24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में पिछले 2 चरणों की तुलना में कैसी हो रही वोटिंग, जानिए सुबह के पहले अपडेट से क्या आया संदेश..

Lok Sabha Election: बिहार में पिछले दो चरणों की तुलना में तीसरे चरण की वोटिंग कैसी हो रही है. जानिए इस आंकड़े से..

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में मंगलवार को बिहार की 5 संसदीय सीटों पर मतदान हो रहे हैं. सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया, अररिया और झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए मैदान में उतरे तमाम प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला वोटर कर रहे हैं. आज ईवीएम मशीन में इन तमाम प्रत्याशियों का भाग्य कैद हो जाएगा. वहीं मौसम के तेवर इस फेज के चुनाव के दौरान थोड़े नरम हैं. जिससे मतदाताओं को भी राहत महसूस हो रही है और बढ़-चढ़कर वो लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा बन रहे हैं. मंगलवार को तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान बिहार में सुबह 9 बजे तक 10 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े.

तीसरे चरण में 9 बजे तक का मतदान

मंगलवार को बिहार की 5 संसदीय सीट के लिए मतदान हो रहे हैं. सुबह 6 बजे से ही वोटिंग के लिए मतदाता अपने-अपने बूथों पर पहुंचने लगे. बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं. कई बूथों पर मतदान विलंब से भी शुरू हुआ जबकि कुछ बूथों पर मतदाताओं की नाराजगी के कारण वोट बहिष्कार की भी स्थिति का सामना प्रशासन को करना पड़ा. वहीं सुबह 9 बजे तक पड़े वोट की बात करें तो बिहार में सुबह 9 बजे तक 10.78% वोट पड़े.

ALSO READ: PHOTOS: बिहार में वोटरों पर मौसम हुआ मेहरबान, सुबह से बूथों पर लगी लंबी कतारें, देखिए तस्वीरें..

5 सीटों का मतदान प्रतिशत..

मंगलवार को तीसरे चरण का मतदान निर्धारित समय पर 6 बजे से शुरू हुआ. निर्वाचन आयोग के अनुसार, अररिया में 9 बजे तक 10.97 प्रतिशत वोट पड़े. सुपौल में सबसे अधिक 11.41 प्रतिशत वोट पड़े. जबकि मधेपुरा में 10.71 प्रतिशत, खगड़िया में 10.41 प्रतिशत और झंझारपुर में 10.41 प्रतिशत वोट डाले गए. सभी सीटों पर 10 प्रतिशत से अधिक वोट सुबह 9 बजे तक पड़े हैं.

पहले चरण से तुलना..

पिछले दो फेज से तुलना करें तो पहले चरण में बिहार की 4 सीटों पर मतदान हुए थे. सुबह 9 बजे तक इन चारों सीटों पर 10 प्रतिशत तक कहीं का आंकड़ा नहीं पहुंच पाया था. सबसे अधिक गया में 9 बजे तक 9.30 प्रतिशत मतदान हुए थे. 19 अप्रैल को गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई सीट पर वोटिंग हुई थी. कुल 48.23 प्रतिशत वोट बिहार में पहले चरण में पड़े थे.

दूसरे चरण की वोटिंग से तुलना

दूसरे फेज की वोटिंग से अगर तीसरे चरण की तुलना करें तो 26 अप्रैल को बिहार की 5 संसदीय सीटों पर जब वोटिंग शुरू हुई थी. तो सुबह 9 बजे तक कुल 9.84 प्रतिशत मतदान हुए थे. कटिहार में सुबह 9 बजे तक 12.01 प्रतिशत वोट पड़ चुके थे. बांका में भी 10.65 प्रतिशत मतदान हुए थे. तीन सीट पर 9 बजे तक 10 प्रतिशत से कम जबकि दो सीटों पर दस प्रतिशत से अधिक मतदान इस फेज में सुबह 9 बजे तक हुए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें