होली में बढ़ी रेल टिकट की डिमांड फिर भी ट्रेनें रद्द, हर ट्रेन में 300 जा रही वेटिंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : 10 मार्च को होली को लेकर घर आने-जाने वाले लोगों के बीच टिकट को लेकर मारामारी शुरू हो गयी है. दिल्ली, मुंबई, कोटा, पंजाब, बेंगलुरु, चेन्नई व इंदौर आदि शहरों से पटना व सूबे के विभिन्न स्टेशनों पर आने वाली ट्रेनों में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है. इसके बावजूद रेलवे ने 24 ट्रेनों को 31 मार्च तक सप्ताह में एक दिन और एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को पूर्णत: रद्द करने का निर्णय लिया है. वहीं, होली स्पेशल ट्रेन भी चलाने की घोषणा अब तक नहीं की गयी है. स्थिति यह है कि दिल्ली से पटना आने वाली हर ट्रेन की वेटिंग सूची 300 के पार पहुंच चुकी है.
उत्तर बिहार के यात्रियों को ज्यादा परेशानी : दिल्ली से सीतामढ़ी जाने व आने वाली लिच्छवी एक्सप्रेस के साथ-साथ बरौनी, जय नगर, सहरसा आदि जगहों से दिल्ली, अमृतसर व अंबाला के लिए जाने-आने वाली नियमित ट्रेनें पूर्णत: रद्द की गयी हैं. इससे उत्तर बिहार के यात्रियों को होली के दौरान आने-जाने में काफी फजीहत झेलनी पड़ेगी. दिल्ली, अमृतसर, सियालदह के यात्रियों को टिकट बुकिंग को लेकर मुजफ्फरपुर व पटना आना होगा.
एक मार्च से ही कन्फर्म टिकट की मारामारी
होली के दिन से पहले सूबे में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ने से नियमित ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है. संभावित भीड़ को देखते हुए पूर्व मध्य रेल प्रशासन की ओर से होली स्पेशल ट्रेनें चलायी जाती हैं, ताकि रेलयात्रियों को आने-जाने में परेशानी नहीं हो. लेकिन, स्पेशल ट्रेन की घोषणा करने के बदले नियमित ट्रेनों को रद्द करने की तिथि बढ़ा दी है. इससे एक मार्च से ही कन्फर्म टिकट की मारामारी शुरू हो गयी है.
दिल्ली से पटना आने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के स्लीपर में 400 के करीब वेटिंग सूची पहुंच गयी है. वहीं, श्रमजीवी एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस स्लीपर व एसी डिब्बे में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं हैं. इन ट्रेनों में वेटिंग सूची 250 से ऊपर है. यह स्थिति सभी रेलखंडों पर चलने वाली ट्रेनों की है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें