27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में भूकंप से मरने वालों की संख्या 50 पहुंची, दो दिनों तक सभी स्कूल रहेंगे बंद

पटना : शनिवार के बाद आज रविवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गये. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात की पुष्टि की अबतक बिहार में भूंकप से मरने वालों की संख्या 50 पहुंच गयी है. आज 12 बजकर 43 मिनट में बिहार, यूपी, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, असम और झारखंड में भी […]

पटना : शनिवार के बाद आज रविवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गये. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात की पुष्टि की अबतक बिहार में भूंकप से मरने वालों की संख्या 50 पहुंच गयी है. आज 12 बजकर 43 मिनट में बिहार, यूपी, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, असम और झारखंड में भी इसके झटके महसूस किये गये. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.7 मापी गयी है. भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत को लेकर सीएम ने उच्चस्तरीय बैठक की और बैठक में सीएम ने पूर्वी चंपारण और सीतामढ़ी का दौरा करने का फैसला लिया. दूसरी तरफ सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी है. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने पूर्णिया का दौरा किया उनके साथ चिराग पासावान भी साथ थे.

सोशल मीडिया और वाट्स एप पर अफवाहों का दौर जारी है. कल राम में भूकंप की अफवाह फैली थी जिसे लेकर मामला दर्ज कर लिया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार अररिया के पूर्व विधायक के मोबाइल से वायरल हुई थी यह सूचना. उनकी गिरफ्तारी की भी खबरें आ रही है.बक्सर में मकान गिरने से तीन महिलाओं की मौत, शनिवार को भूकंप में आयी थी दरार

इस ताजा झटके के बाद बिहार , झारखंड, बंगाल या किसी भी क्षेत्र से अभी तक जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. हालांकिऐसी खबर है कि ताजा भूकंप के झटके में मधेपुरा में जेल की दीवार गिर गयी है. इससे जेल में अफरा तफरी मच गयी.

कल आए भूकंप के बाद से बिहार में लोग काफी दहशत में रहे. कई परिवार वालों ने घर के बाहर रात गुजारी. फिर भूकंप की आशंका के मद्देनजर पटना के गांधी मैदान में कई परिवार वालों ने रात बितायी.भूकंप से राज्य भर में कम-से-कम 56 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग ने 32 लोगों के ही मरने और 81 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है. केंद्र सरकार ने भूकंप में मारे गये मृतकों के परिवार को दो-दो लाख मुआवजा देने की घोषणा की है. गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने भी राज्य में भूंकप से मारे गए लोगों के परिवार को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिन के 11 :41 बजे से रात 11:15 तक 25 बार झटके आये आये. इस बीच वाट्सएप्प ग्रुप द्वारा सोशल मीडिया पर रात में रेक्टर पैमाने पर 13.5 से अधिक तीव्रतावाले भूंकप आने की फैलायी गयी अफवाहों के कारण पटना में लोग घरों से निकल कर गांधी मैदान व अन्य पार्को में आ गये और पूरी रात बैठे रहे. इसके मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधानसचिव व्यासजी और डीजीपी पीके ठाकुर ने लोगों से अपील की कि ऐसे शरारती तत्वों से सावधान रहें. उन्होंने कहा कि ऐसे तत्वों की पहचान कर प्राथमिकी दर्ज की जायेगी और उन्हें गिरफ्तार किया जायेगा.

भूकंप आने के तुरंत बाद दिन में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की आपात बैठक हुई, जिसमें भूकंप या अन्य प्राकृतिक आपदा से सभी डीएम को किसी भी स्थिति में निबटने का आदेश दिया गया है. राज्य सरकार ने सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की मुआवजा की घोषणा की है. घायलों का इलाज सरकारी खर्च पर कराया जायेगा.

भूकंप के पहले झटके के बाद आकाश में बादल छाने लगे और रुक-रुक कर वर्षा बारिश होने लगी. शाम तक स्थिति सामान्य हो पाया. भूकंप से सबसे अधिक जान-माल की क्षति पूर्वी चंपारण व सीतामढ़ी में हुई है. यहां छह लोगों की मौत हुई है. वैसे तो पूरे राज्य में भूकंप के झटके महसूस किये गये, लेकिन नेपाल की सीमा से लगे उत्तर बिहार जिलों में इसकी तीव्रता अधिक महसूस की गयी. इससे कई घर गिर गये. मोबाइल टावर क्षतिग्रस्त हो गये. पटना में कई अपार्टमेंटों में दरारें आ गयीं. कंपन होते ही लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गये और फोन पर अपने परिचितों को हालचाल लेने लगे. हालांकि, कुछ ही देर बाद मोबाइल नेटवर्क ठप हो गया. भूकंप के दौरान बेतिया जेल में जान बचाने की अफरा-तफरी में पांच कैदी दूसरी मंजिल से कूद पड़े, जिससे सभी घायल हो गये. इनमें एक गंभीर की हालत गंभीर है.

बेतिया में ही एक्सिस बैंक का कर्मी दूसरी मंजिल कूद गया, जिससे उसका पैर टूट गया. कटिहार जिले में मालगाड़ी बेपटरी हो गयी, जिससे ट्रैक्टर से उसकी टक्कर हो गयी. सारण जिले के सोनपुर थाने के सैदपुर गांव में भूकंप के कारण दौड़ते हुए अपने स्कूल से घर जा रही पांच वर्षीया लड़की मनीषा की एक घर की दीवार गिरने से उसके नीचे दब कर मौत हो गयी. वहीं, नेपाल की सीमा से सटे सुपौल जिले में एक जेल की दीवार गिर गयी. हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. मधुबनी जिला के आपदा प्रबंधन के उपसमाहर्ता दिनेश कुमार मंडल ने बताया कि नगर थानांतर्गत मोमिन टोले में लगभग 200 मीटर दूरी तक धरती फट गयी, जिससे बालू व पानी निकल आया. किशनगंज जिले के सदर थाना अंतर्गत केसरापट्टी इलाके में एक ग्रामीण बैंक की शाखा की चौथे मंजिल की दीवार में भूकंप के कारण दरारें आ गयीं. इसके अलावा भूकंप के कारण कहलगांव, बाढ़ और कांटी स्थित थर्मल पावर की एक-एक इकाई ट्रिप कर गयी, जिनकी मरम्मत की जा रही है. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव व्यासजी ने बताया कि एनडीआरएफ की पांच टीमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल और गोपालगंज के लिए रवाना कर दी गयी हैं, जबकि नेपाल की सीमा से सटे जिलों के लिए पूर्णिया, खगड़िया, सीतामढ़ी और मधुबनी में एसडीआरएफ की टीमें भेजी गयी हैं. दक्षिण बिहार में गया जिले के लिए भी एसडीआरएफ की एक टीम भेजी गयी है.

सीएम नीतीश से पीएम मोदी ने की बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से बात की और मदद का वादा किया. स्थिति का जायजा लेने के लिए मंत्रियों व शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की. प्रधानमंत्री ने बिहार, सिक्किम, यूपी, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की. उन्होंने कहा कि वह स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं. नेपाल से सटे बिहार व यूपी के विभिन्न जिलों की स्थिति पर भी रिपोर्ट मांगी है. सीतामढ़ी के सांसद से भी बात की. मोदी ने ट्विट किया, ‘ हम और जानकारी पता लगाने में जुटे हैं.

कुशल डिजास्टर मैनेजर के रूप में दिखे सीएम

पटना. मंगलवार की रात उत्तर और पूर्वी बिहार में आये आंधी-तूफान से मिले जख्म पर ठीक से मरहम भी नहीं लग पाया था कि शनिवार को दिन के 11 बज कर 41 मिनट पर आये भूकंप के तेज झटके ने प्रशासन की नींद हराम कर दी. आंधी-तूफान से हुई क्षति का ब्योरा लेकर प्रधानमंत्री और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मिलने दिल्ली गये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तत्काल पटना लौट आये. मंगलवार की रात से शुरू हुए तबाही के क्रम में मुख्यमंत्री एक कुशल आपदा प्रबंधक की तरह नजर आये. शनिवार को दिल्ली में उनका व्यस्त कार्यक्रम था. तूफान से हुई क्षति के संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से उनकी मुलाकात तय थी. इसके अलावा सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के आवास पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद के साथ बैठक भी निर्धारित थी. लेकिन, जैसे ही भूकंप की खबर आयी, उन्होंने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया. बिहार भवन से ही सबसे पहले पीड़ित जिलों के डीएम से संपर्क साधा और उन्हें तत्काल पीड़ित इलाकों में पहुंचने का निर्देश दिया.

नीतीश कुमार ने जनता दल परिवार की बैठक भी टाल दी. जानकारी के मुताबिक मुलायम सिंह यादव के आवास पर लालू प्रसाद पहुंच चुके थे. लेकिन, नीतीश कुमार ने संदेश भिजवाया कि बिहार में भूकंप आ गया है और हम पटना निकल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक जनता दल परिवार की अब अगली बैठक 28 अप्रैल को होगी. इसके पहले बुधवार की दोपहर मुख्यमंत्री ने तूफानग्रस्त पूर्णिया का दौरा किया था. हालात का जायजा लिया और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. इसी दिन देर रात तक सभी डीएम से क्षति का ब्योरा लेते रहे. उनके निर्देश पर रात में ही मृतकों के परिजनों को तुरंत चार-चार लाख का मुआवजा दे दिया गया. अगले दिन गुरुवार को उन्होंने पुन: भागलपुर का दौरा किया और अधिकारियों के साथ समीक्षा की. शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और संचार व आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ तूफानग्रस्त इलाकों का दौरा किया और समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया.

शुक्रवार की शाम मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंचे. दिल्ली रवानगी के पहले उन्होंने अधिकारियों को पूरी क्षति का आकलन करने का निर्देश दे रखा था. आपदा प्रबंधन विभाग ने आंधी-तूफान से करीब 1764 करोड़ रुपये के जान-माल के नुकसान का ब्योरा तैयार किया. इस रिपोर्ट के साथ मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंचे. शनिवार को उनके केंद्रीय नेताओं से मिलने का कार्यक्रम था. इसी बीच भूकंप के जोरदार झटके ने बिहार को एक बार फिर तबाही के घेरे में ला कर रख दिया. इधर, पटना पहुंचे मुख्यमंत्री एयरपोर्ट से सीधे सचिवालय पहुंचे. यहां उन्होंने सभी वरीय अधिकारियों के साथ आपात बैठक की और राहत पुनर्वास को तेजी से चलाने का निर्देश दिया. बैठक के बाद जानकारी मिली कि गांधी मैदान और इको पार्क में देर शाम तक लोग जमे हैं, तो उनलोगों से मिलने मुख्यमंत्री गांधी मैदान और इको पार्क भी गये.

इसके बाद सचिवालय स्थित आपदा प्रबंधन विभाग के इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर जाकर जिलों को भेजे जा रहे निर्देशों का भी जायजा लिया. आपदा प्रबंधन विभाग ने जिन 32 लोगों की मौत की पुष्टि की, उनमें 30 के परिजनों को मुआवजे की चार-चार लाख की राशि दे गयी.

जिला मौतें
पू. चंपारण 10
दरभंगा 08
सीतामढ़ी 05
मधुबनी 04
सुपौल 03
अररिया 03
सीवान 03
सारण 03
समस्तीपुर 02
सहरसा 02
मधेपुरा 02
लखीसराय 02
गोपालगंज 02
बेगूसराय 02
प चंपारण 02
पूर्णिया 01
कटिहार 01
नवादा 01

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें