24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के हर जिले में होगा इंजीनियरिंग कॉलेज : नीतीश कुमार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार उच्च शिक्षा को प्रमोट करने में लगी है. राज्य में इंजीनियरिंग कॉलेज काफी कम हैं. इसलिए हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का प्रयास किया जा रहा है. आईआईटी पटना बनाने के लिए भी मैंने काफी प्रयास किया था. बीआईटी मेसरा की भी यहां ब्रांच […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार उच्च शिक्षा को प्रमोट करने में लगी है. राज्य में इंजीनियरिंग कॉलेज काफी कम हैं. इसलिए हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का प्रयास किया जा रहा है. आईआईटी पटना बनाने के लिए भी मैंने काफी प्रयास किया था. बीआईटी मेसरा की भी यहां ब्रांच खुली है. पटना में एनआईटी के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए नीतीश कुमार ने उक्त बातें कहीं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, इसके लिए राज्य सरकार ने जमीन दी. ट्रिपल आईटी समेत कई अन्य संस्थानों का निर्माण यहां किया गया. सात निश्चय योजना में इस तरह की कई परियोजनाओं को रखा गया है. पहले इंटर के बाद कम संख्या में छात्र उच्च शिक्षा के लिए आगे आते थे. अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाकर नौजवान महज 4% ब्याज पर पर 4 लाख रुपये तक लोन लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं. दिव्यांग और बेटियों को महज 1% पर यह राशि दी जा रही है.

सीएम ने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी है कि एनआईटी पटना के 90% छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है. इस संस्थान की पृष्ठभूमि काफी समृद्ध रही है. मुझे खुशी है कि मैं भी इस संस्थान का छात्र रहा हूं, जब यह बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के नाम से जाना जाता था.उन्होंने कि उन्हें और खुशी तब होगी जब यह देश के टॉप एनआईटी में शामिल होगा. उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचारों को छात्रों को आत्मसात करना चाहिए. गांधी जी ने कहा था कि इस धरती में इंसान की जरूरतों को पूरा करने की पूरी क्षमता है, लेकिन लालच को नहीं. विवेक के बिना ज्ञान ठीक नहीं होता. कई लोग बिना काम किये धन अर्जित करना चाहते हैं, यह ठीक नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें