25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1962 के लोकसभा चुनाव का हाल : क्षेत्रीय पार्टियों को मिली थी शिकस्त, छह महिलाओं ने दर्ज की थी जीत

पटना : 1962 में हुए तीसरे लोकसभा चुनाव में पिछले दो लोकसभा चुनाव की तरह क्षेत्रीय पार्टियों व निर्दलीय उम्मीदवारों का करिश्मा नहीं चला. संयुक्त बिहार में जनता पार्टी को छोड़ कर अन्य क्षेत्रीय पार्टियां व निर्दलीय उम्मीदवार अपना वर्चस्व नहीं दिखा सके. जनता पार्टी राजमहल, रांची वेस्ट व सिंहभूम तीनों सुरक्षित सीटों पर कब्जा […]

पटना : 1962 में हुए तीसरे लोकसभा चुनाव में पिछले दो लोकसभा चुनाव की तरह क्षेत्रीय पार्टियों व निर्दलीय उम्मीदवारों का करिश्मा नहीं चला. संयुक्त बिहार में जनता पार्टी को छोड़ कर अन्य क्षेत्रीय पार्टियां व निर्दलीय उम्मीदवार अपना वर्चस्व नहीं दिखा सके. जनता पार्टी राजमहल, रांची वेस्ट व सिंहभूम तीनों सुरक्षित सीटों पर कब्जा करने में सफल रही. शेष 50 सीटों पर राष्ट्रीय पार्टियों में कांग्रेस 39, सीपीआइ एक, प्रजा सोशलिष्ट पार्टी दो, सोशलिष्ट पार्टी एक व स्वतंत्र पार्टी सात सीटों पर जीत हासिल की.
नहीं चला क्षेत्रीय पार्टियों का सिक्का चुनाव में क्षेत्रीय पार्टियों का सिक्का नहीं चला. चुनाव में अखिल भारतीय राम राज्य परिषद के तीन उम्मीदवार को 19767 वोट मिले. रिवोल्यूशनरी साेशलिष्ट पार्टी ने एक मात्र उम्मीदवार खड़ा किया, जिसे 27325 मत हासिल हुए थे.
हिंदू महासभा के तीन उम्मीदवार को 24109 मतों से ही संतोष करना पड़ा था. जनसंघ के 11 उम्मीदवार 233151 मत लाये. निर्दलीय 34 उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया था. चुनाव में एक भी उम्मीदवार जीत नहीं पाये, जबकि पिछले दो लोकसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार सीट
पर कब्जा करने में सफल रहे थे. चुनाव में सीपीआइ ने 16, कांग्रेस ने 53, जनता पार्टी 11, प्रजा सोशलिष्ट पार्टी 32, सोशलिष्ट पार्टी 24, स्वतंत्र पार्टी ने 43 उम्मीदवार खड़ा किया था.
छह महिलाओं ने दर्ज की थी जीत
चुनाव में आठ महिला प्रत्याशियों में से छह ने जीत दर्ज की थी. पांच महिला प्रत्याशियों ने 1957 के लोकसाभ चुनाव में जीत हासिल की थी. इसमें तीन महिला प्रत्याशी बाद में पार्टी व लोकसभा क्षेत्र में भी बदलाव कर िलया था.
औरंगाबाद से स्वतंत्र पार्टी से ललिता राज्य लक्ष्मी , जहानाबाद से कांग्रेस से सत्यभामा देवी व चतरा से स्वतंत्र पार्टी से विजया राजे चुनाव जीत गयी थीं. 1957 लोकसभा चुनाव में सत्यभामा देवी नवादा व ललिता राज्य लक्ष्मी हजारीबाग से चुनाव जीत गयी थीं. जबकि, बांका से शंकुतला देवी व बाढ़ से तारकेश्वरी देवी अपनी जीत बरकरार रखी. पटना से रामदुलारी देवी ने जीत हासिल की थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें