27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जलजमाव के कारण भोला टोला के लोगों का जीना हुआ दुश्वार

शहर के एनएच 80 बड़हिया रोड पेट्रोल पंप के समीप वार्ड नंबर दो स्थित भोला टोला के लोग जलजमाव के कारण जोखिम एवं बदबूदार माहौल में जीने के लिए विवश हैं.

लखीसराय. शहर के एनएच 80 बड़हिया रोड पेट्रोल पंप के समीप वार्ड नंबर दो स्थित भोला टोला के लोग जलजमाव के कारण जोखिम एवं बदबूदार माहौल में जीने के लिए विवश हैं. कहने को तो यह नगर परिषद क्षेत्र का हिस्सा बताया जाता है, लेकिन टाल एवं दियारा क्षेत्र से भी इस मोहल्ले का हाल बेहाल बना हुआ है. इस मोहल्ले में सालों भर जलजमाव की स्थिति बनी हुई रहती है. जिससे की लोगों को अपने घर पानी में प्रवेश कर आवाजाही करना पड़ता है. यहां के लोगों के लिए जलजमाव के कारण नारकीय जीवन जीने के लिए विवशता बनी हुई है. लोग नगर परिषद को टैक्स तो भरते हैं, लेकिन नगर परिषद के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि इनकी एक बार भी सुध लेना उचित नहीं समझते हैं. ऐसे में भोला टोला के लोग इनके प्रति आक्रोश एवं नफरत भरी बातें बोलते हैं. दूसरी ओर यह टोला इन दिनों नगर परिषद में चल रही राजनीति का शिकार भी बना हुआ है. भोला टोला में पूरे इंग्लिश मोहल्ला का गंदा पानी आकर जमा हो जाता है. गंदा पानी से कभी-कभी बदबूदार हवा चलने के कारण लोगों का खाना-पीना उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. जिसे लेकर भोला टोला के लोग नगर परिषद के अधिकारियों को कोसते रहते हैं. इस संबंध में प्रभात खबर ने लोगों से बातचीत की तो स्थानीय लोगों ने अपने हालात बयां किये.

बोले लोग

सालों भर गंदा पानी घर के आगे ही जमा रहता है. पानी बरसाती भी नहीं है. इंग्लिश मोहल्ले के गंदे पानी में बूढ़े, बच्चे, महिला प्रवेश कर आवाजाही करने के लिए मजबूर हैं. बरसात के दिनों में लोगों को घुटने भर पानी में प्रवेश कर आना-जाना पड़ता है.

सावित्री देवी, स्थानीय निवासी

गंदा पानी एवं जंगली घास उग जाने के कारण घर में सांप एवं बिच्छू प्रवेश कर जाते हैं. जिससे लोगों को भय बना रहता है. हम सब अपनी जिंदगी जोखिमों के बीच जी रहे हैं. कब विषैला सांप काट लेगा और मौत हो जायेगी. इसका कोई ठिकाना नहीं है.

रीना देवी, स्थानीय निवासी

इस तरह की समस्या से नगर परिषद के अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है, लेकिन जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं हो रही है. नगर परिषद के अधिकारियों को समस्या दिखाने के बाद भी नहीं दिखती है. सिर्फ पैसों के लिए नगर परिषद के अधिकारियों द्वारा कार्य किया जा रहा है.

आरती देवी, स्थानीय निवासी

सालों भर जलजमाव की स्थिति बनी रहती है. बरसात के दिनों में घर के अंदर पानी प्रवेश कर जाता है, तो खाना बनाने एवं सोने-बैठने में भी काफी दिक्कत होती है. कभी-कभी भूखे भी सोना पड़ता है. पानी में ही चौकी, खाट आदि रखकर सोना पड़ता है.

रीता देवी, स्थानीय निवासी

बरसात के दिनों में गंदे पानी से बदबू आने लगता है. जिसके कारण घर में बैठकर खाना-पीना भी हलक के नीचे नहीं उतरता है. रात में भी सभी लोगों को गंदे पानी में प्रवेश कर आवाजाही करनी पड़ती है. जिससे कि विषैले सांप, बिच्छू के काटने का डर लगा रहता है. हम लोग जोखिम भरी जिंदगी जीने को मजबूर हैं.

चिंटू कुमार, स्थानीय निवासी

इंग्लिश मोहल्ला, भोला टोला समेत चार वार्ड का जल जमाव को एनएच 80 बड़हिया रोड पेट्रोल पंप के समीप से साबिकपुर रास्ते के मोड़ तक बड़ा नाला का निर्माण कर दूर किया जा सकता है. उक्त नाले के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया तक लाया गया था, लेकिन नप की गंदी राजनीति के कारण टेंडर को रद्द करा दिया गया.

पार्वती देवी, वार्ड पार्षद

बोले नप ईओ

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि पेट्रोल पंप से डीएवी तक बड़ा नाला निर्माण का टेंडर रद्द कर दिया गया है. भोला टोला से जल निकासी का उपाय किया जा रहा है, जल निकासी को लेकर विभाग प्रयासरत है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें