1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. coronavirus in bihar news latest updates the pace of infection stops now five positives are being available in 100 samples asj

संक्रमण की रफ्तार थमी, अब सौ सैंपल में मिल रहे पांच पॉजिटिव

मुजफ्फरपर. जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आयी हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार अब सौ सैंपल में चार से पांच मरीज ही कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. पिछले छह दिनों के आंकड़ों पर गौर करें तो 18 हजार सैंपल में 765 लोग ही संक्रमित मिले हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
Symbolic Image

मुजफ्फरपर. जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आयी हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार अब सौ सैंपल में चार से पांच मरीज ही कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. पिछले छह दिनों के आंकड़ों पर गौर करें तो 18 हजार सैंपल में 765 लोग ही संक्रमित मिले हैं.एसीएमओ डॉ विनय कुमार ने कहा कि पहले सौ लोगों के सैंपल में 30 से 35 लोग कोरोना पॉजिटिव मिल रहे थे, उस अनुपात में अब पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बहुत कमी आयी हैं.

कम हो रही है संख्या

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में भी कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है. जिले में हर दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम तीन हजार से अधिक लोगों के सैंपल कोरोना टेस्ट के लिये ले रही है. इस अनुपात में हर दिन 125 से 130 लोग ही कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. जाे कोरोना पॉजिटिव मिल भी रहे हैं, उन्हें कई को लक्षण नहीं होते हैं. ऐसे मरीज सात दिनों के अंदर ही स्वस्थ हो जा रहे हैं. एसीएमओ ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों में आयी कमी का सबसे बड़ा कारण लोग अब जागरुक भी हो रहे हैं. ऐसे में अगर हर कोई मास्क का इस्तेमाल करे तो यह आंकड़ा प्रति सौ सैंपल पर एक से दो पर चला जायेगा.

बैंक मैनेजर सहित 144 पॉजिटिव मिले

मुजफ्फरपुर : जिले में मंगलवारको कोरोना के 144 पॉजिटिव मरीज मिले. इनमें एसकेएमसीएच स्थित एक बैंक के मैनेजर सहित कई अन्य लोग है. जिला प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जिले में 3792 सैंपल की जांच में 144 संक्रमित मिले है. वहीं 107 मरीज को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया. जिले में कोरोना के 1191 एक्टिव मामले है. वही संक्रमितों की संख्या 4512 हो गयी है. जवाहरलाल रोड स्थित भारत सेवा आश्रम में कैंप लगाकर कोरोना की टेस्टिंग करायी गयी. इसमें 65 लोगों का स्वाब लेकर जांच किया गया. मौके पर केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्टस एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजन कुमार साहू, संयुक्त सचिव (नार्थ), दिलीप कुमार जालान व अन्य लोग उपस्थित थे.

होम आइसोलेशन में रहने वाले का होगा भौतिक सत्यापन

मुजफ्फरपुर: होम आइसोलेशन में रहनेवाले कोविड के मरीजों का स्वास्थ्य विभाग अब भौतिक सत्यापन करायेगा. कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र लिख कर निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि मरीजों के स्वास्थ्य का अनुश्रवण स्टेप वन के माध्यम से राज्य स्तर पर करने में कठिनाई हो रही है. इसलिए मरीजों का भौतिक सत्यापन कर उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जाये और जरूरी आंकड़े जमा किये जाएं. इसके लिए भौतिक सत्यापन दल का गठन करें. इस दल में बीएचएम (ब्लॉक हेल्थ मैनेजर) एवं आरबीएसके (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) के कर्मियों को आवश्यकतानुसार दल में शामिल किया जायेगा.

एक सप्ताह के अंदर करना है सत्यापन

भौतिक सत्यापन का काम एक सप्ताह के अंदर पूरा करना है. सत्यापन के दौरान अगर किसी मरीज की सूचना गलत पायी जाती है, तो सही सूचना सत्यापन दल से प्राप्त कर अविलंब बिहार कोविड वेब पोर्टल पर अपलोड करना है. होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के स्वास्थ्य का अनुश्रवण सुचारू रूप से किया जा सके. साथ ही प्रतिदिन दोपहर 3 बजे राज्य डाटा सेंटर datacentreshsbnew@gmail.com पर उपलब्ध भी कराना होगा.

इन बिंदुओं पर करना है सत्यापन

- मरीजों का नाम एवं पता

- मरीजों का मोबाइल नंबर

- जांच रिपोर्ट प्राप्त करने का तरीका (एसएमएस अथवा हार्ड कॉपी द्वारा)

- रिपोर्ट, पॉजिटिव या नेगेटिव

- जांच परिणाम की तिथि

- सत्यापित मरीजों को मेडिकल किट की उपलब्धता

- स्वस्थ मरीजों की संख्या

posted by ashish jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें