34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में बर्ड फ्लू नियंत्रिण में, फैलने की कोई आशंका नहीं : उपमुख्यमंत्री

पटना :वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में उच्चस्तरीय बैठक कर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बर्डफ्लू की स्थिति की समीक्षा की. मोदी ने बताया कि 30 दिसंबर से अब तक किसी पक्षी या जानवर के मरने की कोई सूचना नहीं है. व्यापक छिड़काव व […]

पटना :वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में उच्चस्तरीय बैठक कर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बर्डफ्लू की स्थिति की समीक्षा की. मोदी ने बताया कि 30 दिसंबर से अब तक किसी पक्षी या जानवर के मरने की कोई सूचना नहीं है. व्यापक छिड़काव व बचाव के अन्य उपाय के बाद उद्यान में बर्डफ्लू नियंत्रित है और किसी को भी आतंकित होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मनुष्यों में इसके फैलने की कोई आशंका नहीं है. 31 दिसम्बर को जू के 26 प्रजाति के पक्षियों का ब्लड व अन्य सैम्पल और मिट्टी-पानी को हवाई जहाज से जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल भेजा गया है. दूसरी सैम्पल 15 जनवरी को भेजी जायेगी. अगर दोनों रिपोर्ट निगेटिव होगी तो उद्यान को आम लोगों के लिए खोलने का निर्णय लिया जायेगा.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जैविक उद्यान में पटरीरहित बैट्री चालित 30 सीट की क्षमता के दो डिब्बे वाली टॉय ट्रेन तथा 11 करोड़ की लागत से तैयार 140 सीट वाला ‘थ्री-डी थियेटर’ फरवरी के दूसरे सप्ताह में प्रारंभ हो जायेगा जहां दर्शक वन्यजीवन पर फिल्म देख सकेंगे. उन्होंने बताया कि आईवीआरआई, इज्जतनगर, बरेली से आई दो सदस्यीय टीम ने संजय गांधी जैविक उद्यान्न का निरीक्षण कर एवियन इनफ्लुएंजा के प्रकोप की जांच की एवं बचाव के लिए सुझाव दिया जिस पर अमल किया जा रहा है.

वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में इको टूरिज्म के तहत चालू पर्यटकीय सीजन में आने वाले पर्यटकों की संख्या पर संतोष जताते हुए कहा कि दिसंबर में 1,116 पर्यटक वहां उपलब्ध आवासीय सुविधाओं का लाभ उठाये हैं और कुल 15 हजार भ्रमण किए हैं. वहां के 60 प्रतिशत आवासों की अग्रिम बुकिंग हुई है.

मुंगेर स्थित भीमबांध में पर्यटकीय सुविधाओं के निर्माण कार्य को 30 जनवरी तक पूरा करने का निर्देश दिया और कहा कि 31 दिसंबर और पहली जनवरी को वहां करीब 7500 पर्यटक भ्रमण किये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें