28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वामपंथी दलों ने राजद से ‘बिहार बंद” की तारीख बदलने की अपील की

पटना : वाम दलों ने शनिवार को राजद से अपील की कि वह संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ अपने प्रस्तावित ‘बिहार बंद’ को दो दिन पहले 19 दिसंबर को आयोजित करे, क्योंकि इस दिन उनके द्वारा राष्ट्रव्यापी संयुक्त विरोध प्रदर्शन आयोजित किया जायेगा. लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने इस कानून के विरोध […]

पटना : वाम दलों ने शनिवार को राजद से अपील की कि वह संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ अपने प्रस्तावित ‘बिहार बंद’ को दो दिन पहले 19 दिसंबर को आयोजित करे, क्योंकि इस दिन उनके द्वारा राष्ट्रव्यापी संयुक्त विरोध प्रदर्शन आयोजित किया जायेगा. लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने इस कानून के विरोध में 21 दिसंबर को बिहार बंद का आह्वान किया है. राजद का आरोप है कि इस कानून से संविधान का उल्लंघन हुआ है.

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी)- मुक्ति, अखिल भारतीय फॉरवर्ड ब्लॉक और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी ने एक संयुक्त बयान में आरोप लगाया कि इस कानून से भारत की धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक बुनियाद बर्बाद हो जायेगी. बिहार भाकपा के राज्य सचिव सत्य नारायण सिंह ने एक बयान में कहा कि वामपंथी दल राजद से अपील करते हैं कि वह बिहार बंद को पहले 19 दिसंबर को आयोजित करे, क्योंकि इस दिन इस दिन वामपंथी दलों द्वारा राष्ट्रव्यापी संयुक्त विरोध प्रदर्शन आयोजित किया जायेगा. वामदलों ने कहा कि 19 दिसंबर का दिन इसलिए चुना गया है क्योंकि इस दिन 1927 में तीन स्वतंत्रता सेनानियों – राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान और रोशन सिंह को ब्रिटिश ने फांसी दी थी.

राजद का 21 को बिहार बंद का आह्वान
पटना : राष्ट्रीय जनता दल ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में 21 दिसंबर को बिहार बंद का आह्वान करते हुए आरोप लगाया कि इसने संविधान की धज्जियां उड़ा दी हैं. लालू प्रसाद के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने शुक्रवार देर रात इसकी घोषणा की। उन्होंने ‘‘संविधान और न्याय के सिद्धांत में विश्वास रखने वाले” सभी राजनीतिक और गैर-राजनीतिक संगठनों से बंद में भाग लेने की अपील की. बंद की तारीख पहले 22 दिसंबर निर्धारित की गयी थी, लेकिन बाद में इसे एक दिन पहले कर दिया गया ताकि अगले रविवार को होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा प्रभावित न हो.

30 वर्षीय तेजस्वी ने पहले ट्वीट किया, ‘‘संविधान की धज्जियां उड़ाने वाले नागरिकता संशोधन विधेयक जैसे काले कानून के खिलाफ राष्ट्रीय जनता दल 22 दिसंबर,रविवार को ‘बिहार बंद’ करेगा. हम सभी संविधान प्रेमी, न्यायप्रिय, धर्मनिरपेक्ष दलों, गैर-राजनीतिक संगठनों और आम जनमानस से अपील करते है कि वे बढ़-चढ़कर इसे सफल बनाने में सहयोग दें.” विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इसके बाद एक और ट्वीट कर बंद की तारीख में सुधार किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सुधार- बिहार बंद 21 दिसंबर, शनिवार को रहेगा क्योंकि 22 दिसंबर को बिहार पुलिस बहाली की परीक्षा है. नौजवानों और परीक्षार्थियों को बिहार बंद के चलते परीक्षा स्थल पर पहुँचने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इसलिए बिहार बंद अब शनिवार, 21 दिसंबर को रहेगा.”

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें