28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में जब वोट डालने पहुंचे मतदाता तो खुद के मृत होने की मिली जानकारी, जानिए नवादा के ये मामले..

बिहार के नवादा में कई वोटरों के नाम वोटर लिस्ट से गायब हैं. जानिए क्या है मामला..

विशाल कुमार, नवादा: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले फेज का मतदान शुक्रवार को हो रहा है. बिहार की चार सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. नवादा, जमुई, औरंगाबाद और गया संसदीय सीटों के प्रत्याशियों का भाग्य आज ईवीएम में कैद हो रहा है. सुबह से ही मतदाता अपने-अपने बूथों पर पहुंचने लगे और मतदान करके लोकतंत्र के इस महापर्व के भागीदार बने. वहीं नवादा के रजौली में एक बूथ पर निर्वाचन आयोग के रिकॉर्ड के मुताबिक मृत घोषित हो चुकी एक महिला वोट करने पहुंच गयी. वहीं रोह में भी एक जीवित मतदाता को मृत घोषित किये जाने का मामला सामने आया है.

रजौली में महिला को खुद के मृत होने की मिली जानकारी..

नवादा के रजौली में बूथ नंबर 289 पर मतदान की प्रक्रिया चल रही थी. मतदाता वोट डालने के लिए कतार में लगे थे. मतदानकर्मी वोटरों के पहचान पत्र को वेरिफाइ करके अनिवार्य प्रक्रिया का पालन कराते हुए मतदान करवा रहे थे. इसी दौरान एक महिला मतदाता उषा देवी जब मतदान के लिए पहुंचीं तो उन्हें पता चला कि वो वोट नहीं डाल सकतीं. दरअसल, निर्वाचन आयोग के रिकॉर्ड में उन्हें मृत घोषित किया गया था और वोटर लिस्ट से नाम काट दिया गया था. लेकिन जब वो खुद सामने आयीं तो उन्हें ये जानकर हैरानी हुई. इस तरह वोट डालने से वो वंचित रह गयीं.

ALSO READ:बिहार की 4 सीटों पर मतदान की PHOTOS देखिए, जानिए सुबह 9 बजे तक कितने प्रतिशत वोट पड़े

रोह में युवक का नाम वोटर लिस्ट से काटा, रिकॉर्ड के अनुसार मौत..

वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का ऐसा ही एक मामला नवादा के रोह में पाया गया जहां उत्तर विद्यालय रोह के बूथ नंबर 40 पर जब पंकज कुमार नाम के एक मतदाता वोट डालने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उन्हें मृत घोषित करके उनका नाम विलोपित कर दिया गया है. बताते चलें कि वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत कई बूथों से मिल रही हैं. नाम विलोपित करने या दूसरे बूथों पर नाम शिफ्ट करने का मामला सामने आ रहा है. वोटरों को अपना नाम वोटर लिस्ट में ढूंढने में परेशानी हो रही है. गौरतलब है कि जिलों में इसे लेकर अभियान तक चलाया जा चुका है. लेकिन कई मतदाताओं ने इस ओर ध्यान देना उचित नहीं समझा जिसके कारण उन्हें आज वोटिंग के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

नवादा में 20 लाख से अधिक वोटर …

गौरतलब है कि नवादा लोकसभा क्षेत्र के 20 लाख छह हजार 124 वोटर चुनावी मैदान में डटे आठ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. संसदीय क्षेत्र के विधानसभा रजौली, हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, वारिसलीगंज व बरबिगहा में वोट डाले जा रहे हैं. चुनावी संग्राम के लिए जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंताजम किये गये हैं. सुबह सात बजे से वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें