26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आठ जून को किसानों का प्रशिक्षण

नौ जून से रामपुर व कुदरा में बीज वितरण कर कार्यक्रम का होगा शुभारंभ

= नौ जून से रामपुर व कुदरा में बीज वितरण कर कार्यक्रम का होगा शुभारंभ

= प्रखंडवार प्रशिक्षण एवं बीज वितरण के लिए तिथि निर्धारित कर सूची प्रकाशित

प्रतिनिधि, भभुआ नगर

जिले में खरीफ फसल की पैदावार बेहतर हो, इसके लिए प्रखंडवार किसानों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण के उपरांत फसल का उत्पादन बेहतर हो, इसके लिए बीज भी वितरण किया जायेगा. किसानों के प्रशिक्षण व प्रखंड वार बीज वितरण के लिए तिथि निर्धारित करते हुए सूची का प्रकाशन जिला कृषि पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक आत्मा ने किया है.

इस सूची के अनुसार, आठ जून को रामपुर एवं कुदरा में कैंप आयोजित कर किसानों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके साथ ही नौ जून को किसानों के बीच बीज वितरण किया जायेगा. नौ जून को भभुआ व भगवानपुर प्रखंड में किसानों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस प्रशिक्षण के बाद 10 जून को बीज वितरण किया जायेगा. चांद व चैनपुर प्रखंड में 10 जून को प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा. 11 जून को बीज वितरण किया जायेगा. दुर्गावती प मोहनिया प्रखंड में 11 जून को किसानों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. 12 जून को बीज वितरण किया जायेगा. रामगढ़ व नुआंव प्रखंड में 12 जून को किसानों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. 13 जून को बीज वितरण किया जायेगा. अधौरा प्रखंड में 13 जून को किसानों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. 14 जून को बीज वितरण किया जायेगा.

बता दें कि प्रत्येक वर्ष किसानों के प्रशिक्षण के लिए कैंप का आयोजन किया जाता है. ताकि, जिले के किसान तकनीकी रूप से खरीफ फसल का खेती करें. इसके लिए कृषि वैज्ञानिकों के माध्यम से कैंप में आये किसानों को प्रशिक्षण दिया जाता है. प्रशिक्षण के बाद बीज का भी वितरण किया जाता है. हालांकि, किसानों की ओर से खरीफ फसल के लिए बीज डालने का कार्य जिले में प्रारंभ हो गया है. अभी तक सैकड़ों किसानों की ओर से खरीफ फसल के लिए बीज खेतों में डाल दिया गया है.

– क्या कहते हैं डीएओ

इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी रेवती रमण ने कहा कि किसानों के प्रशिक्षण के लिए प्रखंडवार प्रशिक्षण कैंप का आयोजन किया गया है, जहां कृषि वैज्ञानिकों की ओर से किसानों को बेहतर कृषि उत्पादन के लिए पाठ पढ़ाया जायेगा. इसके साथ ही किसानों को बीज भी वितरण किया जायेगा.

– प्रखंडवार प्रशिक्षण व बीज वितरण की तिथि

प्रखंड प्रशिक्षण बीज वितरण

रामपुर 8 जून 9 जून

कुदरा 8 जून 9 जून

भभुआ 9 जून 10 जून

भगवानपुर 9 जून 10 जून

चांद 10 जून 11 जून

चैनपुर 10 जून 11 जून

दुर्गावती 11 जून 12 जून

मोहनिया 11 जून 12 जून

रामगढ़ 12 जून 13 जून

नुआंव 12 जून 13 जून

अधौरा 13 जून 14 जून

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें