25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारनालंदासीएम नीतीश कुमार 30 नवंबर को राजगीर महोत्सव का करेंगे उद्घाटन, 1986 में हुई थी शुरुआत

सीएम नीतीश कुमार 30 नवंबर को राजगीर महोत्सव का करेंगे उद्घाटन, 1986 में हुई थी शुरुआत

गुरुवार से शुरू होने वाले तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार करेंगे. 30 नवंबर से शुरू हो रहे इस मेला में कई तरह के सांस्कृतिक आयोजन किए जाएंगे. साथ ही महोत्सव स्थल पर विभिन्न मेलों का भी आयोजन किया जा रहा है. जिसमें कई तरह के स्टॉल लगाए जाएंगे.

बिहार के नालंदा जिले में 30 नवंबर से आयोजित होने वाले तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव की तैयारी आखिरी चरण में है. इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया जायेगा. उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा किया जायेगा. उद्घाटन के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें बॉलीवुड के मशहूर प्ले बैक सिंगर विशाल भारद्वाज, जावेद अली सहित कई अन्य कलाकार भी हिस्सा ले रहे हैं. इस बार महोत्सव स्थल पर हैंगर, रंगमंच और ग्राम श्री मेला में पुस्तक मेला, कृषि मेला, व्यंजन मेला, उद्योग मेला सहित अन्य योजनाओं के स्टॉल भी लग रहे हैं.

1986 से मनाया जा रहा राजगीर महोत्सव

राजगीर महोत्सव इतिहास, धर्म, कला और संस्कृति का एक सुंदर प्रतिनिधित्व है और न केवल बिहार में बल्कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसकी प्रतिष्ठा है. इस त्योहार को मनाने की परंपरा 37 साल पहले शुरू हुई थी. 1986 से इस महोत्सव को नालंदा और राजगीर की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध विरासत को उजागर करने के लिए मनाया जाता है.

गायक ऐश्वर्य निगम व लोक गायिका दीपाली सहाय सजायेंगी सुरों की महफिल

महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए पर्यटन विभाग द्वारा बॉलीवुड के कलाकारों का चयन किया गया है. महोत्सव के पहले दिन हिंदी फिल्मों के पार्श्व गायक ऐश्वर्य निगम और लोक गायिका दीपाली सहाय महफिल को अपने सुरों से सजायेंगे. एक दिसंबर को बॉलीवुड के मशहूर प्ले बैक सिंगर जावेद अली गानों की प्रस्तुति देंगे. वहीं, महोत्सव के अंतिम दिन दर्शक बाॅलीवुड के प्रसिद्ध संगीतकार, गीतकार विशाल भारद्वाज की गायकी का आनंद लेंगे. इसके अलावा महोत्सव के रंगमंच पर स्थानीय कलाकारों को भी अपनी प्रतिभा बिखेरने का अवसर प्रदान किया जायेगा.

तीन हजार लोगों के लिए की गयी है बैठने की व्यवस्था

महोत्सव स्थल पर तीन हजार दर्शकों के बैठने के लिए हैंगर बनाने का काम पूरा कर लिया गया है. इसी हैंगर में 40×60 साइज का विशाल रंगमंच तैयार किया जा रहा है. डीएम शशांक शुभंकर और एसपी अशोक मिश्रा ने राजगीर महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेते हुए विभिन्न कोषांगों के नोडल पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया और सभी कार्य को ससमय पूरा करने का आदेश दिया है.

undefined

व्यंजन मेले में लगाये जायेंगे 40 स्टॉल

डीएम ने कहा कि महोत्सव तो यादगार होगा ही, ग्राम श्री मेला भी ऐतिहासिक होगा. ग्राम श्री मेले में बिहार की जीविका दीदियों के अलावा दूसरे राज्य के लोग भी बड़ी संख्या में आयेंगे. व्यंजन मेला भी यादगार होगा. व्यंजन मेले में 40 स्टॉल लगाये जायेंगे. तरह-तरह के लजीज व्यंजनों के स्टाॅल होंगे. पुस्तक मेले का हैंगर बनकर तैयार हो गया है. पुस्तक स्टाॅल बनाया जा रहा है. पुस्तक मेला में स्टॉल लगाने के लिए 30 प्रकाशकों द्वारा सहमति दी है. कृषि मेला, ग्राम श्री मेला, उद्योग मेला सहित अन्य योजनाओं के स्टॉल निर्माण तेज गति से किया जा रहा है. महोत्सव आयोजन का मुख्य उद्देश्य राजगीर और नालंदा की संस्कृति, विरासत और पर्यटन को वैश्विक मानचित्र पर स्थापित करना है. महिला महोत्सव में स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी.

सजाये जायेंगे होटल व निजी भवन

शहर के होटलों एवं निजी भवनों को सजाने के लिए भवन साज सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा. प्रत्येक वार्ड के उत्कृष्ट सजावट वाले दो निजी भवन को चिह्नित कर वार्ड पार्षद प्रशासन को जानकारी देंगे. मूल्यांकन समिति द्वारा उन भवनों का निरीक्षण बाद विजेता निर्धारण किया जायेगा. महोत्सव के मौके पर बनने वाले तोरण द्वारों का नामकरण राजगीर के इतिहास से जुड़े विभिन्न महापुरुषों, स्थलों एवं राजगीर के विभिन्न पुराने नामों के आधार पर किया जायेगा.

सुरक्षा की रहेगी पुख्ता व्यवस्था

एसपी अशोक मिश्रा ने कहा कि राजगीर महोत्सव के मौके पर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी. तीन कंपनी पुलिस फोर्स जिले के बाहर से महोत्सव के लिए मांगे गये हैं. इनके अलावा जिले के पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल के जवान महोत्सव की सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रतिनियुक्ति किये गये हैं. उन्होंने बताया कि तीन शिफ्ट में पुलिस की तैनाती की जायेगी. महोत्सव के दौरान पैदल, बाइक और वाहन से पुलिस द्वारा शहर पेट्रोलिंग की व्यवस्था रहेगी. महोत्सव में आने वाले दर्शकों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए ट्रैफिक प्लानिंग भी की गयी है.

undefined

लजीज बिहारी व्यंजनों का स्वाद चखेंगे महोत्सव के दर्शक

इस महोत्सव में तरह तरह के लजीज व्यंजन परोसने की तैयारी की जा रही है. इस व्यंजन मेला में बिहार के खास व्यंजन के स्टॉल लगाये जा रहे हैं. उसमें बिहार की पारंपरिक लिट्टी चोखा, चना, चना घुघुनी, चूड़ा चना, चूड़ा बादाम, खुरमा के साथ चाट, छोला, छोला भटूरा, दही, लस्सी, पकौड़ा, बुंदिया सेव, पानी पूरी, भेलपुरी, मशरूम पकौड़ा, ब्रेड पकौड़ा जैसे भोज्य पदार्थों के तो स्टॉल लगेंगे ही. इसके अलावा चाउमीन, मंचूरियन, असम के मोमो, राजस्थान का मशाल पुड़ी के अलावा अन्य चाइनीज फूड के भी स्टॉल लगाने की तैयारी की जा रही है. स्वाद के दीवानों के लिए साउथ इंडियन डिशेज डोसा, मसाला डोसा और पनीर डोसा के साथ इडली और उत्तपम के भी स्टॉल लगाये जायेंगे. कुल्फी, फालूदा और आइस्क्रीम के भी स्टॉल लगने तय हैं. दर्शक बिहारी व्यंजनों का लुत्फ उठायेंगे. इसके अलावे लोग मशरूम, मड़ूआ, बाजरा आदि के बिस्कुट और चौकलेट का आनंद मेला में लेंगे. राजगीर महोत्सव के इस मेला में सिलाव का खाजा, निश्चलगंज का पेड़ा, बिहार का रेउड़ी, गया का तिलकुट, मनेर का लड्डू, बाढ़ का लाय सासाराम का खूरमा, पकरीबरामा का बारा, रजौली का बालूशाही के अलावे कोलकाता का रसगुल्ला, खीरमोहन, कलाकंद, रसमलाई, अनरसा आदि मिठाई का स्वाद भी दर्शक चखेंगे.

Also Read: राजगीर महोत्सव 30 नवंबर से होगा शुरू, जावेद अली-विशाल भारद्वाज सजाएंगे सुरों की महफिल, जानें और क्या होगा खास

बतौर अतिथि उद्घाटन समारोह में ये होंगे शामिल

आयोजन में बतौर अति विशिष्ट अतिथि जिला के प्रभारी मंत्री एवं वित्त वाणिज्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार और सांसद कौशलेंद्र कुमार शामिल होंगे. इनके अलावा विशिष्ट अतिथियों में विधायक हरि नारायण सिंह डॉक्टर सुनील कुमार डॉक्टर जितेंद्र कुमार कृष्ण मुरारी शरण उर्फ प्रेम मुखिया कौशल किशोर, राकेश कुमार रौशन, विधान पार्षद रीना यादव, नीरज कुमार, प्रो नवल किशोर यादव को भी उद्घाटन समारोह में शामिल होना है. इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष पिंकी कुमारी, उपाध्यक्ष अनुराधा कुमारी, नगर परिषद अध्यक्ष जीरो देवी, उपाध्यक्ष मुन्नी देवी उपस्थित रहेंगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें