23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिपाही बहाली : अब पांच मिनट में महिलाओं को दौड़ना होगा एक किमी

अनुज शर्मा पुलिस मुख्यालय ने सीएम के पास भेजा प्रस्ताव पटना : सिपाही बनने के लिए लड़कियों को अब और तेज दौड़ना पड़ेगा. पुलिस बल की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने महिला सिपाहियों की बहाली के नियमों में बड़े बदलाव की सिफारिश की है. मुख्यमंत्री की अनुशंसा के लिए जो प्रस्ताव भेजा […]

अनुज शर्मा
पुलिस मुख्यालय ने सीएम के पास भेजा प्रस्ताव
पटना : सिपाही बनने के लिए लड़कियों को अब और तेज दौड़ना पड़ेगा. पुलिस बल की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने महिला सिपाहियों की बहाली के नियमों में बड़े बदलाव की सिफारिश की है.
मुख्यमंत्री की अनुशंसा के लिए जो प्रस्ताव भेजा गया है, अगर उसे मंजूरी मिल जाती है तो सिपाही पद पर नियुक्ति के लिए महिला अभ्यर्थियों को एक किमी की दौड़ पांच मिनट में पूरी करनी होगी. करीब चार मिनट में दौड़ पूरी करने वाली को ही 100% अंक मिलेंगे. लंबाई और वजन का अनुपात भी देखा जायेगा.अभी महिलाओं को एक किमी की दौड़ पूरी करने के लिए छह मिनट का समय मिलता है. पांच मिनट में दौड़ पूरी करने वाली महिला को पूरे 50 अंक मिलते हैं.
25 नवंबर, 2018 को रद्द की गयी बहाली भी नये नियमों से ही की जायेगी. केंद्रीय चयन परिषद ने वर्ष 2017 में सिपाही के 9900 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था. 11 जून, 2018 को चयन पर्षद ने अंतिम सूची जारी की. इसमें सिपाही के पद पर 6,643 महिलाओं और 3,196 पुरुषों का चयन हुआ था. 67.52% पदों पर महिलाओं का चयन हुआ. पुलिस बहाली में सिपाही पद के लिए शारीरिक मापदंड दारोगा के मापदंड से कड़े हैं. इसके बाद भी दौड़ में 50 में से 50 अंक लाने वाले पुरुषों का अनुपात 35% था, जबकि महिलाओं का 85%. सामान्य वर्ग में 269 पुरुष, जबकि 4446 महिलाएं सफल रहीं.
शारीरिक परीक्षा के बल पर अनुसूचित जाति की महिलाओं को छोड़कर किसी को आरक्षण की जरूरत ही नहीं पड़ी. इन बिंदुओं पर अध्ययन के लिए एक कमेटी का गठन किया गया. नौ नवंबर को एक आदेश जारी कर सिपाही के 9900 व फायरमैन के 1965 पदों के लिए 25 नवंबर, 2018 को होने वाली परीक्षा को रद्द कर बहाली को भी रद्द कर दिया गया.
दारोगा बहाली में पुरुषों को 30 सेकेंड मिलेगा अधिक समय
दारोगा पद के लिए मुख्य परीक्षा के आधार पर की जाने वाली अंतिम मेधा सूची के लिए एससी-एसटी एवं महिला वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अर्हतांक 32%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34% और पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5% और सामान्य वर्ग के लिए 40% होगा. पुरुष को अब एक मील की दौड़ छह मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी. एससी-एसटी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई न्यूनतम 155 सेमी होनी चाहिए. मंगलवार को कैबिनेट ने इन नियमों को मंजूरी दी थी. बुधवार को गृह विभाग ने इसे अधिसूचित कर दिया.
पटना : एक्साइज दारोगा नियुक्ति की मुख्य परीक्षा 25 को, स्टेनो के लिए टाइपिंग टेस्ट 23 से
पटना : एक्साइज सब इंस्पेक्टर की मुख्य परीक्षा 25 अगस्त को पटना में दो पालियों में होगी. वहीं, स्टेनो जमादार के लिए टाइपिंग टेस्ट 23 व 24 अगस्त को लिया जायेगा. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की वेबसाइट पर उम्मीदवारों के प्रवेशपत्र अपलोड कर दिये गये हैं.
आयोग ने एक्साइज सब इंस्पेक्टर के 126 पदों के लिए 22 मई, 2018 को विज्ञप्ति जारी की थी. प्रारंभिक परीक्षा में 2600 अभ्यर्थी सफल हुए थे. मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर रिक्तियों के छह गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक परीक्षा के लिए किया जायेगा. 200 अंकों की इस परीक्षा में गलत उत्तर पर 0.2 अंक काटे जायेंगे.
मुख्य परीक्षा में समान अंक होने पर अधिक शैक्षिक योग्यता वाले को तरजीह दी जायेगी. आशु सहायक अवर निरीक्षक (स्टेनो जमादार) के 174 पदों के लिए श्रुति लेखन एवं टंकण (टाइपिंग- शाॅर्टहैंड) की योग्यता की जांच 23 व 24 अगस्त को होगी. इस परीक्षा में 2355 परीक्षार्थी बैठेंगे. इनमें 1592 पुरुष, 724 महिलाएं, 25 विकलांग और 14 स्वतंत्रता सेनानी के आश्रित हैं.
हेल्पलाइन की स्थापना
एक्साइज सब इंस्पेक्टर की मुख्य परीक्षा एवं आशु सहायक अवर निरीक्षक की टाइपिंग-शाॅर्टहैंड की परीक्षा के अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने हेल्पलाइन की स्थापना की है. किसी को प्रवेशपत्र आदि डाउनलोड करने में कोई दिक्कत होती है, तो वह सुबह नौ से शाम सात बजे तक हेल्पलाइन नंबर 7970989433 पर कॉल कर मदद ले सकता है. helpdesk.bpssc@gmail.com पर इ-मेल भी किया जा सकता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें