1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. pipes were laid to deliver gas to homes know when png available in muzaffarpur asj

घरों में गैस पहुंचाने के लिए बिछने लगी पाइप, जानिये मुजफ्फरपुर में कब से मिलेगी पीएनजी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
फाइल

मुजफ्फरपुर. शहरवासियों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही उनके घरों में मेट्रो सिटी की तरह पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) से घरेलू गैस आपूर्ति होगी. इसको लेकर शहर के शेरपुर, बेला, मिठनपुरा, वार्ड 48 के अंबिका बिहार कॉलोनी में गुरुवार को भूिमगत पाइप िबछाने का काम शुरू किया गया. इसके बाद घरों में कनेक्शन व मीटर भी लगेगा.

आइओसीएल के गैस पाइप लाइन बिछाने वाले अधिकारिक सूत्रों की माने तो मार्च अंत तक शहरी क्षेत्र में 15 हजार घरों में मीटर के साथ कनेक्शन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

घरों में इसका मिनिमम कनेक्शन शुल्क 618 रुपये फिक्सड डिपोजिट के साथ है, इसके अलावे इसमें अन्य स्कीम भी है. एक साथ समस्तीपुर, दलसिंहसराय व मुजफ्फरपुर शहर में आपूर्ति शुरू होगी.

पीएनजी की पाइपलाइन एनएच किनारे ताजपुर के पास काम चल रहा है. यह पाइपालाइन जब मुजफ्फरपुर शहर तक पहुंचेगी, तो तीनों जगह एक साथ आपूर्ति शुरू की जायेगी. इससे पहले शहरी क्षेत्र में पीएनजी से गैस आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछायी जा रहा है.

पाइप लाइन बिछाने के साथ-साथ कनेक्शन के संबंध में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि उपभोक्ता अपने पसंद के अनुसार योजना का लाभ उठाते हुए कनेक्शन ले सके.

यह होगा फायदा

पीएनजी कनेक्शन के बाद आपको गैस सिलिंडर भराने के झंझट से मुक्ति मिल जायेगी. कनेक्शन के साथ आपके घर में एक मीटर लगेगा जिससे यह पता चलेगा कि आप कितने गैस खपत की और उसका शुल्क आपको देना होगा.

कनेक्शन उपभोक्ता के लोड के हिसाब से निर्धारित होगा. उपभोक्ता चाहे तो गैस सिलिंडर व कनेक्शन दोनों रख सकते हैं, उनके पास ये दोनों विकल्प होंगे. पटना में करीब एक हजार से अधिक उपभोक्ता इसका लाभ उठा रहे हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें