1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 50 cng buses will start in patna from july 24 many facilities including cctv water cooler will be available

24 जुलाई से शुरू होंगी 50 सीएनजी बसें, CCTV, वाटर कूलर सहित जानिए और क्या मिलेगी सुविधाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना में खड़ी सीएनजी बस
पटना में खड़ी सीएनजी बस
प्रभात खबर

पटना. राजधानी पटना में 24 जुलाई से सीएनजी बसें दौड़ने लगेगी. परिवहन विभाग ने इसके लिए 50 बसें खरीद ली है. इससे पहले परिवहन विभान ने पटना के लोगों को मार्च में 12 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दे चुका है. परिवहन विभाग अब सीएनजी बसें शुरू करने जा रही है. ये बसें सीसीटीवी, वाटर कूलर, स्पीड गवर्नर, जीपीएस डिवाइस और फायर सेफ्टी तकनीक से लैश होंगी. सीएम नीतीश कुमार इन बसों को 24 जुलाई को हरी झंडी दिखाएंगे. परिवहन विभाग की तैयारियों के मुताबिक, पटना की सभी डीजल बसों को 2022 तक सीएनजी बसों में बदल दिया जाएगा. राजधानी पटना के अलग-अलग रूटों पर चलने वाली सीएनजी बसों का किराया दूरी के हिसाब से तय होगा.

परिवहन विभाग के अनुसार, इन बसों का न्यूनतम किराया 5 रुपए और अधिकतम किराया 45 रुपए होगा. जिन रूटों पर बसों का संचालन होगा, उसमें बांकीपुर बस डिपो से दानापुर रूट, बिहटा- आईआईटी-पटना रूट और बिहटा- दानापुर रूट शामिल हैं. बस डिपो से दानापुर रूट पर 20 बसें, बिहटा-आईआईटी-पटना रूट पर 20 बसें और बिहटा- दानापुर रूट पर 10 बसें चलेंगी.

पटना में और 4 सीएनजी फिलिंग स्टेशन बनेंगे

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि पटना में जल्द 4 और सीएनजी फिलिंग स्टेशन बनेंगे। फिलहाल यहां 8 फिलिंग स्टेशन रुकनपुरा, ट्रांसपोर्ट नगर, बहादुरपुर, गोला रोड, दीदारगंज, सगुना मोड़, नौबतपुर और बायपास रोड पर है। नया स्टेशन बिहटा, मसौढ़ी, फुलवारी शरीफ और दानापुर में बनाने की तैयारी चल रही है। पटना में सीएनजी की कीमत 61.9 रुपए प्रति लीटर है.

डीजल ऑटो पर अक्टूबर से रोक

परिवहन विभाग ने 12 जनवरी 2021 को आदेश जारी कर 1 अक्टूबर 2021 से पटना में डीजल ऑटो चलाने पर रोक लगा दी है. पहले यह रोक 31 जनवरी से ही लगनी थी, लेकिन कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के कारण इसे आगे बढ़ाया गया. जनवरी में आए आदेश के मुताबिक, पटना जिले के पटना नगर निगम, दानापुर, खगौल और फुलवारी शरीफ नगर परिषद क्षेत्र में 30 सितंबर 2021 तक ही डीजल ऑटो का परिचालन हो सकेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें