1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. madhubani
  5. health department of bihar concerns when someone comes from abroad

विदेश से किसी के गांव आने पर स्वास्थ्य महकमा को दें जानकारी

By Shaurya Punj
Updated Date
health department concerns when someone comes from abroad
health department concerns when someone comes from abroad
Prabhat Khabar

मधुबनी : कोरोना वायरस के बचाव एवं लक्षणों की पहचान कर लोगों को जागरूक करने के लिए नेपाल सीमा से सटे जिला के सात प्रखंडों के 31 पंचायतों में विशेष जागरूकता अभियान को लेकर ग्राम सभा का व्यापक रूप से आयोजन किया जा रहा है. जिसके लिए जयनगर प्रखंड के 6 पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन को लेकर डीएम ने 6 सदस्यीय टीम का गठन किया है.

चल रहा जागरुकता अभियान . इधर, कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के तहत नेपाली स्वास्थ्य केंद्रो में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है. नेपाल के माड़र जयनगर की सीमा से सटा इलाका है. यहां पर स्वास्थ्य चौकी माड़र, नगर पालिका सोलह, दो नंबर प्रदेश मे यूं तो जांच के लिये किसी प्रकार की दवा या कीट उपलब्ध नहीं कराया गया है, पर प्रमुख रूपेश कुमार यादव के देख रेख में आस पास के लोगों को जागरूक किया जा रहा है. रूपेश कुमार यादव ने बताया कि अब तक उन लोगों को नेपाल सरकार की ओर से किसी प्रकार का पत्र इस मसले को लेकर नहीं आया है. जो जानकारी मिली है उसके अनुसार जिला अस्पताल (सिरहा)में इस संबंध में पत्र आया है.

257 पंचायत में की गयी ग्राम सभा : जयनगर प्रखंड सहित जिले भर के करीब 257 पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया. जिसमें अकौन्हा, बेतौन्हा, देवधा उत्तरी, भदौर, हथ लेखा व बलुआ टोल शामिल है. अकौन्हा पंचायत में ग्राम सभा के लिए बीडीओ, थानाध्यक्ष, डा. तनवीरूल इस्लाम, राम कुमारी एएनएम व राज कुमारी एएनएम शामिल रहे. वेतौन्हा पंचायत में बीडीओ, थानाध्यक्ष सहित चिकित्सक व एएनएम रहे. वहीं देवधा उत्तरी पंचायत व भदौर पंचायत में अंचल अधिकारी जयनगर, अपर थानाध्यक्ष जयनगर, डा. जयसुदन झा, एएनएम उषा कुमारी, रींकू कुमारी व रीता कुमारी शामिल रहे. जबकि हथलेखा व बलुआ टोल पंचायत के ग्राम सभा के लिए गठित टीम में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी जयनगर, पुअनि सर्वेश कुमार झा, डा. वैद्यनाथ यादव चिकित्सक जयनगर, सहित एएनएम रामा कुमारी, उषा कुमारी व आरबीएसके के संयोग कुमार शामिल रहे.

25 हजार लोगों की हुई स्क्रीनिंग : आइडीएसपी से मिली जानकारी के अनुसार 7 प्रखंडों के 13 इंट्री प्वाइंट पर 30 जनवरी से 5 मार्च तक करीब 25 हजार यात्रियों की जांच की गयी. जिसमें एक भी कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीजों की पहचान नहीं हो पाया. मधवापुर प्रखंड में नेपाल से आने वाले करीब 1400 यात्रियों का स्क्रींनिग किया गया. हरलाखी पंचायत का 6 पंचायत सीमा से सटा हुआ है. जहां करीब 4500 यात्रियों का स्क्रीनिंग की गयी है. बासोपट्टी प्रखंड के 2 पंचायतों में 2500 यात्रियों का स्क्रीनिंग की गयी. जयनगर के पांच पंचायतों में 4600 यात्रियों, लदनियां के पांच पंचायत में 4 ग्राम सभा का आयोजन किया गया. जबकि करीब 3200 लोगों का स्क्रीनिंग की गयी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें