27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भाव्या एप पर अपलोड हो रहा मरीजों का निबंधन, जांच व इलाज की जानकारी

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा भाव्या सॉफ्टवेयर एप तैयार किया गया है. इस एप में अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों का निबंधन, जांच, इलाज व मिलने वाली दवा सहित सभी प्रकार की हेल्थ फैसिलिटी संबंधी जानकारी एकत्रित होगा.

मधुबनी. मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा भाव्या सॉफ्टवेयर एप तैयार किया गया है. इस एप में अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों का निबंधन, जांच, इलाज व मिलने वाली दवा सहित सभी प्रकार की हेल्थ फैसिलिटी संबंधी जानकारी एकत्रित होगा. निबंधन के बाद ओपीडी में चिकित्सक द्वारा भाव्या ऐप पर मरीजों की सभी तरह की जांच व दवा प्रिस्क्राइब किया जा रहा है. मरीज की जांच रिपोर्ट भी भाव्या एप पर ही अपलोड की जा रही है. साथ ही मरीजों को अस्पताल से उपलब्ध करायी गई दवा की जानकारी भी भाव्या ऐप पर अपलोड की जा रही है. अब किसी भी मरीज की सारी जानकारी भाव्या एप पर डिजिटली सुरक्षित रहेगा. इसके बाद मरीजों को बार-बार पर्ची कटाने या पर्ची लेकर अस्पताल आने की जरूरत नहीं होगी. सदर अस्पताल सहित अनुमंडलीय अस्पताल, सीएचसी, रेफरल अस्पताल, पीएचसी, एपीएचसी और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में भाव्या एप पर मरीजों का निबंधन व फार्मेसी की जानकारी अपलोड करने का काम किया जा रहा है. अब मरीज को पर्ची व जांच रिपोर्ट लेकर अस्पताल आने की आवश्यकता नहीं होगी. मरीज की आईडी खोल कर डॉक्टर मरीज का सारा डाटा देखकर इलाज करेंगे.

हेल्थ मैनेजर व डाटा ऑपरेटर को किया गया है प्रशिक्षित

भाव्या एप को सुचारू रूप से संचालन के लिए राज्य स्तरीय विशेषज्ञों द्वारा जिले के सभी हेल्थ मैनेजर और डाटा ऑपरेटर को भाव्या एप के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करा दी गई है. जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने कहा है कि प्रशिक्षु डाटा ऑपरेटर को मरीजों के रजिस्ट्रेशन, कंसल्टेशन, प्रिस्क्रिप्शन, पैथोलॉजिकल जांच रिपोर्ट आदि को एप में अपलोड करने की जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि सभी डॉक्टर, एएनएम स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है. इसके बाद मरीजों की सभी हेल्थ फैसिलिटी भाव्या एप पर अपलोड की जा रही है.

क्या कहते हैं सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. नरेश कुमार भीमसारिया ने कहा कि सभी डाटा ऑपरेटर हेल्थ मैनेजर को भाव्या एप के संचालन संबंधी जानकारी के लिए प्रशिक्षण दिया गया है. जिले में मरीजों का निबंधन और फार्मेसी का विवरण एप पर अपलोड करने का काम शुरू हो गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें