27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आयुष्मान भारत योजना : बेगूसराय अव्वल, सारण रहा फिसड्डी

राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति ने रैकिंग जारी की पटना : राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति ने राज्य के सभी जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों के मुफ्त इलाज की रैंकिंग जारी की है. जिला अस्पतालों में बेगूसराय जिला अस्पताल सर्वाधिक 4869 मरीजों का इलाज कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया […]

राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति ने रैकिंग जारी की
पटना : राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति ने राज्य के सभी जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों के मुफ्त इलाज की रैंकिंग जारी की है. जिला अस्पतालों में बेगूसराय जिला अस्पताल सर्वाधिक 4869 मरीजों का इलाज कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, जबकि मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल, मुजफ्फरपुर 4274 मरीजों का इलाज कर सर्वोच्च स्थान पर है.
इस मामले में सबसे खराब प्रदर्शन सारण जिला अस्पताल का रहा है, जहां पर अब तक सिर्फ 398 मरीजों का ही मुफ्त इलाज किया गया है. मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल सबसे निचले स्थान पर है. यहां सिर्फ 218 मरीजों का ही इलाज हुआ. राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के सीइओ लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा की गयी है.
इसके तहत गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा सरकार द्वारा गोल्डेन कार्ड पर उपलब्ध करायी जा रही है. उन्होंने बताया कि दो माह के दौरान समिति द्वारा सूचीबद्ध किये गये निजी और सरकारी अस्पतालों द्वारा किये गये इलाज के आधार पर यह देखा गया है कि जिला अस्पतालों में प्रतिदिन औसतन 550 मरीजों का ही इलाज किया जा रहा है. ऐसे में राज्य के सभी सिविल सर्जनों व जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह योजना की नियमित मॉनीटरिंग करें. राज्य में मरीजों के इलाज की वर्तमान दर प्रतिदिन एक हजार मरीज किया जाना है. इसके लिए निजी और सरकारी अस्पतालों को योजना के लाभार्थियों की पहचान करने की भी जिम्मेदारी दी गयी है. योजना की समीक्षा हर महीने राज्य स्तर पर की जायेगी.
टॉप िजला अस्पताल
बेगूसराय 4869
वैशाली 4814
समस्तीपुर 4804
सीतामढ़ी 3069
मुजफ्फरपुर 2753
फिसड्डी जिला अस्पतालसारण 398
शिवहर 540
अररिया 689
जमुई 708
दरभंगा 728
टॉप मेडिकल कॉलेज अस्पताल
एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर 4274
आइजीआइएमएस,पटना 2372
जेएलएनएमसीएच,भागलपुर 1314
एम्स,पटना 1191
डीएमसीएच , दरभंगा 1105
फिसड्डी मेडिकल कॉलेज अस्पताल
एनएमसीएच,पटना 218
आइजीआइसी,पटना 260
वीआइएमएसएच,पावापुरी 498
पीएमसीएच,पटना 800
एएनएमसीएच,गया 1046

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें