30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जदयू अध्यक्ष बनने के बाद नीतीश कुमार ने की अहम बैठक, राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और प्रभारियों को दिए मंत्र

नीतीश कुमार जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर की कमान थामने के साथ ही एक्टिव हो गए हैं. नीतीश कुमार ने शनिवार को राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और प्रभारियों के साथ बैठक की और उनके साथ संगठन की रणनीति को लेकर चर्चा की. जानिए इस बैठक में क्या हुआ..

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जदयू के सर्वमान्य नेता माने जाते हैं. वहीं आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के पहले जदयू ने संगठन में बड़ा फेरबदल किया है. शुक्रवार को दिल्ली में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई जिसमें ललन सिंह ने जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने और उसकी तैयारी में जुटने का हवाला देते हुए अपने इस्तीफे की पेशकश की. जिसे स्वीकार कर लिया गया. ललन सिंह ने ही नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव पेश कर दिया जिसे सर्वसम्मत से मान लिया गया. नीतीश कुमार तीसरी बार जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए. वहीं शुक्रवार को पार्टी की कमान थामने के साथ ही नीतीश कुमार एक्टिव हो गए हैं. शनिवार को उन्होंने तय कार्यक्रम के तहत राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और प्रभारियों के साथ बैठक की है.

प्रदेश अध्यक्षों और प्रभारियों से मिले नीतीश कुमार

शनिवार को नीतीश कुमार ने दिल्ली में जदयू नेताओं से मुलाकात की. राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों और प्रभारियों को नीतीश कुमार ने बुलाया था. इस दौरान हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष उनसे मिलने पहुंचे. सभी नेताओं के बीच बैठक हुई जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कई मंत्र नीतीश कुमार ने दिए. जदयू की कमान थामने के बाद बतौर राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार पहले बार प्रदेश के जदयू नेताओं के साथ बैठक कर रहे थे. वहीं शनिवार को जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुंगेर सांसद ललन सिंह ने दिल्ली में नीतीश कुमार के आवास जाकर उनसे मुलाकात की है.

Also Read: जदयू अध्यक्ष बनने के बाद अब नीतीश कुमार की क्या है तैयारी? JDU की बैठक से I-N-D-I-A के लिए भी निकला संदेश
बैठक में किन मुद्दों पर हुई चर्चा..

नीतीश कुमार के साथ हुई बैठक को लेकर यूपी जदयू के प्रभारी श्रवण कुमार ने कहा कि हर राज्य से जदयू के नेता पहुंचे और नीतीश कुमार से मुलाकात की. आगामी चुनाव को लेकर बातचीत हुई. चुनाव कैसे लड़ सकते हैं और राज्यों में संगठन को कैसे मजबूत कर सकते हैं. इसपर बात हुई. प्रदेशों में स्थानीय स्तर पर लोकसभा चुनाव 2024 की रणनीति तैयार करने का निर्देश दिया गया. जदयू नेता ने कहा कि हमलोग उनके निर्देश को अमल करेंगे.


नीतीश कुमार ने थामी कमान तो जदयू नेताओं का जोश हुआ हाई

जदयू नेता श्रवण कुमार ने कहा कि हमलोगों ने नीतीश कुमार को लोकसभा चुनाव लड़ने का भी आग्रह किया. बताया कि उत्तर प्रदेश में फूलपुर समेत कई सीटें हैं जहां से नीतीश कुमार को उम्मीदार बनकर चुनाव लड़ने का आग्रह किया जा रहा है. वहीं नीतीश कुमार के हाथों में संगठन की कमान आने के बाद सभी प्रदेशों के जदयू नेताओं का जोश हाई दिखा. उन्होंने कहा कि हम लोगों ने तय किया है कि अब हमलोग अब काम करेंगे और संगठन को बढ़ाएंगे. ताकि आगामी लोकसभा चुनाव का मजबूती से सामना कर सकें.

नीतीश कुमार करेंगे राज्यों का दौरा

बता दें कि शुक्रवार को नयी दिल्ली की कंस्टीच्यूशन क्लब में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की. वहीं नीतीश कुमार को सर्वसम्मत से पार्टी ने अपना राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना है. नीतीश कुमार ने कहा कि वो अब सरकार के साथ संगठन के भी सभी काम देखेंगे. उन्होंने देश भर में जदयू संगठन को मजबूत करने के साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों कादौरा कर इंडिया गठबंधन को मजबूती देने की बात कही. नीतीश कुमार यूपी, झारखंड समेत अन्य राज्यों का कार्यक्रम तय करेंगे और वहां जाएंगे. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अब नीतीश कुमार अधिक सक्रिय दिखेंगे.

सीट शेयरिंग समेत तमाम फैसले अब नीतीश कुमार ही लेंगे

नीतीश कुमार को जदयू ने में लोकसभा चुनाव 2024 में इंडिया गठबंधन के घटक दलों के साथ राज्यों में सीटों के तालमेल, उम्मीदवारों के चयन एवं अन्य सभी सांगठनिक एवं नीतिगत मामलों में निर्णय के लिए सर्वसम्मति अधिकृत कर दिया है. यानी अब सीट शेयरिंग समेत तमाम मुद्दों पर नीतीश कुमार ही अंतिम फैसला लेंगे. वहीं अब सीट शेयरिंग पर मंथन भी इंडिया गठबंधन के बीच शुरू हो गया है. ऐसी संभावना है कि जदयू अब बिहार से बाहर भी सीटों की मांग कर सकती है. दरअसल, दिल्ली में जदयू की बैठक से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता सह प्रवक्ता केसी त्यागी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जदयू बिहार से बाहर भी राज्यों में सीटों की मांग करेगी. बैठक में इसे लेकर रणनीति बनायी जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें