26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पोषण अभियान के राज्य स्तरीय टीम ने आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

जिले में आइसीडीएस के राज्यस्तरीय पोषण टीम बाल विकास परियोजना में पोषण माह में किये गये गतिविधियों की जांच पोषण अभियान के राज्य सलाहकार संतोष कुमार गुप्ता एवं राज्य समन्वयक अमन ने किया.

मधुबनी. जिले में आइसीडीएस के राज्यस्तरीय पोषण टीम बाल विकास परियोजना में पोषण माह में किये गये गतिविधियों की जांच पोषण अभियान के राज्य सलाहकार संतोष कुमार गुप्ता एवं राज्य समन्वयक अमन ने किया. राज्य स्तरीय टीम परियोजना के आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर राष्ट्रीय पोषण मिशन द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का बारिकी से जांच की. सेविकाओं से योजनाओं के बारे में पूछताछ की. साथ ही लाभुकों के घर-घर जाकर पूछताछ की. वहीं लाभुकों को योजना की विस्तृत जानकारी भी दी. इसके बाद कर्मियों के साथ बैठक की. बैठक में आंगनबाड़ी केंद्र पर दी जाने वाली गतिविधियों में गर्भवती महिलाओं का गोद भराई, छह महीने से उपर के बच्चों का अन्नप्राशन, अतिकुपोषित बच्चों का आहार प्रदर्शन जैसे योजनाओं की समीक्षा की. आंगनबाड़ी केंद्र पर की जाने वाली गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीण को पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता और साफ-सफाई के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया. राज्य स्तरीय टीम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, पीएम मातृ वंदन योजना की जानकारी दी. निरीक्षण के दौरान केंद्र की साफ-सफाई, पोषाहार, बच्चों की उपस्थिति, बच्चों का वजन, ग्रोथ चार्ट, पंजी सहित अन्य पंजियों का गहन अवलोकन किया. साथ ही आवश्यक निर्देश दिया. आंगनबाड़ी कर्मियों को बच्चों का ग्रोथ मॉनिटरिंग, टीकाकरण, टीएचआर आदि कार्य विभाग द्वारा मुहैया कराई गई है. मोबाइल से पोषण ट्रैकर से करने एवं पीएम एमभीवाई व कन्या उत्थान से संबंधित लाभार्थियों का आवेदन कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें