26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 15 लाख लोगों को नौकरी व रोजगार, नीतीश कुमार ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री ने जगदीश चंद्र उच्च विद्यालय टेटुआ में चुनावी सभा को संबोधित किया और जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के जदयू प्रत्याशी के लिए वोट मांगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में 15 लाख लोगों को रोजगार और नौकरी दी जाएगी

बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले 10 लाख लोगों को नौकरी और पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. बिहार में सभी क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुआ है. यह बातें जगदीश चंद्र उच्च विद्यालय टेटुआ में जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के जदयू प्रत्याशी चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहीं.

उन्होंने कहा कि आप सभी से अनुरोध करने आये हैं कि इनको जिताइए. आप को याद दिलाना चाहते हैं कि सूबे में 2005 के पहले शाम में लोग घर से नहीं निकलते थे. हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा को भी हमलोगों ने बंद कराया. स्वास्थ्य व्यवस्था, पुल-पुलिया, बिजली, शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं.

पांचवीं के बाद जहां लड़कियां नहीं पढ़ती थीं, वहां सभी के लिए पढ़ाई की व्यवस्था पंचायत में की गयी. उनके लिए साइकिल की व्यवस्था के साथ-साथ लड़कों के लिए भी इसकी व्यवस्था की गयी. पहले बिहार कहां था, अब एनडीए सरकार ने कहां पहुंचाया. पुरानी बातों को मत भूलिएगा. इंटर की लड़कियों को 25 हजार और स्नातक की लड़कियों को 50000 दिया जा रहा है. उन्होंने बिहार में 40 और देशभर में एनडीए गठबंधन द्वारा 400 सीटें जीतने की बात दोहरायी.

लालू हटे, तो पत्नी को बनाया सीएम

लालू फैमिली पर उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि वे स्वयं जब हटे, तो पत्नी को मुख्यमंत्री बना दिया. उन्होंने कहा, उनके कार्यकाल में मदरसा को सरकारी मान्यता दी गयी. 8000 कब्रिस्तानों की घेराबंदी करायी गयी. यहीं नहीं, हिंदू भाइयों के लिए 60 वर्ष पुराने मंदिर की चहारदीवारी का कार्य भी कराया जा रहा है. पहले प्रजनन दर 4.3 फीसदी थी, जो घट गयी है. अस्पताल में डॉक्टरों की उपस्थिति हमने सुनिश्चित करवायी. उसके बाद जहां महीने में 39 मरीज जाते थे, अब मरीजों की संख्या 1100 के पार हो गयी है. मुफ्त दवा, मुफ्त जांच और मूलभूत सुविधाओं के बढ़ने के कारण सुधार हुआ है.

जीविका दीदी नाम दिया

महिलाओं को हमने पंचायत चुनाव, नगर निकाय चुनाव में बढ़ाने का काम किया है. हमने वर्ल्ड बैंक से लोन लेकर स्वयं सहायता समूह की स्थापना की और जीविका दीदी नाम दिया. इसे देशभर में आजीविका के नाम से लागू किया गया है. उन्होंने कहा कि दो बार गलती की है, अब इधर-उधर नहीं जायेंगे. उन्होंने जाति गणना के बाद 65 प्रतिशत आरक्षण और सामान वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की बात भी दोहरायी. उन्होंने कहा कि 94 लाख लोग जाति गणना के बाद चिह्नित हुए हैं. उन्हें दो-दो लाख रुपये रोजगार के लिए मुहैया कराया जा रहा है. लोग बोलते हैं कि हम जाति गणना करवायेंगे. लेकिन, हम करवा चुके हैं.

विकास का हवाला देकर मन मोहने का प्रयास

उन्होंने 320 ग्रामीण सड़कों व 10 पुल निर्माण का हवाला देकर भी जनता का मन मोहने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि दशरथ मांझी ने जो अभूतपूर्व कार्य किया था, उसके लिए अपनी कुर्सी पर बैठकर उनका सम्मान देने का काम किया था और गेहलौर का विकास भी हो रहा है. उन्होंने कहा, गयाजी डैम निर्माण से लोगों को गंगाजल मुहैया हो रहा है. कुछ लोग प्रचार मेरे काम का करते हैं, लेकिन गड़बड़ कर रहा था, इसीलिए हटा दिया. उन्होंने कहा कि राज्य में हर जगह, इंजीनियरिंग कॉलेज, एएनएम कॉलेज, आइटीआइ संस्थान सहित अन्य कार्य किये जा रहे हैं. नीमचक बथानी अनुमंडल में भी कार्य किया गया है.

पीएम व सीएम के नेतृत्व में हो रहा विकास

मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि एनडीए के पक्ष में लहर चल रही है. यह स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार व देश का विकास हो रहा है, जिसके कायल विदेश के भी लोग हैं. जदयू नेता संजय सिंह ने बेलागंज के जिला पार्षद करिश्मा कुमारी को मंच पर आगे करते हुए कहा कि विपक्ष के प्रत्याशी इनपर सवाल उठाते हैं. विधान पार्षद डॉ कुमुद वर्मा ने कहा कि चूल्हा बुझने वाला था, तो उसमें जान डालने का काम नीतीश कुमार ने किया. आधी आबादी को उसका हक देखकर नीतीश कुमार ने आगे बढ़ाने का काम किया है.

एनडीए प्रत्याशी के लिए मांगा वोट

जदयू नेता मनोरमा देवी ने महिलाओं को प्रतिष्ठा और सम्मान के लिए नीतीश कुमार के हाथों को मजबूत करने की अपील की. जदयू प्रत्याशी चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने जनता से माफी मांगते हुए पुन: वोट देने की अपील की. इस कार्यक्रम में जदयू जिलाध्यक्ष द्वारिका दांगी, अतरी विधानसभा प्रभारी चंदन यादव, विद्यानंद विकल, लोजपा (आर) नेता अरविंद सिंह, लोजपा (आर) के जिलाध्यक्ष दिलीप सिंह, अनिल पटेल, मनोज कुशवाहा, भाजपा नेता दयाशंकर, विजय कुमार सहित अन्य लोगों ने चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के पक्ष में वोट देने की अपील की.

Also read: रोजगार का सुनहरा मौका, बिहार के इस जिले में लगेगा नियोजन कैंप, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें