1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nawada
  5. pavement shopkeepers will end capital crisis loan up to 10 thousand application being taken in nawada bihar asj

फुटपाथी दुकानदारों की खत्म होगी पूंजी संकट, 10 हजार तक मिलेगा लोन, लिया जा रहा आवेदन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

नवादा नगर : रेहड़ी-पटरी, फुटपाथी दुकानदारों की आर्थिक मदद के लिए लॉन्च स्वनिधि योजना के तहत जिले में ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है. फुटपाथ दुकानदारों को आवेदन करने में परेशानी नहीं हो इसके लिए शहर में टाउन हॉल तथा भगत सिंह चौक के पास ऑनलाइन करने की सुविधा दी गयी है. यहां काफी कम शुल्क देकर स्वरोजगार शुरू करने के लिए फुटपाथ दुकानदार ऑनलाइन आवेदन करके बैंक लोन प्राप्त कर सकते हैं. स्वनिधि स्कीम को आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है. कोविड-19 व लॉकडाउन के कारण व्यवसाय में नुकसान का सामना कर रहे रेहड़ी-पटरी, फुटपाथ वालों व छोटे मोटी दुकान वालों को अपना कारोबार फिर से खड़ा करने में मदद के लिए यह स्कीम लायी गयी है. सड़क किनारे ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों, फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें लगाने वाले भी पीएम स्वनिधि के तहत लोन ले सकते हैं. इसके लिए एकमात्र शर्त है कि वेंडर्स 24 मार्च 2020 या उससे पहले से वेंडिंग कर रहे हों.

10 हजार रुपये का दिया जाना है बैंक लोन

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना पूरे देश में लागू किया गया है. इस योजना के तहत सर्वेक्षित सभी वयस्क शहरी फुटपाथ विक्रेताओं को 10 हजार रुपये ऋण के रूप में दिया जाना है, जिसका आवेदन ऑनलाइन किया जा रहा है. एक साल के लिए मिलने वाले लोन में ब्याज दर काफी कम रखी गयी है. यदि डिजिटल तरीके से बिजनेस में लेनदेन किया जाता है, तो ब्याज की रकम और भी कम हो जायेगी. बैंक लोन कॉलेट्रल फ्री लोन होगा इसके लिए किसी प्रकार की गारंटी नहीं देने की जरूरत है. इस पर सात प्रतिशत ब्याज की छूट भी दी जायेगी. डिजिटल लेनदेन करने और समय से पहले लोन चुकाने पर भी कई प्रकार के लाभ दिये जा रहे हैं. नप क्षेत्र में किये गये सर्वे के अनुसार कुल 1590 फुटपाथ दुकानदार हैं. नप के अधिकारियों के अनुसार सर्वे के अलावा जो भी फुटपाथ दुकानदार बैंक लोन इस योजना के तहत लेना चाहते हैं, उन्हें इसका लाभ दिया जायेगा. ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए स्पेशल काउंटर लगा दिया गया है.

सिर्फ पहचान पत्र जरूरी

स्कीम के तहत जिला में संचालित सभी बैंकों के द्वारा लोन दिया जायेगा. लोन लेने वाले फुटपाथी दुकानदारों को केवल अपना परिचय पत्र रखना है, ताकि बैंक के केवाईसी दस्तावेज को ठीक किया जा सके. पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस व मनरेगा कार्ड आदि का उपयोग किया जा सकता है. ऑनलाइन अप्लाइ के लिए वेंडर का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है. आवेदन मोबाइल एप की मदद से भी किया जा सकता है. जिला में नवादा नगर पर्षद के अलावा नगर पंचायत हिसुआ, वारिसलीगंज के फुटपाथी दुकानदार इसका लाभ ले सकते हैं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें