दिल्ली विधानसभा चुनाव : बिहारी पड़े सब पर भारी, 13 प्रत्याशी जीते, आरजेडी और हम की जमानत जब्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर बिहारी मतदाताओं ने अपनी ताकत का अहसास कराया है. आम आदमी पार्टी के जिन उम्मीदवारों की जीत हुई है, उनमें 13 बिहार के रहनेवाले हैं. यहां तक कि बीजेपी को मिली सीटों में भी बिहार और पूर्वांचल के वोटरों का दमखम प्रमुख कारण रहा है. बिहार के 13 नेता चुनाव जीत कर दिल्ली के विधायक बने हैं. इनमें एक बीजेपी के अभय वर्मा हैं. दरभंगा के रहनेवाले वर्मा ने लक्ष्मीनगर सीट पर विजयी दर्ज की है. हालांकि, यह भी कटु सत्य है कि बिहार की पार्टियां जेडीयू ने दो, एलजेपी ने एक और आरजेडी ने चार सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे. लेकिन, इनमें से एक के भी सिर पर जीत का सेहरा नहीं बंध पाया. बिहार से आनेवाले आम आदमी पार्टी के 11 उम्मीदवार दोबारा विधायक बने हैं. उम्मीदवार विनय मिश्र ने पहली बार जीत हासिल की है. जेडीयू और एलजेपी के उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहे. जबकि, आरजेडी के चारों उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गयी.

बुराड़ी और संगम विहार में जेडीयू और सीमापुरी में एलजेपी दूसरे नंबर पर

जेडीयू ने बुराड़ी और संगम विहार विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवारों को खड़ा किया था. बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र से कुल 22 उम्मीदवारों में जेडीयू के शैलेंद्र कुमार को 48 हजार 220 वोट मिले. उन्हें कुल 22.73 फीसदी वोट मिले. इस विधानसभा क्षेत्र से आप के संजीव झा विजयी घोषित हुए. उन्हें एक लाख 34 हजार 98 वोट मिले. यह कुल 63.22 फीसदी है. दूसरी सीट संगम विहार विधानसभा क्षेत्र में कुल नौ उम्मीदवारो में जेडीयू के शिवचरण लाल गुप्ता को कुल 32 हजार 803 वोट मिले. यह कुल वोट का 28.13 फीसदी है. इस विधानसभा क्षेत्र से आप के उम्मीदवार दिनेश मोहनिया विजयी हुए. उन्हें 75 हजार 307 वोट मिले. यह कुल वोट का करीब 64.58 फीसदी है. एनडीए में एलजेपी को दिल्ली में एक सीट सीमापुरी सुरक्षित दी गयी थी. पार्टी उम्मीदवार शांति लाल 32138 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे.

आरजेडी और हम के सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त

आरजेडी ने चार सीटों पर कांग्रेस के साथ गठबंधन कर अपने उम्मीदवार खड़ा किये थे. वहीं, जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्यूलर) (हम) ने नयी दिल्ली से आप उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल और पटपड़गंज से आप उम्मीदवार मनीष सिसोदिया के खिलाफ प्रत्याशी उतारे थे. बुराड़ी में आरजेडी के उम्मीदवार प्रमोद त्यागी 2256 वोट लाकर चौथे स्थान पर रहे. किराड़ी सीट पर आरजेडी उम्मीदवार मो रियाजुद्दीन को 256, पालम सीट पर दल के उम्मीदवार निर्मल कुमार सिंह को 547 और उत्तमनगर सीट पर आरजेडी उम्मीदवार शक्ति सिंह बिश्नोइ महज 377 वोट पाकर छठे पायदान पर रहे. वहीं, हम को दो सीटों को जोड़ कर मात्र 68 वोट मिले. नयी दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल के खिलाफ लड़ रहीं हम प्रत्याशी अदिति शर्मा को 22 वोट मिले, जबकि पटपड़गंज से आप के मनीष सिसोदिया के खिलाफ लड़ रहे हम के शत्रुघ्न कुमार सिंह को महज 46 वोट ही मिले.

दिल्ली विधानसभा चुनाव : बिहारी पड़े सब पर भारी, 13 प्रत्याशी जीते, आरजेडी और हम की जमानत जब्त

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें