31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पुनौरा धाम से पाहुन राम को भेजा जा रहा है 7101 दउरा सनेश भार, 5 ट्रक और 101 छोटे वाहनों पर निकलेगी यात्रा

राम भक्तों के घर से लड्डू, खाजा, गांजा, खजुरी, पिड़किया, सोने-चांदी के आभूषण, कपड़े, जनेउ, तांबे, पीतल, स्टील व चांदी के बरतन इत्यादि सामान लेकर गाजे-बाजे के साथ झूमते-गाते और खुशियां मनाते हुए पुनौरा धाम पहुंचने लगे. पिछले एक सप्ताह से यह सिलसिला जारी है.

सीतामढ़ी. श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में आगामी 22 जनवरी 2024 को होने वाली श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश के विभिन्न राज्यों से उपहार जा रहे हैं. इसी कड़ी में मां जानकी जन्मभूमि, पुनौरा धाम से भी ‘सनेश’ भेजने की तैयारी जोरों पर है. यहां से तीन ट्रक, डीजे लगा दो रथ और 101 वाहनों पर मिथिला परंपरा के अनुसार, लगभग 7101 सनेश भार के साथ करीब 500 साधु-संत और राम भक्त भगवान श्री राम की जन्मभूमि, अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान करेंगे. जानकारी के अनुसार, इससे पूर्व सनेश भार के साथ नगर भ्रमण किया जाएगा.

1101 सनेश भेजने का लिया गया था निर्णय

बताया गया कि भगवान श्री रामलला के नवनिर्मित भव्य एवं दिव्य मंदिर में रामलला की मूर्ति के ऐतिहासिक प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में जब माता सीता की प्राकट्य भूमि से मिथिला परंपरा के अनुसार सनेश (भार) भेजने की योजना बनी तो 1101 सनेश भेजने का निर्णय लिया गया, लेकिन भगवान श्री राम और माता जानकी के भक्तों में सनेश भार को अयोध्या भेजने के लिए इतना उत्साह और उत्सुकता बढ़ गई कि अलग-अलग घरों से इसके लिए सामग्री आने लगी.

भक्तों के घर से भेजे जा रहे लड्डू, खाजा इत्यादि

शहर भर से राम भक्तों के घर से लड्डू, खाजा, गांजा, खजुरी, पिड़किया, सोने-चांदी के आभूषण, कपड़े, जनेउ, तांबे, पीतल, स्टील व चांदी के बरतन इत्यादि सामान लेकर गाजे-बाजे के साथ झूमते-गाते और खुशियां मनाते हुए पुनौरा धाम पहुंचने लगे. पिछले एक सप्ताह से यह सिलसिला जारी है.

आकर्षक तरीके से हो रही पैकेजिंग

पुनौराधाम स्थित सीता प्रेक्षागृह में दर्जनों लोगों द्वारा सनेश भार को आकर्षक तरीके से लगातार पैकेजिंग का काम किया जा रहा है. भक्तों के उत्साह को देखते हुए प्रतिदिन सनेश भार भेजने की संख्या में बढ़ोतरी होती रही. गुरुवार को जहां 2101 से 5101 भार भेजने की योजना बनी. वहीं, भक्तों के उत्साह और सनेह भार की बढ़ती संख्या को देखते हुए शुक्रवार की शाम तक सनेश भार की संख्या 7101 हो चुकी है.

Also Read: Ram Mandir: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दिन होगा दीपोत्सव और आतिशबाजी, लखनऊ में पटाखों की लगेंगी दुकानें

पुपरी व बाजपट्टी से अयोध्या धाम के लिए भेजा गया सनेस

पुपरी के कलवार युवा मंच द्वारा नगर वासियों से संग्रहित 271 सनेस शुक्रवार को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या धाम में श्री रामलला के भव्य व दिव्य मंदिर में आगामी 22 जनवरी को गृह प्रवेश हेतु (नगर से 271 सनेस (भार ) को) पुनौरा धाम पहुंचाया गया. जहां से 13 जनवरी को अयोध्याधाम के लिए रवाना किया जाएगा. गाजे बाजे के साथ स्थानीय सिनेमा हाल परिसर से महिला व पुरुष भक्त माथे पर सनेस लेकर सनेस यात्रा निकाली गई.

बाजपट्टी से पांच भार पहुंचा पुनौरा धाम

बाजपट्टी प्रखंड के बनगांव निवासी हरिशंकर झा के आवास से शुक्रवार को पुनौरा धाम पर पांच भार भेजा गया. उन्होंने बताया कि इसमें चावल, चूड़ा, पांच प्रकार के फल, लड्डू व खाजा समेत अनेक व्यंजन शामिल थे.

विहिप की अगुवाई में गाजे-बाजे के साथ पुनौराधाम पहुंचाया गया सनेश भार का दौरा

विश्व हिंदू परिषद् द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि, अयोध्या धाम में रामलला के भव्य और दिव्य मंदिर में विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के निमित संग्रहित सनेस (भार) शहर स्थित डा वसंत मिश्रा के आवास से गाजे-बाजे के साथ पुनौरा धाम पहुंचाया गया. यह सनेश भार कल यानी 13 जनवरी को अयोध्या के लिए भेजा जाएगा.

Also Read: अयोध्या में रामलला से पहले क्यों पूजे जाते हैं हनुमानगढ़ी के बजरंगबली, जानें धार्मिक महत्व

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें