26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चौपाल के माध्यम से किसानों को दी गयी कृषि संबंधी जानकारी

जिले में खरीफ फसल को लेकर किसान चौपाल का आयोजन शुरू कर दिया गया है. 15 जुलाई तक प्रत्येक प्रखंड के दो-दो पंचायत में चौपाल का आयोजन किया जाना है.

लखीसराय. जिले में खरीफ फसल को लेकर किसान चौपाल का आयोजन शुरू कर दिया गया है. 15 जुलाई तक प्रत्येक प्रखंड के दो-दो पंचायत में चौपाल का आयोजन किया जाना है. खरीफ किसान चौपाल के माध्यम से जिले के किसान को कृषि एवं कृषि से संबद्ध विभागों द्वारा संचालित होने वाली विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जा रही है. साथ-साथ विभिन्न फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए मिट्टी जांच के आधार पर संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है. वहीं फफूंदनाशी एवं कीटनाशक से बीजोपचार, सिंचाई के लिए जल प्रबंधन, खरपतवार नियंत्रण एवं समेकित कीट तथा पोषक तत्व प्रबंधन से संबंधित जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है. खरीफ किसान चौपाल में खरीफ मौसम में लगाये जाने वाले फसलों में कीट व्याधि का नियंत्रण एवं इसमें लगने वाले प्रकोप को कम करने के उद्देश्य से अनुशंसित बीजों की उपलब्धता के बारे में किसान चौपाल के माध्यम से जानकारी दी जा रही है. किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती विशेषकर अंतर्वर्ती फसलों, सब्जी की खेती, मोटे अनाज की खेती तथा जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम एवं कृषि से संबद्ध विभागों के योजनाओं की तकनीकी जानकारी दी गयी. कृषि विभाग एवं कृषि से संबद्ध विभागों के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी. अभी तक चार पंचायत में खरीफ फसल किसान चौपाल कराया गया है.

अधिक से अधिक संख्या में किसानों को जुटाने का अपील

जिला कृषि पदाधिकारी-सह-परियोजना निदेशक राजीव कुमार एवं आत्मा उप निदेशक संजीव कुमार के द्वारा सभी जनप्रतिनिधियों को खरीफ किसान चौपाल कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में किसानों को जुटाने की अपील की है एवं किसान चौपाल में खरीफ योजनाओं की जानकारी लेकर लाभ उठाने का अनुरोध किया गया है. उन्होंने बताया कि खरीफ किसान चौपाल कार्यक्रम के विभिन्न पदाधिकारी को नामित किया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें