30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें

एसएसबी19 वीं वाहिनी के द्वारा मिशन लाइफ के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया. इस जागरूकता रैली में स्कूली बच्चों ने भी उत्साह से वाहिनी के जवानों के साथ भाग लिया.

ठाकुरगंज(किशनगंज).

एसएसबी19 वीं वाहिनी के द्वारा मिशन लाइफ के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया. इस जागरूकता रैली में स्कूली बच्चों ने भी उत्साह से वाहिनी के जवानों के साथ भाग लिया. सहायक कमांडेंट(संचार) सुनील कुमार की अगुआई में वाहिनी मुख्यालय से निकलकर रैली जलेबिया मोड़ होते हुए ब्लाक के रास्ते ठाकुरगंज रेलवे स्टेशन एवं मार्केट एरिया तक गयी.

बताते चले मिशन लाइफ के तहत ”मेरी लाइफ” पहल का उद्देश्य व्यक्तिगत व्यवहार में बदलाव लाकर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 20 अक्टूबर 2022 को गुजरात के केवड़िया में इस मिशन की शुरुआत की गयी थी. यह मिशन सरल और प्रभावी तरीकों से लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक और सक्रिय बनाने पर केंद्रित है. इस पहल के तहत, विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम जैसे स्वच्छता अभियान, साइकिल रैली, पौधरोपण अभियान, प्लास्टिक संग्रहण अभियान, और कंपोस्टिंग वर्कशॉप आयोजित किए गये हैं.

पांच मुख्य बिंदुओं पर लोगों को जागरूक किया गया. ऊर्जा की बचत, पानी की बचत, सिंगल-यूज प्लास्टिक का कम उपयोग, स्थायी खाद्य प्रणालियों को अपनाना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना. मिशन लाइफ का मकसद है कि व्यक्तियों, समुदायों और संस्थानों को अपने दैनिक जीवन में सरल पर्यावरण-अनुकूल कामों के लिए प्रेरित करके डिमांड में कमी लाना है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें