34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीतीश ने Budget 2018 के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ केंद्र सरकार को दी हार्दिक बधाई

पटना : बिहार में दहेज प्रथा और बाल विवाह उन्मूलन के लिए आयोजित विश्व स्तरीय मानव श्रृंखला के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार सरकार की सराहना की थी और तत्काल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें धन्यवाद कहा था. अब मौका है केंद्रीय बजट का,तो केंद्र सरकार को आम बजट के लिए नीतीश कुमार ने केंद्र […]

पटना : बिहार में दहेज प्रथा और बाल विवाह उन्मूलन के लिए आयोजित विश्व स्तरीय मानव श्रृंखला के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार सरकार की सराहना की थी और तत्काल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें धन्यवाद कहा था. अब मौका है केंद्रीय बजट का,तो केंद्र सरकार को आम बजट के लिए नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार को बधाई और शुभकामनाएं दी. राजधानी पटना के एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह एक अच्छा बजट और और मैं इस बजट को पेश करने के लिए वित्त मंत्री और अरुण जेटली के साथ केंद्र सरकार को बधाई देता हूं. पटना में खादी महोत्सव कार्यक्रम के उद्घाटन में पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि, मैंने बजट का पूरा भाषण नहीं सुना है, लेकिन जितना सुना, वह काफी बेहतर और बेस्ट लगा.

पटना के ज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय खादी-शिल्प महोत्सव-2018 में सम्मिलित होने आये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज संसद में पेश किये गये आम बजट 2018-19 के संदर्भ में पत्रकारों द्वारा किये गये सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट भाषण की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पहले से ही निर्धारित कार्यक्रमों के कारण मैं पूरे बजट भाषण को नहीं सुन पाया हूं, लेकिन कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा के संबंध में मैंने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली जी का बजट भाषण जरूर सुना, इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र का उल्लेख करते हुए फिर एलान किया है कि खरीफ फसल पर जो लागत खर्च है उस पर अतिरिक्त 50 प्रतिशत जोड़ कर इस वर्ष से मिनिमम सपोर्ट प्राइस तय की जायेगी यानी लागत का डेढ़ गुना, यह स्वागत योग्य है. इसके अलावा बाकी फसलों के लिए भी उन्होंने करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में 10 करोड़ परिवारों अर्थात 50 करोड़ लोगों को चिकित्सा के लिए 5 लाख रुपये तक मदद देने की बात कही है, यह बहुत बड़ा इनिशिएटिव है. मैं इसके लिए भी उन्हें बधाई देता हूं.

नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार ने कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए काफी बड़ी पहल की है और इसका असर जल्दी ही देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि 10 करोड़ परिवार यानी 50 करोड़ लोगों को चिकित्सा के क्षेत्र में मदद करने का सरकार का फैसला काफी बड़ा फैसला है और मैं इसके लिए अरुण जेटली को बधाई देता हूं. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के उद्घाटन में खादी की सराहना की और कहा कि मैं छात्र जीवन से ही मेरा खादी से लगाव ज्यादा रहा है. मैं अपने पिता को देखकर खादी के प्रति बचपन से आकर्षित था. इस कार्यक्रम में लगाव की वजह से मैं बजट का भाषण बीच में ही छोड़कर आया हूं.

उधर वित्त मंत्री ने आम बजट पेश किया, जिसकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहना की और कहा कि यह किसानों के साथ-साथ आम लोगों और गरीबों, दलितों और महादलितों के लाभ का बजट है. वित्र मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी सुधार आ रही है. भारतीय अर्थव्वस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्वस्था बन गया है. उन्होंने अपने बजट में वी के कुछ पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 15% की,मोबाइल फोन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 20% की गयी, हेल्थ, एजुकेशन सेंस बढ़ाकर 4 फीसदी किया,म्युचुअल फंड डिविडेंड पर 10 फीसदी टैक्स का एलान किया. अरुण जेटली के बजट पेश करने के दौरान संसद में मौजूद सांसदों ने कई बार टेबल थप-थपाकर उनका स्वागत किया.

इधर, नीतीश कुमार ने कार्यक्रम के दौरान लोकसभा के एक किस्से का जिक्र किया और कहा कि 10वीं लोकसभा में केंद्र की नरसिम्हा राव की सरकार के कांग्रेसी मंत्री खादी नहीं पहनते थे, जबकि कांग्रेस के सदस्यता की शर्त थी कि खादी पहनना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि मैंने इस बात को सदन में उठाया था. नीतीश कुमार ने कार्यक्रम के दौरान बिहार सरकार के अधिकारियों से अपील की और कहा कि वे सप्ताह में एक दिन खादी जरूर पहनें.

यह भी पढ़ें-
नीतीश को दिल्ली में बंगला आवंटित होने पर भड़के तेजस्वी, JDU और RJD आमने-सामने

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें