जेट की फ्लाइट से टकराया पक्षी, 115 की जान बची, 100 दिनों के अंदर सातवां बर्ड हिट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना : शुक्रवार शाम 5.45 बजे जेट एयरवेज की दिल्ली से पटना आ रही फ्लाइट 9W727 लैंड करने ही वाली थी कि विमान के दाहिने इंजन से एक पक्षी टकरा गया. विमान के रनवे छूने के समय टकराव हाेने से टकराहट के समय पायलट को उसका एहसास नहीं हुआ और उसने सामान्य प्रक्रिया के अंतर्गत लैंड किया. लेकिन, पार्किंग बे में विमान के पहुंचने के बाद ट्रांजिट इंस्पेक्शन के दौरान बायें इंजन की क्षति पर सर्विस इंजीनियर की नजर पड़ी. इंजन को पहुंची भारी क्षति बर्ड हिट की भयावहता को बता रही थी.
यह संयोग ही था कि विमान हिट के समय रनवे के एकदम समीप था और लैंडिंग में परेशानी नहीं हुई, अन्यथा विमान में बैठे 109 यात्रियों और 6 क्रू मेंबर्स की जान खतरे में पड़ सकती थी. पटना एयरपोर्ट पर 100 दिनों के भीतर यह सातवां बर्ड हिट है जाे बताता है कि इससे बचने के अब तक किये गये तमाम प्रयास नाकाफी हैं.
मरम्मत के बाद बिना यात्री लिये उड़ा विमान
ट्रांजिट इंस्पेक्शन में हिट के सामने आते ही विमान में बोर्डिंग रोक दी गयी और उसे ग्राउंडेड कर दिया गया. देर रात स्थानीय इंजीनियरों ने विमान की मरम्मत शुरू की और इसे ठीक कर रात 10 बजे दिल्ली बिना यात्रियों के रवाना किया गया.
देर शाम तक टर्मिनल में रुके रहे यात्री
बर्ड हिट ग्रस्त विमान ही फ्लाइट संख्या 9W312 बनकर पटना से नयी दिल्ली जाती है. हिट के बाद उड़ने में अक्षम होने के कारण इसको रद्द कर दिया गया. इसके कारण विमान से दिल्ली जा रहे 90 यात्रियों को देर तक टर्मिनल भवन में रहना पड़ा और परेशानी झेलनी पड़ी. जेट की दिल्ली की दोनों फ्लाइटें पहले ही जा चुकी थीं.
उसने कुछ यात्रियों को दूसरे एयरलाइंस के विमान से दिल्ली भेजने की व्यवस्था की जबकि कुछ यात्रियों का टिकट शनिवार के लिए रीशेड्यूल किया गया. इसके कारण देर शाम तक पटना एयरपोर्ट पर गहमागहमी बनी रही.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें