34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मिले डेंगू के 90 मरीज

पटना सिटी : नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल व आरएमआरआइ में डेंगू व चिकनगुनिया की गुरुवार को जांच हुई, जिसमें 90 डेंगू के व चिकनगुनिया के 29 मरीज मिले हैं. नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गुरुवार को डेंगू के 90 मरीजों की जांच की गयी, जिसमें 31 में बीमारी की पुष्टि हुई है. माइक्रोबायोलॉजी विभाग के […]

पटना सिटी : नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल व आरएमआरआइ में डेंगू व चिकनगुनिया की गुरुवार को जांच हुई, जिसमें 90 डेंगू के व चिकनगुनिया के 29 मरीज मिले हैं. नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गुरुवार को डेंगू के 90 मरीजों की जांच की गयी, जिसमें 31 में बीमारी की पुष्टि हुई है.

माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ हीरा लाल महतो ने बताया कि चिकनगुनिया की आशंका को जेकर पांच मरीजों की जांच हुई, पांचों में बीमारी नहीं मिली. दूसरी ओर अस्पताल के मेडिसिन विभाग में डेंगू पीड़ित 15 मरीजों का उपचार के लिए भर्ती किया गया है.
भर्ती मरीजों में छह महिला व नौ पुरुष हैं. विभागाध्यक्ष डॉ उमा शंकर प्रसाद ने बताया कि डेंगू वार्ड में बीस बेड कर दिये गये हैं. विभाग के डी वार्ड में 10 बेड पुरुष व इ वार्ड में महिलाओं के लिए 10 बेड आरक्षित हैं. इधर अगमकुआं स्थित आरएमआरआइ में गुरुवार को 113 सैंपलों की जांच हुई. 59 में डेंगू व 29 में चिकनगुनिया मिला है. निदेशक डॉ प्रदीप दास ने बताया कि शिविर लगा कर भी जांच की जा रही है.
स्थिति का आकलन करने पहुंची केंद्रीय टीम
पटना सिटी. नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डेंगू के बढ़ते मरीजों की तादाद को देखते हुए केंद्रीय टीम गुरुवार को पहुंची. टीम का नेतृत्व रीजलन ऑफिस फॉर हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के बिहार-झारखंड के सीएमओ डॉ रवि शंकर सिंह के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम गठित की गयी, जिसमें डॉ पापिया दास, डॉ एस भट्टाचार्य, डॉ एम हुसैन व डॉ प्रभात कुमार शामिल थे.
टीम ने डेंगू पीड़ित मरीजों को मिल रही सुविधाओं, दवाओं की उपलब्धता व नियंत्रित करने की दिशा में क्या उपाय किये जा रहे हैं, जानकारी ली. टीम ने चिकित्सकों को आइसोलेटेड वार्ड बनाने, फीवर क्लिनिक चलाने का भी निर्देश दिया. टीम ने पहले सेंट्रल ऑफ एक्सीलेंस भवन में संचालित माइक्रोबॉयोलॉजी लैब को देखा.

140 मरीज डेंगू पॉजिटिव
गुरुवार को पीएमसीएच के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट में एक दिन में डेंगू पीड़ित मरीजों की संख्या 140 मिली है. यह अब तक के अांकड़ों के अनुसार मरीजों की सर्वाधिक संख्या है. इसके पहले पिछले सप्ताह शुक्रवार को एक दिन में अब तक सर्वाधिक 136 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इनमें से 132 मरीज पटना जिले के हैं.

इसके अलावा नालंदा, नवादा, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, पूर्णिया, भोजपुर, रोहतास और बक्सर जिले का एक-एक मरीज शामिल है. पीएमसीएच का वायरोलॉजी डिपार्टमेंट पूरे राज्य भर के आंकड़ों का संग्रह करता है. सभी जिलों के सिविल सर्जन को वायरोलॉजी में रिपोर्ट करनी होती है. इस रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में मरीजों की यह सबसे ज्यादा संख्या है. इसके साथ ही इस मौसम में डेंगू मरीजों का आंकड़ा बढ़ कर 1642 हो गया है.
डेंगू के अलावा चिकुनगुनिया के 28 मरीज और दिमागी बुखार यानी जेई के 52 रोगी भी इस सीजन में अबतक मिल चुके हैं. पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि अभी राजधानी के ज्यादातर मुहल्ले में डेंगू के मरीज पाये जा रहे हैं, इस कारण लोगों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है. पीएमसीएच में इलाज की पूरी व्यवस्था की गयी है.
अस्पतालों में भर्ती
डेंगू मरीजों की संख्या
पीएमसीएच39
सहयोग हॉस्पिटल 26
कुर्जी होली फेमिली25
पारस एचएमआरआइ20
राजेश्वरी अस्पताल06
रुबन अस्पताल03
उदयन अस्पताल08
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें