26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दो दिनों की बारिश से कई मोहल्ले में जलजमाव की बनी स्थिति

पिछले दो दिनों से शहर में जलजमाव की स्थिति बन गयी है. जलजमाव की स्थिति मूल रूप से वार्ड नंबर दो, तीन, चार एवं पांच में बनी हुई है.

लखीसराय. पिछले दो दिनों से शहर में जलजमाव की स्थिति बन गयी है. जलजमाव की स्थिति मूल रूप से वार्ड नंबर दो, तीन, चार एवं पांच में बनी हुई है. वार्ड नंबर दो के भोला टोला में जल निकासी नहीं होने के कारण लोगों के घर में प्रवेश करने लगा है. भोला टोला में दैनिक उपयोगी पानी की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण जलजमाव की स्थिति हमेशा बनी हुई रहती है, लेकिन जब बारिश हो जाती है तो लोगों के घरों में पानी प्रवेश शुरू हो जाता है. मंगलवार एवं बुधवार की सुबह बारिश होने के कारण लोगों के घरों में पानी घुसने लगा. भोला टोला का पानी स्थानीय लोगों के निज जमीन में निकासी की जाती है. मंगलवार की देर शाम को जमीन मालिक ने एनएच 80 स्थित पेट्रोल पंप के समीप पुलिया का मुंह को जेसीबी मशीन से बंद कर दिया गया. जिससे कि भोला टोला के साथ-साथ वार्ड नंबर दो, तीन एवं चार के मोहल्ले के लोगों के घरों में पानी प्रवेश करने लगा. इन सभी वार्ड के आधी आबादी का पानी एनएच 80 स्थित पुलिया से होकर लोगों के निज जमीन में बहाया जाता है. जिससे कि लगभग 10 एकड़ से अधिक जमीन में खेतीबाड़ी नहीं होता है. इसमें कई ऐसे लोगों का जमीन भी शामिल है. जिनके मोहल्ले में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. एक तरफ मोहल्ले में जलजमाव की स्थिति को दूसरी तरफ खेतों में पानी रहने के कारण फसल नहीं उगने का दंश झेलना पड़ रहा है. बुधवार की सुबह जब लोगों ने जलजमाव की स्थिति उत्पन्न होने के कारण सड़क जाम करने की बात कह रहे थे तो लोगों को नप सभापति अरविंद पासवान, नप उप सभापति शिवशंकर राम, नप ईओ अमित कुमार समेत अन्य लोगो ने समझा कर बंद पुलिया का मुंह खोला गया एवं जमा पानी को निकाला गया. तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली. हालांकि अभी तक इसका अंतिम फैसला नहीं हो पाया है. वार्ड पार्षद प्रतिनिधि मोहम्मद हीरा ने बताया कि तीन-चार माह के लिए जमीन मालिक से आरजू विनती कर पानी का निकासी करने के लिए कहा जायेगा.

इंग्लिश व पूर्वी कार्यानंद मोहल्ले में भी है जलजमाव की स्थिति

इंग्लिश मोहल्ला का मुस्लिम टोला एवं वार्ड नंबर पांच के पूर्वी कार्यानंद मोहल्ला में भी जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. इंग्लिश मोहल्ला के कोरिया टोला एवं मुस्लिम टोला में जलजमाव के कारण लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो जाता है. पिछले दो दिन बारिश होने के कारण मुस्लिम टोला के लोगों को आने-जाने के रास्ते पर ही जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. बच्चों को स्कूल आने जाने के रास्ते पर ही जलजमाव बनी हुई है. लोग पानी में घुसकर आवाजाही करने के लिए मजबूर है.

अंडर पास नाला नहीं होने के कारण हो रही जल निकासी की समस्या

मोहल्ले के नल से मुख्य सड़क के किनारे बड़े नाला को कनेक्ट कर लिया गया है. बड़े नाल में पानी आकर निकासी नहीं होने के कारण ठहर जाता है. वार्ड नंबर दो, तीन, चार एवं पांच की निकासी के लिए शहर के मुख्य सड़क के विद्यापीठ चौक के समीप एवं ब्लाक के समीप अंडरपास नल के निर्माण कराये जाने से जलजमाव की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी. मुख्य सड़क के पश्चिम से पूर्व की ओर अंडरपास नाला के निर्माण कराया जाने से जलजमाव की स्थिति समाप्त हो सकती है. वर्तमान में पुरानी बाजार के बड़ी दरगाह एवं महावीर स्थान के पास अंडर पास नाला का निर्माण कराया गया है. वहीं नया बाजार में भी दो जगह पर अंडर पास नाला का निर्माण होने से पुरानी बाजार एवं नयी बाजार में जलजमाव की स्थिति नहीं बनती है.

बोले अधिकारी

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि अंडरपास नाला निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारी से बातचीत करेंगे. उन्होंने कहा कि जलजमाव की स्थिति को रोकने के लिए जिले में एसटीपी निर्माण किया जायेगा, जिसका कार्य हो जाने से भी जलजमाव की समस्या समाप्त हो जायेगी.

नाला की सफाई कराने को लेकर ईओ से लगायी गुहार

लखीसराय. शहर के वार्ड नंबर 09 के पश्चिमी कार्यानंद नगर के रास्ते पर नाला का पानी आ जाने से लोगों को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. वार्ड नंबर 09 के पूर्व वार्ड पार्षद प्रतिनिधि अरुण ठाकुर ने नप ईओ अमित कुमार को एक आवेदन देकर कहा है कि हल्की बारिश हो जाने के कारण नाला का पानी एवं कचरा लोगों के घर के सामने आ जाता है. जिससे कि लोगों को घर से भी निकलना दुश्वार हो जाता है, केएसएस कॉलेज के समीप नाला पर ही गुमटी रखकर अतिक्रमण कर दिया गया है. जिसके कारण नाला की साफ-सफाई नहीं हो पा रहा है. उन्होंने कहा कि नाले की साफ-सफाई हो जाने से नाला के पानी रास्ते एवं घर के सामने नहीं आयेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें