37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैट्रिक परीक्षा का परिणाम घोषित, 80.73 फीसदी हुए सफल, सावन राज भारती बिहार टॉपर, स्क्रूटनी का आवेदन 9 से

पटना : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर संयुक्त रूप से शनिवार को बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया. बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि इस साल 80.73 फीसदी उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए हैं. मालूम हो कि मैट्रिक परीक्षा बिहार […]

पटना : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर संयुक्त रूप से शनिवार को बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया. बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया कि इस साल 80.73 फीसदी उम्मीदवार परीक्षा में पास हुए हैं. मालूम हो कि मैट्रिक परीक्षा बिहार के 1418 केंद्रों पर आयोजित की गयी थी. इसमें 16,60,609 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था.

उन्होंने बताया कि इस बार सभी विषयों में 50 फीसदी से अधिक ऑप्शनल सवाल दिये गये थे. साथ ही अन्य प्रश्नों के लिए ऑप्शन दिये गये थे. इसलिए इस बार परीक्षा के परिणाम में सुधार हुआ है. इस साल 13,20,036 छात्र पास हुए हैं. इनमें 6,36,046 छात्राएं और छह लाख से ज्यादा छात्रों ने भी सफलता हासिल की है.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के राज भारती बिहार टॉपर

बिहार की मैट्रिक परीक्षा में टॉप टेन में कुल 18 छात्र शामिल हैं. इनमें 16 छात्र सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के छात्र हैं. टॉप टेन में सावन राज भारती 486 अंक लेकर पूरे सूबे में अव्वल रहे हैं. वहीं, टॉप टेन में इस बार सभी छात्रों ने बाजी मारी है. टॉप टेन में कोई भी छात्रा शामिल नहीं हो सकी है. इसके अलावा टॉप टेन में सिमुलतला आवासीय विद्यालय के 16 छात्रों के अलावा पश्चिम चंपारण के बेतिया के आलोक भारती शिक्षण संस्थान के अंकेश और मधुबनी के लदनिया स्थित न्यू अपग्रेड हाई स्कूल के राम कुमार सिंह काबिज हुए हैं.

इसके अलावा 483 अंक लाकर रौनक राज दूसरे नंबर पर और 481 अंक के साथ प्रियांशु राज तीसरे नंबर पर रहे. 480 अंक लानेवाले आदर्श रंजन, आदित्य रॉय और प्रवीण प्रखर को चौथा स्थान मिला. वहीं, पांचवें स्थान पर हर्ष कुमार और रोशन कुमार को 479 अंक मिले. बेतिया के आलोक भारती शिक्षण संस्थान के अंकेश कुमार 478 अंक लाकर छठे स्थान पर काबिज हुए. वहीं, सिमुलतला आवासीय विद्यालय के अभिनव कुमार और पियूष कुमार 477 अंक के साथ सातवें नंबर पर रहे. आठवें स्थान पर काबिज अमित कुमार को 476 अंक मिला. नौवें नंबर पर अमन, चंचल कुमार और रामकुमार सिंह को 475 अंक मिला. दसवें नंबर पर मो सैफ आलम, मो शकील और रौशन कुमार रहे. इन्हें 474 अंक प्राप्त हुए.

रिकॉर्ड समय में जारी हुआ मैट्रिक परीक्षा का परिणाम

मैट्रिक परीक्षा का परिणाम इस साल रिकॉर्ड समय में जारी किया गया है. इस बार कॉपी जांच की प्रक्रिया मात्र 29 दिनों में पूरी कर नया कीर्तिमान स्थापित किया गया है. उन्होंने बताया कि बिहार बोर्ड पहला ऐसा बोर्ड हो गया है, जो इतने कम समय में परीक्षा के परिणाम जारी कर दिये हैं. मालूम हो कि पिछले साल परीक्षा का परिणाम 26 जून को जारी किया गया था. वहीं, इस बार छह अप्रैल को ही परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया.

स्क्रूटनी के लिए 9 से 18 अप्रैल तक दाखिल किया जा सकेगा आवेदन

मैट्रिक परीक्षा में स्क्रूटनी के लिए 9 से 18 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन दाखिल किये जायेंगे. वहीं, 11 से 16 अप्रैल तक कंपार्टमेंटल_परीक्षा का आवेदन दाखिल किया जा सकेगा. मई माह के अंत तक कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित की जायेगी. जबकि, कंपार्टमेंटल परीक्षा का परिणाम जून में घोषित कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें