेज बिहार को दिया. 2013 तक बिहार इसे खर्च नहीं कर पाया. 9000 करोड़ खर्च किया गया है अब भी 100 करोड़ बिहार के पास बचा है.

पीएम ने कहा कि पिछली रैली में मैंने बिहार को बीमारू राज्य कहा था जिसपर सीएम नाराज हो गये थे. सीएम कहा कि बिहार बीमारू राज्य नहीं है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीएम के मुंह में घी-शक्कर जो उन्होंने यह बात कही. यदि बिहार बीमारू राज्य नहीं रहा तो सबसे ज्यादा खुशी मुझे होगी.प्रधानमंत्री ने कहा एक ओर मेक इन इंडिया और दूसरी ओर स्कील इंडिया का कार्यक्रम चलाया जिसका फायदा नजर आ रहा है. हर गांव में 5 से 10 नौजवान रहते हैं जो कुछ कर दिखाने की क्षमता रखते हैं. देश में स्टार्ट अप के लिए बड़ी योजना तैयार कर रखी है.उन्होंने कहा कि दुबई की मेरी यात्रा सफल रही है. अबुधाबी की सरकार ने भारत में साढे चार लाख करोड़ लगाने का आश्‍वासन दिया है. दुनिया भारत आने के लिए तैयार है. बिहार में उद्योग लाना है तो पहले यहां बिजली लानी होगी. बिहार में बिजली के कारखाने लगाने का फैसला लिया गया है.

रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब बिहार में सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी है. हम बिहार की सूरत और भाग्य बदल देंगे. स्किल डेवलपमेंड से बिहार का भाग्य बदलने वाला है. टुकडे फेंककर देश को नई ऊंचाई पर नहीं ले जाया जा सकता है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहारी अंदाज में लोगों संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद मैं पहली बार भोजपुर आया हूं. यहां के लोगों का मैं अभिनंदन करता हूं. मोदी ने कहा कि मैं सुबह ही दुबई से आया और अब आपके पास पहुंच गया. मेरा कार्यक्रम बनाने वाले मुझे समझा रहे थे कि आप पूरी रात यात्रा करके आयेंगे फिर आरा कैसे जा पायेंगे लेकिन आपने पुकारा और हम चले आये.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरा में मंच से कहा कि राज्यपाल रामनाथ कोविंद के पद ग्रहण के बाद बिहार में मेरी पहली सभा है. वे बिहार की सेवा के लिए उपलब्ध हुए हैं मैं उनका स्वागत करता हूं. उन्होंने शेषित और दलितों की सेवा की है जिसकी तारीफ जितनी की जाए कम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास कर दिया है. प्रधानमंत्री ने 10 परियोजना का शिलान्यास किया जबकि एक का उद्घाटन किया.
इससे पहलेकार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस परियोजना के तहत कई सड़कों का चौड़ीकरण किया जायेगा. भागलपुर से बाइपास निर्माण का शुभारंभ होगा. पीएम नरेंद्र मोदी का सपना पूरा होगा और बिहार के लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा. बिहार में विकास का वादा केंद्र की सरकार पूरा करेगी. सड़को के जरिये विकास में तेजी आयेगी. एनडीए सरकार ने सड़क निर्माण में तेजी लायी है. पांच साल में पांच लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा. गडकरी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री आरा में प्रधानमंत्री नेशनल हाइवे की 6200 करोड़ की 11 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर रहे हैं जो बिहार को यूपी से जोडेगा जिससे बिहार के लोगों को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि स्वर्णिम चतुर्भुज के जरिये पटना से बोधगया को जोड़ा जायेगा जिससे बिहार में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें