26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गर्मी की तपीश बढ़ी, जिले का लोड पहुंचा 296 मेगावाट

गर्मी की तपीश बढ़ी, जिले का लोड पहुंचा 296 मेगावाट

– लोड बढ़ने के साथ ही वोल्टेज कमने की भी समस्या

– सुबह से लेकर देर रात तक जमकर हो रहे फॉल्ट

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर

बीते तीन दिनों से गर्मी की तपीश काफी बढ़ी हुई है, इसमें बिजली की खपत बढ़ने के साथ फॉल्ट की समस्या भी बढ़ गयी है. इस बार के गर्मी में अब तक जिले का सबसे अधिक लोड 300 के करीब 296 मेगावाट पर पहुंच गया. इसमें 5 से 10 मेगावाट का उतार चढ़ाव लगा रहता है. शाम के समय पिक आवर में शाम 5 से रात 12 बजे तक लोड 285 प्लस रहता है. जिले में मोतीपुर सुपर ग्रिड का लोड करीब 38 से 44 मेगावाट, शहर से सटे रामदयालु व एसकेएमसीएच ग्रिड सब स्टेशन का लोड 100 मेगावाट के करीब 96-97 मेगावाट के करीब और मुशहरी सुपर ग्रिड का लोड 65 से 71 मेगावात तक रहता है.

बिजली फॉल्ट की समस्या किसी एक विशेष क्षेत्र की नहीं, बल्कि शहर से लेकर गांव तक की है. समस्या शाम चार पांच बजे के बाद से देर रात तक बनी रहती है. हर घंटे से डेढ़ घंटे पर कोई ना कोई छोटे मोटा फॉल्ट आता है, जिसे बनाने के लिए 10 से 15 मिनट का शट डाउन लिया जाता है. इस कारण बिजली आपूर्ति में समस्या हो रही है. गर्मी इतनी अधिक है कि लाइट कटते ही लोगों का घर में जीना दुश्वार हो जाता है. अचानक से गर्मी में लोड बढ़ने से इसका असर वोल्टेज पर देखने को मिल रहा है.

सिस्टम वोल्टेज में दिक्कत नहीं है, लेकिन वहीं घरों में पहुंच रही बिजली का वोल्टेज औसत 225 प्ल्स से घटकर 200 के करीब पहुंच गया. वहीं कई जगहों पर वोल्टेज की शिकायत 190 किलोवोल्ट तक की है. वोल्टेज की समस्या सुबह दस बजे से शुरू हो जाती है, लेकिन अधिक समस्या शाम से देर रात तक बनी रहती है. दिन की तुलना में शाम पांच बजे के बाद सबसे अधिक फ्यूज उड़ने, एचटी लाइन का फ्यूज उड़ने, जंफर कटने, आग लगने आदि की शिकायत अधिक आ रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें