1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. thousand more teachers needed for primary and middle schools in muzaffarpur asj

मुजफ्फरपुर में प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के लिए चाहिए चार हजार और शिक्षक, विभाग को भेजी गयी रिपोर्ट

40 का शिक्षक-छात्र अनुपात दुरुस्त करने की तैयारी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शिक्षक नियुक्ति
शिक्षक नियुक्ति
फाइल

मुजफ्फरपुर. सातवें चरण के शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया में जिले के प्रारंभिक और मध्य विद्यालयों में 3987 शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. जिले से राज्य कार्यालय को रिपोर्ट भेज दी गयी है. विभाग की ओर से सातवें चरण में 1:40 का शिक्षक-छात्र अनुपात दुरुस्त करने की तैयारी है. विभाग तीन मानकों पर रिक्ति की गणना करने का निर्देश दिया था. इसमें मार्च 2022 तक के रिटायरमेंट और छठवें चरण के शेष सीटों के साथ ही शिक्षक-छात्र अनुपात के आधार पर भी गणना की गयी है.

छठवें चरण में हुई तीन हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति

इस साल मार्च में छठवें चरण के अंतर्गत तीन हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की गयी है. अब सातवें चरण के लिए जिले से 3987 रिक्ति भेजी गयी है. नियोजन इकाइवार सीटों की गणना के बाद विभाग ने रिक्ति भेजी है. अब जिले के अधिकारियों को मुख्यालय के निर्देश का इंतजार है. जुलाई के अंतिम हफ्ते से प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है.

सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया अगले माह शुरू

विभागीय अधिकारियों की मानें तो सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया जुलाई के अंतिम हफ्ते में शुरू हो सकती है. विभाग के स्तर पर नियोजन प्रक्रिया को लेकर तेजी से काम चल रहा है. जल्द ही नियोजन इकाइवार रोस्टर तैयार कर लिया जायेगा. नियुक्ति की प्रक्रिया किस तरह पूरी की जायेगी और शेड्यूल क्या होगा, इस पर मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद तैयारी शुरू होगी.

छठवें चरण में तीन नियोजन इकाइयों की मेधा सूची तैयार

विभाग के निर्देश पर छठवें चरण की नियोजन प्रक्रिया में अब तक काउंसेलिंग नहीं कराने वाली तीन पंचायत नियोजन इकाइयों में काउंसेलिंग की तैयारी पूरी कर ली गयी है. तीनों नियोजन इकाइयां औराई प्रखंड की है. सोमवार को एनआइसी के पाेर्टल पर मेधा सूची अपलोड की जानी थी. विभागीय कर्मियों ने बताया कि नियोजन कोषांग को अनुमोदित मेधा सूची मिल गयी है.

जुलाई में होनी है काउंसेलिंग

इंटरनेट बंद होने के कारण पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जा सका. मंगलवार को स्थिति सामान्य रही, तो मेधा सूची पोर्टल पर अपलोड कर दी जायेगी. जुलाई में काउंसेलिंग होनी है. प्रखंड मुख्यालय स्थल पर ही केंद्र बनाया जायेगा. औराई प्रखंड के रतवारा पश्चिम में सात, बभनगामा में आठ व भलुरा में सामान्य व उर्दू के नौ सीटों पर नियुक्ति के लिए काउंसेलिंग की जानी है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें