36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2021 में पूरा होगा जल-जीवन-हरियाली का काम आज सीएम करेंगे घोषणा, दो अक्तूबर से अभियान

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम अभियान जल- जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत दो अक्तूबर से शुरू होने की संभावना है. मुख्यमंत्री गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह में इसकी घोषणा करेंगे. इस अभियान के नोडल एजेंसी बने ग्रामीण विकास विभाग ने अपनी तैयारी को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. इसके सारे कंपोनेंट […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम अभियान जल- जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत दो अक्तूबर से शुरू होने की संभावना है. मुख्यमंत्री गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह में इसकी घोषणा करेंगे. इस अभियान के नोडल एजेंसी बने ग्रामीण विकास विभाग ने अपनी तैयारी को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.

इसके सारे कंपोनेंट का निर्माण कार्य अगले दो साल में पूरा कर लेना है. 15 अगस्त, 2021 तक की समय सीमा तय कर दी गयी है. राज्य के सभी पुराने जलस्रोतों को पुनर्जीवित करने के साथ- साथ जल संरक्षण के लिए बड़े पैमाने पर काम होगा. पौधारोपण के साथ-साथ राज्य में बड़े पैमाने पर तालाब और कुओं का जीर्णोद्धार होगा. राज्य में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का भी निर्माण होगा. पर्यावरण असंतुलन से उत्पन्न होने वाले खतरे से निबटने के लिए राज्य सरकार ने काम शुरू कर दिया है.

जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की थी. जलवायु परिवर्तन के कारण राज्य में बाढ़-सुखाड़ के अलावा भू-जल स्तर में काफी कमी आ रही है. बारिश कम हो गयी है और अज्ञात बीमारी से लोग जूझ रहे हैं. इन्हीं सब को ध्यान में रखकर जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की जायेगी. इसके तहत राज्य में बड़े पैमाने पर जलस्रोतों के पास भू-जल का स्तर बरकरार रखने के लिए सोख्ता का निर्माण होगा. निजी भूमि पर 25 हजार तालाबों का निर्माण होगा. ग्रामीण विकास विभाग के अलावा वन व पर्यावरण, लघु जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की इसमें मुख्य भूमिका होगी.
ये होंगे काम
सभी पुराने जलस्रोतों को पुनर्जीवित किया जायेगा
बड़े पैमाने पर होगा पौधारोपण
वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
का होगा निर्माण
चापाकलों व कुओं के पास बनेंगे सोख्ता
सरकारी व निजी भवनों
में लगेंगे सोलर पैनल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें