26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में इस साल 49 मिनी गन फैक्ट्री का हुआ खुलासा, 10 महीने में 4090 अवैध हथियार किए गए जब्त

बिहार में इस साल 10 महीने के अंदर ही कुल 49 मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा हो गया है. पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन हुआ है. वहीं 10 महीने में 4090 अवैध हथियार जब्त किए गए हैं. जानिए क्या है क्राइम डाटा..

Mini Gun Factory In Bihar: बिहार में आए दिन मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा हो रहा है. बिहार पुलिस ने 2024 के पहले 10 महीने यानी जनवरी से अक्टूबर तक 49 मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया है. इस दौरान पुलिस ने 4090 अवैध हथियार और 28 हजार से अधिक कारतूस भी बरामद किये. इनमें नियमित आग्नेयास्त्रों की संख्या 79 है.पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने पिछले साल की धरपकड़ की भी जानकारी साझा की है.

पिछले साल 32 मिनी गन फैक्ट्रियां पकड़ी गयी

पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर राज्य में अवैध हथियारों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया जा रहा है. पिछले साल 2022 में जहां 32 मिनी गन फैक्ट्रियां पकड़ी गयी थीं. वहीं, इस साल 10 माह में ही 49 मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया जा चुका है. इनमें पांच मिनी गन फैक्ट्री सिर्फ अक्तूबर माह में पकड़ी गयी है. इसी तरह अक्टूबर में 415 अवैध हथियार और 5648 अवैध कारतूस बरामद किये गये हैं.

Also Read: बिहार: सिपाही भर्ती धांधली में जेल में बंद युवक भी बना शिक्षक, हथकड़ी लगाकर निकला और लिया नियुक्ति पत्र..
इस साल की गिरफ्तारी का ब्योरा

पुलिस मुख्यालय की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अक्टूबर तक दो लाख 93 हजार 115 अपराधियों व फरार अभियुक्तों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इनमें 10 हजार 449 हार्डकोर अपराधी हैं. इस साल प्रतिमाह औसत 29 हजार 311 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि पिछले साल प्रतिमाह गिरफ्तारी का आंकड़ा 9,116 था. इसी तरह इस साल प्रतिमाह 1044 हार्डकोर अपराधी पकड़े गये हैं, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा महज 759 था.

औरंगाबाद में मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा

बता दें कि दो दिन पहले ही औरंगाबाद पुलिस ने दाउदनगर व ओबरा थाना क्षेत्र में छापेमारी कर अवैध मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया है. दोनों जगहों से भारी मात्रा में हथियार बरामद किये गये है. खासकर ओबरा से हथियारों का जखीरा मिला है. इस कार्रवाई में छह तस्कर भी पकड़े गये है. बड़ी बात यह है कि दाउदनगर, ओबरा के साथ-साथ गया जिले के टिकारी में भी छापेमारी की गयी. शुक्रवार की शाम कार्रवाई व बरामदगी से संबंधित जानकारी देते हुए एसपी स्वप्ना जी मेश्राम ने बताया कि तकनीकी स्रोतों से सूचना मिली की दाउदनगर थाना क्षेत्र के जमुआंव गांव से कुछ दूरी पर स्थित बोरिंग रूम में अवैध मिनी गन फैक्ट्री का संचालन हो रहा है. सूचना मिलते ही उनके निर्देश पर अपर पुलिस अधीक्षक अभियान मुकेश कुमार के नेतृत्व में जिला आसूचना इकाई के कर्मियों के साथ विशेष टीम का गठन किया गया. पुलिस की टीम ने जमुआंव गांव को चारों तरफ से घेरकर छापेमारी शुरू कर दी. फैक्ट्री में काम कर रहे पांच तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया. यहां से भारी मात्रा में हथियार के साथ-साथ हथियार बनाने वाले सामग्री बरामद किये गये.

बांका में मिनी गन फैक्ट्री मामले में कार्रवाई

गौरतलब है कि बिहार के कई जिलों में मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा हो चुका है. इससे जुड़ी एक कार्रवाई में बांका जिले के शंभुगंज थाना क्षेत्र के वारसाबाद में चर्चित मिनी गन फैक्ट्री संचालन मामले में पुलिस अब फरार आरोपितों के खिलाफ सख्त हो चुकी है. शुक्रवार को कोर्ट के आदेश पर अपर थानाध्यक्ष कुंदन कुमार सहित अन्य पुलिस बलों ने इस मामले में फरार चल रहे आरोपित भवेश साह के घर कुर्की जब्ती अभियान चलाया. इसमें घर से चारपाई, फर्नीचर, बर्तन सहित हजारों की संपत्ति जब्त कर थाना लाया. इस दौरान गांव में भवेश साह के घर देखने वालों की भीड़ लगी रही. लोग भवेश के घर को निहारते तरह – तरह की चर्चा कर रहे थे. पुलिस इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष नीरज तिवारी ने बताया कि यदि आरोपित ने न्यायालय में आत्मसमर्पण नहीं किया, तो भगोड़ा घोषित करते हुए अन्य कार्रवाई की जायेगी. बताते चलें कि 4 अप्रैल 2023 को वारसाबाद में मिनी गन फैक्ट्री का पर्दाफाश हुआ था. कोलकाता में बंगाल पुलिस ने एक युवक को कट्टा के साथ गिरफ्तार किया था. पूछताछ में युवक ने वारसाबाद से हथियार खरीदने की जानकारी दी. फिर कोलकाता पुलिस के साथ पटना की एसटीएफ टीम एवं जिला पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की. इसमें वेल्डिंग दुकान से कई निर्मित-अर्धनिर्मित पिस्टल, कारतूस, बैरल, लेथ मशीन सहित अन्य सामग्री बरामद की.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें