36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवादा : गर्मी का कहर जारी, लू से अबतक 32 लोग गंवा चुके हैं अपनी जान

नवादा नगर : लू का लहर जिला में विकराल रूप धारण कर लिया है. शनिवार से शुरू हुआ मौत का सिलसिला सोमवार को भी रूकने का नाम नहीं ले रहा है. आसमान में तापमान बढ़ने के बाद हीट वेव विकराल रूप धारण कर लेता है. जिला के अलग-अलग स्थानों पर 32 लोगों की मौत लू […]

नवादा नगर : लू का लहर जिला में विकराल रूप धारण कर लिया है. शनिवार से शुरू हुआ मौत का सिलसिला सोमवार को भी रूकने का नाम नहीं ले रहा है. आसमान में तापमान बढ़ने के बाद हीट वेव विकराल रूप धारण कर लेता है. जिला के अलग-अलग स्थानों पर 32 लोगों की मौत लू लगने से हो चुकी है. हालांकि, सरकारी तौर पर अभी 12 लोगों की मौत की पुष्टि की गयी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को छह व रविवार को छह लोगों की मौत लू से हुई है.

लू से बचाव को किया जा रहा जागरूक : लू से बचाव को जिला प्रशासन लोगों को जागरूक करने में जुटी है. माइक के जरिये आम लोगों को हिदायत दी जा रही है. जिला जनसंपर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर कुमार स्वयं माइक से प्रचार प्रसार करने के अलावे कई स्थानों पर बचाव के लिए होडिंग आदि भी लगवाया जा रहा है.
जान-माल की सुरक्षा को लेकर आदेश जारी : जिला में मनरेगा संबंधित काम बंद रखने को कहा गया है. सरकारी व गैर सरकारी कोचिंग आदि संस्थानों को सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक बंद करने को कहा गया है. इंटर स्तर के स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों को अगले आदेश तक बंद करने को कहा गया है. जिले के अधिकारियों की सभी छुट्टियों को रद्द करते हुए मुख्यालय पर ही रहने का आदेश जारी किया गया है.
सरकारी आंकड़ों के अनुसार 12 मरे
शनिवार को गाेविंदपुर के रहनेवाले 72 वर्षीय देवचरण पंडित, रोह थाने के भंडाजोर के रहनेवाले 75 वर्षीय बाबुलाल सिंह, वजीरगंज के रहनेवाले 90 वर्षीय सुखदेव सिंह, नारदीगंज की रहनेवाली 73 वर्षीया श्रीदेवी, और कौआकोल के रहनेवाले 70 वर्षीय रामस्वरूप रविदास की मौत हो गयी थी.
रविवार को सदर प्रखंड के भदोखरा के 53 वर्षीय कृष्णदेव प्रसाद सिंह की मौत सदर अस्पताल में हुई. वहीं शाम पांच बजे के बाद नारदीगंज के सीताराम महतो, मोगलाखर-नवादा के 75 वर्षीय असलम खान, हिसुआ के 55 वर्षीय मदन लाल व गया जिला के खिजरसराय थाने के मंडेय गांव के नंद सिंह की 65 वर्षीया पत्नी मीना सिंह की मौत हो गयी. पावापुरी मेडिकल कॉलेज रेफर किये गये अकबरपुर के देवनारायण यादव की भी मौत रविवार को हुई.
देर रात तक आते रहे नये मरीज
शनिवार से लू से बीमार पड़ने व बीमारी से लोगों के मरने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. रविवार को सदर अस्पताल नवादा में 33 नये मरीज सामने आये. इन मरीजों का इलाज सदर अस्पताल के अलावे रेफर किये जाने पर पावापुरी मेडिकल कॉलेज व पीएमसीएच पटना में चल रहा है. अब तक पावापुरी मेडिकल कॉलेज में 17, पीएमसीएच में दो को रेफर किया गया है. सदर अस्पताल में किया जा रहा है.
देर रात तक स्थिति का जायजा लेते रहे अधिकारी
मरीजों की मदद के लिए समाज के लोग आगे आ रहे हैं. रविवार की देर रात तक वरीय अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मी रात-दिन सेवा में जुटे हैं. इनकी मदद के लिए कई सामाजिक संस्थानों के सदस्य कर रहे हैं. नींबू पानी, बर्फ, आम पन्ना, शरबत, सादा पानी आदि का इंतजाम मरीजों की सुविधा के लिए किया गया है. पूरे सदर अस्पताल परिसर में 14 कूलर भी लगाये गये हैं.
गर्मी से बढ़ा लू लगने का खतरा बरतें सावधानी
वारिसलीगंज. आसमान से बरस रही आग व तीखी धूप से लोगों को लू लगने का खतरा बढ़ गया है. इससे लोगों को जागरूक करने के लिए बीडीओ शंभु चौधरी की मौजूदगी में जागरूकता रैली निकाली गयी. वहां मौजूद स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश कुमार सिन्हा ने बताया कि लू व तेज बुखार का एहसास होते ही चिकित्सक से संपर्क कर इलाज कराना आवश्यक है. ऐसी स्थिति में लापरवाही भारी पड़ सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें