29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गंगा फिर उफान पर, कटाव जारी

जमालपुर : जमालपुर और आसपास के क्षेत्रों में शनिवार की मध्य रात्रि से हो रही तेज बारिश से गंगा में उफान आ गयी है. इसके कारण प्रखंड के सिंधिया पंचायत के महमदपुर दास टोला से सर्वोदय टोला तक गंगा का कटाव तेज हो गया है. इस बीच सर्वोदय टोला के कई मकान की दीवार ढह […]

जमालपुर : जमालपुर और आसपास के क्षेत्रों में शनिवार की मध्य रात्रि से हो रही तेज बारिश से गंगा में उफान आ गयी है. इसके कारण प्रखंड के सिंधिया पंचायत के महमदपुर दास टोला से सर्वोदय टोला तक गंगा का कटाव तेज हो गया है. इस बीच सर्वोदय टोला के कई मकान की दीवार ढह गयी है तथा कई मकानों के गंगा में समा जाने की आशंका से क्षेत्रवासी दहशत में हैं.

प्राप्त समाचार के अनुसार सर्वोदय टोला उत्तरी भाग सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र है जहां लगभग आधे दर्जन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हैं. इनमें कैलाश मंडल, महेश मंडल, झकसू मंडल, मदन मंडल, जागो मंडल, सुबोध मंडल, रणधीर व भरत मंडल शामिल हैं. इसके साथ ही महमदपुर टोला की भी दर्जनों मकान पर कटाव की आशंका बनी हुई है. पीड़ित परिवार रतजगा पर विवश हैं. स्थानीय निवासियों ने बताया कि एक पखवारा पूर्व कटाव रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित क्षेत्र में बांस-बल्ला लगवाया गया था.

किंतु ठेकेदार की लापरवाही एवं विभाग की उदासीनता के कारण महज खानापूर्ति की गयी और खूंटा गाड़ कर बांस को पानी में लटका दिया गया जो यहां गंगा के कटाव को पूरी तरह रोक पाने में विफल साबित हुआ है. लोगों ने यह भी बताया कि पूर्व में भी बाढ़ सुरक्षा योजना अंतर्गत मुशाहिब महतो टोला से इंगलिश तक करोड़ों की लागत से नटबोल्ट पर सीमेंट पोल को क्रॉस कर लगाया गया था. परंतु कटाव को तो रुका नहीं उलटे सीमेंट के पोल ही महीनों पूर्व गंगा के गर्भ में समा गया. इस संबंध में मुखिया तहशीन निशात ने बताया कि अंचलाधिकारी से बात करने पर उन्होंने बाढ़ राहत कोष से पीड़ित परिवार को राशन दिलाने की पेशकश की. किंतु प्रभावित परिवार ने यह कहते हुए राशन लेने से इनकार कर दिया कि उन्हें राशन नहीं बल्कि कटाव से पूरी तरह सुरक्षा चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें